Move to Jagran APP

घर जाने की बांट देख रहे मजदूरों के लिए आज चलेगी तीसरी श्रमिक स्पेशल ट्रेन

जागरण संवाददाता हिसार घर जाने की बाट जोह रहे मजदूरों के लिए खुशखबरी है। हिसार

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 06:42 AM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 06:42 AM (IST)
घर जाने की बांट देख रहे मजदूरों के लिए आज चलेगी तीसरी श्रमिक स्पेशल ट्रेन
घर जाने की बांट देख रहे मजदूरों के लिए आज चलेगी तीसरी श्रमिक स्पेशल ट्रेन

जागरण संवाददाता, हिसार : घर जाने की बाट जोह रहे मजदूरों के लिए खुशखबरी है। हिसार से बिहार के किशनगंज के लिए आज श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलेगी। यह ट्रेन दोपहर 2 बजे हिसार के प्लेटफार्म नंबर एक से रवाना होगी। वापसी में यह ट्रेन किशनगंज से अगले दिन शाम को 4 बजे चलेगी और 23 मई को दोपहर साढ़े 3 बजे हिसार पहुंचेगी। वीरवार दोपहर 2 बजे चलने वाली श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेन में 1200 श्रमिक जाएंगे। यह ट्रेन 1564 किमी का सफर तय करके 24 घंटे में किशनगंज पहुंचेगी। इसके अलावा भिवानी से बिहार के के लिए भी वीरवार को ट्रेन रवाना होगी। इस दौरान श्रमिकों से कोई किराया नहीं लिया जाएगा। हरियाणा सरकार की किराया वहन कर रही है। लंबी दूरी की ये ट्रेनें गार्ड या ड्राइवर बदलने के लिए रुकेंगी। इसके अलावा इनका कोई और ठहराव नहीं है। इस ट्रेन में वहीं श्रमिक यात्रा कर सकेंगे, जिन्होंने डीसी कार्यालय में पंजीकरण करवाया हुआ है। इसी के आधार पर ही यात्री भेजे जा रहे हैं। इन श्रमिकों का शहर की विभिन्न धर्मशालाओं में ठहराव किया गया है। भोजन व पानी की व्यवस्था भी प्रशासन की ओर से की गई है।

loksabha election banner

----------------

स्वास्थ्य विभाग ने टीमें बनाई

स्वास्थ्य विभाग ने हिसार से बिहार जाने वाले लोगों के लिए कई टीमें बनाई हैं। बुधवार देर शाम शहर की विभिन्न धर्मशालाओं में ठहरे यात्रियों की स्क्रीनिग शुरू कर दी है जो देर रात तक जारी रही। जिस यात्री में कोरोना के लक्षण दिखेंगे, उसे ट्रेन से नहीं भेजा जाएगा। जिसमें लक्षण नजर आए तो रैपीड किट से जांच की जाएगी।

-------------

आने वाले दिनों में जाएंगी 38 ट्रेनें

वहीं सरकार की ओर से आने वाले दिनों में छह दिनों में 38 ट्रेनें जा सकती हैं। यह अलग-अलग जिलों से जाएंगी। छह ट्रेनों की अप्रूवल मिल चुकी है। वीरवार को हिसार और भिवानी से ट्रेनें चल रही हैं।

-------------

रेलवे स्टेशन पर उमड़े मजदूरों को खदेड़ा

वहीं ट्रेन चलने की सूचना मिलते ही करीब 50 श्रमिक देर शाम हिसार रेलवे स्टेशन पर जमा हो गए। इसके बाद रेलवे पुलिस ने इन श्रमिकों को खदेड़ा। इनमें से कुछ श्रमिकों अग्रोहा तो कुछ को अलग-अलग शेल्टर होम में भिजवाया गया है।

-------------

वीरवार को दोपहर 2 बजे हिसार से ट्रेन रवाना होगी। रेलवे ने पूरी तैयार कर ली है। श्रमिकों की स्क्रीनिग और भोजन इत्यादि की व्यवस्था के लिए स्थानीय प्रशासन ने इंतजाम किए हैं।

- जितेंद्र सिंह मीणा, सीनियर डीसीएम, उत्तर-पश्चिम रेलवे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.