जागरण संवाददाता, सिरसा : जिले में डेंगू के केस लगातार बढ़ रहे हैं। रविवार को 20 नए केस सामने आए हैं। संक्रमितों का आंकड़ा 353 तक पहुंच गया है। जिले में अब तक के सबसे अधिक रोगी मिले हैं। चुनावी ड्यूटी पर आए विभिन्न सुरक्षा कंपनियों के जवान भी डेंगू की जद में आ रहे हैं। अब तक नौ जवानों की रिपोर्ट पाजिटिव मिल चुकी है। सुरक्षा बलों के उच्चाधिकारी भी अस्पताल में पहुंचकर जवानों की कुशलक्षेम जानने के लिए पहुंचे। रविवार को अस्पताल में सुरक्षा बलों के चार जवान एडमिट रहे, जिनमें से तीन की रिपोर्ट पाजिटिव आ चुकी है जबकि एक की रिपोर्ट आनी शेष है। जिला प्रशासन भी जवानों की सेहत को लेकर फिक्रमंद हैं। जवानों के ठहराव वाले स्थानों पर फागिंग करवाई जा रही है।

-- - डेंगू मरीजों के लिए एलाइजा टेस्ट के लिए सिरसा व डबवाली अस्पताल में सुविधा है। नोडल अधिकारी डा. हरसिमरण सिंह ने बताया कि अभी विभाग के पास पर्याप्त मात्रा में एलिजा किट्स उपलब्ध है। एक किट से 48 मरीजों के सैंपल लिए जा सकते हैं। मुख्यालय को दस किट्स भेजने के लिए पत्र लिखा है।

-- - जिले के 82 हजार 521 घरों का सर्वे किया जा चुका है तथा 2497 लोगों को लारवा मिलने पर नोटिस जारी किए जा चुके हैं। आमजन की स्वास्थ्य जांच के लिए सिरसा अर्बन में 16 टीम कार्य कर रही है। गांवों में भी एक-एक टीम लगाई गई है। प्रत्येक टीम में एमपीएचडब्ल्यू, एएनएम, आशा वर्कर, सक्षम युवा आदि शामिल हैं। प्रत्येक टीम को आदेश दिए गए हैं कि 30 अक्टूबर तक अपने-अपने क्षेत्रों में घर-घर जा कर स्वास्थ्य जांच के साथ-साथ अन्य जांच की रिपोर्ट संबंधित कार्यालय में प्रस्तुत करें।

-- -- शहर में वार्ड वाइज लगातार करवाई जा रही है फाेगिंग

नगर परिषद द्वारा डेंगू के पाजिटिव केस वाले क्षेत्रों को विशेष तौर पर फोकस किया जा रहा है। फोगिंग के साथ-साथ शहर में जिन स्थानों पर जलभराव है, वहां पर काला तेल का छिड़काव करवाया जा रहा है। जिन घरों की पानी की टंकी का पानी ओवरफ्लो होकर गली में इकट्ठा होता है, उन घरों के मकान मालिक को नोटिस जारी किए जाएंगे। रविवार को पुलिस लाइन, कचहरी, लघु सचिवालय, अजय विहार, हाउसिंग बोर्ड, जेजे कालानी, बस स्टैंड थाना, मेला ग्राउंड, रानियां बाजार, बरनाला रोड़, बेगू रोड में फोगिंग की गई।

Edited By: Manoj Kumar