जागरण संवाददाता, हिसार : क्या कोई चौकीदार को सिर्फ प्रणाम भईया बोलने के रोजाना 500 रुपये दे सकता है।हिसार पुलिस ने ऐसे ही आनलाइन ठग को पटना जिले से गिरफ्तार किया है। धोखाधड़ी के मामले में साइबर थाना पुलिस ने निरीक्षक सुखजीत सिंह के नेतृत्व में आरोपित अभिषेक कुमार उर्फ हंसराज हंस उर्फ तबाही को गिरफ्तार किया है।

आरोपितों के अजीबों-गरीबों शौक है और ठगी के पैसों से अमीरों जैसी जिंदगी जीता था। पुलिस टीम ने आरोपित से दो लैपटाप, तीन मोबाइल फोन, एक एप्पल वाच व ठगी के लिए तैयार किए फर्जी कागजात बरामद किए हैं। हालांकि, इस मामले में पहले चार आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इस मामले में साल 2021 में 10 जून को साइबर थाना हिसार में केस दर्ज हुआ था, इसी मामले में आरोपित को गिरफ्तार किया है।

निरीक्षक सुखजीत ने बताया कि आरोपित ने अपने साथियों सहित रामपुरा निवासी धर्मवीर से आनलाइन लोन देने के बहाने से धोखाधड़ी कर 15 हजार रुपये हड़प लिए थे। साइबर थाना पुलिस टीम में उप निरीक्षक सौरभ बंसल, एएसआइ राजाराम, मुख्य सिपाही अनिल कुमार और सिपाही सुशील कुमार ने आरोपित को पटना से गिरफ्तार किया है।

उल्लेखनीय है कि साइबर थाना में रामपुरा निवासी धर्मवीर ने धनी लोन और उज्जीवन कैपिटल साइट पर आनलाइन लोन देने के लिए विभिन्न तरह के चार्ज प्रोसेसिंग फीस, जीएसटी और इंटरशीप चार्ज के नाम से 15000 रुपये की धोखाधड़ी होने के बारे में शिकायत दी थी।

ऐसे लोगों को फंसाता थे

यह साइबर अपराधी आमजन को अदानी गैस, गैल गैस, एएल गैस, महानगर गैस, इंडियन आयल कार्पोरेशन व एचपी पेट्रोल पंप की डीलरशिप देने के नाम पर कंपनी का कर्मचारी बनकर लाखों रुपये की ठगी करते थे। ठगी करने के लिए यह फर्जी वेबसाइट तैयार करते थे और फिर उस वेबसाइट का यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि पर विज्ञापन चलाकर लोगों को फंसाते थे।

डीलरशिप देने व सरकारी फीस के नाम पर लाखों रुपए ठगी करते थे। साथ ही डीलरशिप के आनलाइन फर्जी कागजात तैयार कर के भेज देते। जांच में पाया कि आरोपित ने महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश व राजस्थान आदि राज्य में सैकड़ों लोगों के साथ ठगी कर रखी है।

आलीशान फ्लैट में रहता और अमीरों की जिंदगी जीता

साइबर पुलिस ने आरोपित को पटना से गिरफ्तार कर पटना अदालत से तीन दिन के राहदारी रिमांड पर लिया है। इसके बाद जेल भेज दिया। आरोपित के बारे में पूछे जाने पर पता चला कि वह वहां एक आलीशान फ्लैट किराए पर लेकर रहता है और पूरी अमीरों की जिंदगी व्यतीत करता था। रोज नई-नई गाड़ियों में घूमता रहता था। वहां सोसाइटी के चौकीदार द्वारा सुबह प्रणाम भैया बोलने पर उसे खुश होकर उसे 500 रुपये का इनाम देता था।

Edited By: Manoj Kumar