Move to Jagran APP

डाबड़ा चौक पर बदलेगा ट्रैफिक लाइट का सिस्टम, ग्रीन सिग्नल की समयावधि बढ़ेगी

डाबड़ा चौक पर ट्रैफिक लाइट से लग रहा था जाम, नगर निगम की टीम ने मौके पर जाकर किया निरीक्षण, ट्रैफिक पुलिस से लिए सुझाव। 60:40 और 40:20 का बनेगा रेशो, दैनिक जागरण के सुझाव पर मुहर

By manoj kumarEdited By: Published: Sun, 10 Feb 2019 11:32 AM (IST)Updated: Sun, 10 Feb 2019 11:32 AM (IST)
डाबड़ा चौक पर बदलेगा ट्रैफिक लाइट का सिस्टम, ग्रीन सिग्नल की समयावधि बढ़ेगी
डाबड़ा चौक पर बदलेगा ट्रैफिक लाइट का सिस्टम, ग्रीन सिग्नल की समयावधि बढ़ेगी

हिसार, जेएनएन। डाबड़ा चौक पर सोमवार से ट्रैफिक लाइट का सिस्टम बदलने जा रहा है। अब यहां ग्रीन सिग्नल की समयावधि बढ़ाई जाएगी ताकि वाहन चालकों को निकलने का ज्यादा समय मिले। नगर निगम की ओर से फिलहाल ट्रायल बेस पर ट्रैफिक लाइटें लगाई गई थी, जिसके बाद यहां जाम की समस्या बढ़ गई थी। दैनिक जागरण ने पड़ताल की तो ट्रैफिक लाइटों की टाइमिंग में गड़बड़ी सामने आई। यहां जिंदल चौक से शहर की ओर जाने वाले वाहनों के 60 सेकेंड के लिए रेड लाइट होती है। इस कारण डाबड़ा चौक से सुखदा अस्पताल तक जाम लग जाता है। वहीं सिर्फ 30 सेकेंड के लिए हरी बत्ती जलती है। इस कारण आधे वाहन ही निकल पाते हैं और फिर से 60 सेकेंड के लिए रुक जाते हैं।

loksabha election banner

दैनिक जागरण ने वाहन चालकों की इस समस्या को प्रमुखता से उठाया। इसके बाद नगर निगम की टीम ने शनिवार को डाबड़ा चौक पर लगी ट्रैफिक लाइटों की खुद मॉनिटरिंग की। साथ ही ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों से भी बात की। जेई इलेक्ट्रिशियन रामदिया शर्मा ने ग्रीन सिग्नल की समयावधि बढ़ाने की जरूरत बताई।

पहले ये बनाया गया था ट्रैफिक प्लान

बता दें कि नए डाबड़ा पुल को खोले जाने के बाद डाबड़ा चौक को बंद किया गया था। निरंकारी भवन रोड और अर्बन एस्टेट की ओर जाने वाले वाहनों को पुल के नीचे से गुजारा जा रहा था। वहीं तोशाम रोड की ओर जाने वाले वाहनों को चावला अस्पताल रोड से गुजारा जा रहा था। मगर इससे जाम लग रहा था। वहीं पुल के नीचे से गुजरने पर व्यापारियों और पार्षदों ने विरोध जताया। इस पर चौक को खोल दिया गया और ट्रैफिक लाइट लगाने की प्लाङ्क्षनग बना दी गई।

दिन में तीन बार की गई मॉनिटरिंग

नगर निगम अधिकारियों ने शनिवार को डाबड़ा चौक पर तीन बार मॉनिटरिंग की। सुबह 9 से 12 बजे, दोपहर में 1 बजे से 3 बजे और शाम पांच से छह बजे के बीच की स्थिति काउंट की गई। इस दौरान कितने वक्त और कितना जाम लगता है, यह देखा गया और उसकी आधार पर रिपोर्ट तैयार की गई।

अतिक्रमण और कब्जे हटा चौक को करना होगा चौड़ा

डाबड़ा चौक से तोशाम रोड और दिल्ली रोड दोनों ओर सड़क पर कब्जा है। सरकारी जमीन पर लोगों ने दुकानें बनाकर कब्जा किया हुआ है। इसके साथ ही सड़कों पर लोगों ने अतिक्रमण किया हुआ है। दिल्ली रोड की बात करें तो शहर की आने वाली सड़क की चौड़ाई डाबड़ा चौक के पास कम हो जाती है। ऐसे में बीएंडआर और नगर निगम प्रशासन दोनों को संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए अतिक्रमण हटाना होगा। चौक चौड़ा होने के बाद ट्रैफिक लाइट लगने के वक्त को घटाकर जाम को कम किया जा सकता है।

ये दिए थे सुझाव

जिंदल चौक से शहर जाने वाले रोड और पुल से नीचे उतरते समय ट्रैफिक लाइट का रेशो 60:30 के बजाया 40:20 का होना चाहिए। यानि 40 सेकेंड के लिए तो लाल बत्ती हो 20 सेकेंड के लिए हरी बत्ती हो। वहीं तोशाम रोड और निरंकारी रोड की तरफ रेशो 60:40 का होना चाहिए।

-ट्रायल बेस पर रेड लाइट लगाई गई थी। पीक ऑवर के दौरान जाम को लेकर मॉनिटरिंग की गई है। हमने खुद जाकर मौके पर देखा है ट्रैफिक पुलिस से भी बात की है। यहां ग्रीन सिग्नल की समय अवधि बढ़ाई जाएगी और जो भी कमियां है उनको भी सोमवार को दूर कर दिया जाएगा।

- रामदिया शर्मा, जेई, इलेक्ट्रिकल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.