हिसार, जेएनएन। हिसार में दो जगह लूट हुई है एक जगह डेढ़ लाख तो दूसरी जगह 24 रुपये लूट लिए गए। हवा में धूल का गुबार छाया है और सांस लेना मुश्किल हो रहा है। सीएम शिरकत कर रहें है ऐसे में राहगीरी रूट प्‍लान तैयार किया गया है। फिजिकल प्रेजेंस पर अब एडमिशन हो रहे हैं। एक मामले की जांच में आरोपित को ही जांच अधिकारी बना दिया गया। जानें खबरें फटाफट एक नजर में..........

बाइक सवार से कार सवार बदमाशों ने डेढ़ लाख रुपये की लूट की

बालसमंद गांव के पास एक बाइक सवार से कार सवार तीन बदमाशों ने डेढ़ लाख रुपये की नकदी छीन ली। रुपये छीनने के बाद बदमाश मौके से फरार हो गए। वहीं सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और पीडि़त से मिली जानकारी के आधार पर जांच में जुट गई है। पीडि़त ने बताया कि वह बाइक से जा रहा था तभी कार में सवार तीन बदमाशों ने उसका रास्‍ता रोक लिया और रुपये छीन लिए। वहीं पुलिस प्राथमिक जांच में मान रही है कि बदमाशों को रुपये लेकर जाने की पहले से जानकारी रही होगी, तभी लूट की घटना को अंजाम दिया गया है। बता दें कि बालसमंद क्षेत्र में इससे पहले भी कई लूट के मामले सामने आ चुके हैं।

एलआईसी एजेंट से 24 हजार रुपये लूटे

हांसी में एक बाइक सवार से 24 हजार रुपये की नकदी छीन ली। महेंद्रगढ़ जिले के बरखोदा गांव निवासी दिनेश मोटरसाइकिल पर सवार होकर डाटा मसूदपुर गांव में एलआईसी किस्त की कलेक्शन के लिए आया हुआ था। दिनेश ने बताया कि सिंघवा राघो गांव जाते समय एक बिना नंबर की मोटरसाइकिल पर सवार दो युवकों ने मसूदपुर और सिंघवा गांव के बीच उन्हें रोक लिया और उनकी जेब से नकदी छीनने लगे विरोध करने पर युवकों ने डंडे से उनके सिर पर वार कर दिया। जिससे वह नीचे गिर गया और दोनों युवक उसकी जेब से 24000 की नकदी निकाल कर फरार हो गए।

हवा में छाया धूल का गुबार, सांस लेना हुआ मुश्किल

राजस्‍थान की ओर से आईं पश्चिमी हवाओं के कारण धूल का गुबार छाया हुआ है। बारिश के जगह आसमान से धूल बरस रही है। बीते तीन दिनों से धूल के कारण जनजीवन अस्‍त व्‍यस्‍त हो चुका है तो वहीं हिसार, फतेहाबाद, सिरसा सहित हिसार जाेन में प्रदूषण का स्तर रेड अलर्ट पर पहुंच गया है। दिन में भी अंधेरे जैसी स्थित‍ि होती है तो वाहनों को लाइटें जलाकर चलना पड़ रहा है। धूल के कणाें के साथ हवा से शहराें के ऊपर गुबार सा छा गया है। इसकी वजह से पीएम 2.5 का स्तर 300 पार कर गया है। जो कि बेहद खतरनाक स्थित‍ि है। पीएम 2.5 यानि वह प्रदूषण जिसमें धूल, गाद आदि के कण हाेते हैं। इस प्रदूषण में सबसे अधिक फतेहाबाद है जाेकि 370 तक पहुंच गया है ताे हिसार में 321 पर बना हुआ है। पीएम 2.5 का स्तर लाल निशान पर पहुंचने का मतलब है कि प्रदूषण काे आप सीधे सांस के माध्‍यम से लेते हैं ताे आपके फेफड़े खराब हाे सकते हैं। 14 जुलाई के बाद ही बारिश होने से इससे राहत मिलने की उम्‍मीद है।

ऑनलाइन सिस्‍टम फेल होने से कॉलेज पर एडमिशन की जिम्‍मेदारी

उच्चतर शिक्षा विभाग का ऑनलाइन सिस्‍टम फेल होने से अब दाखिले की जिम्‍मेदारी कॉलेज ही निभाएंगे। विभाग ने बुधवार को सभी विद्यार्थियों के पास एसएमएस भेजकर कह दिया था कि जो विद्यार्थी दाखिला नहीं ले पाया है, वह फिजिकल काउंसिलिंग संबंधी जानकारी और उसमें भाग लेने के लिए संबंधित कालेज में संपर्क करें। इसके बाद वीरवार को पहुंचे विद्यार्थियों से कालेजों ने फिजिकल काउंसिलिंग को लेकर साइन करवा लिए। गवर्नमेंट गल्र्स कालेज ने शाम को ही फिजिकल प्रेजेंस की मेरिट लिस्ट जारी कर दी। जाट कालेज और एफसी कालेज में शुक्रवार को लिस्ट जारी हुई। इसके अलावा डीएन कालेज में सभी विषयों की फिजिकल प्रेजेंस की मेरिट बनाने के लिए शुक्रवार को विद्यार्थियों को बुलाया गया। गवर्नमेंट पीजी कालेज में बीए, बीएससी और बीकॉम तीनों कोर्सों उनसे संबंधित संकायों के लिए अलग-अलग दिन फिजिकल काउंसिलिंग के लिए निर्धारित किए गए हैं। इसके अलावा जिले के अन्य कालेजों में भी फिजिकल प्रेजेंस के माध्यम से दाखिला प्रक्रिया जारी है।

आरोपित को ही बना दिया जांच अधिकारी

सीएम विंडो पर शिकायत के मामले में जिस अधिकारी के खिलाफ शिकायत दी गई उसी को उस मामले की जांच सौंप दी गई। भिवानी में जिला बाल कल्याण कार्यालय के एक अधिकारी के खिलाफ शिकायत का मामला अब चर्चा का विषय बना हुआ है। हैरान करने वाली बात ये है कि जांचकर्ता अधिकारी 20 जून को शिकायतकर्ता को जांच जारी होने की बात कहता है और सीएम विंडो पर शिकायत को 3 अप्रैल को ही डिस्पोज आफ कर रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेज चुका होता है। जिसमें शिकायतकर्ता की संतुष्टि की सहमति दर्शाई गई है। शिकायतकर्ता ने उक्त अधिकारी की 20 जून को हुई बातचीत का ऑडियो रिकार्ड कर लिया। सवाल उठता है कि यदि शिकायतकर्ता 3 अप्रैल को ही जांच से संतुष्ट हो चुकी थी तो वह 20 जून को मामले की पूछताछ क्यों कर रही थीं।

राहगीरी के दिन सीएम के आगमन को लेकर बदला रूट प्‍लान

इस बार की राहगीरी में सीएम मनोहर लाल शिरकत करेंगे। इसलिए रुट प्‍लान तैयार किया गया है। डीसी अशोक कुमार मीणा ने बताया कि 14 जुलाई को शहर की तरफ से आने वाले प्रतिभागी अपने वाहन महाबीर स्टेडियम में खड़ा करके कार्यक्रम स्थल तक पहुंचेंगे। इसी प्रकार डाबड़ा चौक की तरफ से आने वाले व्यक्ति मटका चौक से होते हुए टैक्सी स्टैंड पर पहुंचेंगे और यहां अपने वाहन खड़े करेंगे। कार्यक्रम के लिए विभिन्न स्थानों से स्कूली विद्यार्थियों को लेकर आने वाली बसें साउथ बाईपास रोड से होते हुए राजगढ़ रोड पर नहर के पुल के पास लगाए गए नाके से होते हुए न्यायालय परिसर की पार्किंग में खड़ी होंगी। वीआईपी व अधिकारियों के वाहन हकृवि के गेट नंबर 1 से होते हुए होम साइंस कॉलेज के पास खड़े करवाए जाएंगे। मीडियाकर्मियों के वाहन खड़े करने के लिए लघु सचिवालय की पार्किंग निर्धारित की गई है।

12 जुलाई से 14 जुलाई तक हकृवि के गेट नंबर 4 से कार्यक्रम स्थल तक बाईं ओर की सड़क को पूरी तरह से बंद रखा जाएगा। वाहनों के लिए दाईं ओर की सड़क को खुला रखा जाएगा। इस तरफ की सड़क को 14 जुलाई को बंद किया जाएगा। राहगिरी के दिन 14 जुलाई को सुबह 4 से 9 बजे तक फव्वारा चौक से राजगढ़ रोड स्थित नहर के पुल तक  की सड़क को वाहनों के लिए पूरी तरह से बंद रखा जाएगा। राजगढ़ की ओर से आने वाले वाहनों को नहर पुल पार करने के बाद कैमरी रोड से गुजारा जाएगा जबकि शहर की ओर से राजगढ़ की तरफ जाने वाले वाहनों को भी कैंप चौक से कैमरी रोड से गुजाकर नहर के पुल से राजगढ़ रोड पर चढ़ाया जाएगा।

 

Posted By: manoj kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप