Move to Jagran APP

उड़ान शुरू करने को रनवे पर लगेंगी तीन रंगों की पार्टेबल लाइटें

जागरण संवाददाता हिसार एयरपोर्ट पर 21 नवंबर से उड़ाने रद हैं। उड़ान रद होने का का

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Dec 2019 02:38 AM (IST)Updated: Thu, 19 Dec 2019 06:12 AM (IST)
उड़ान शुरू करने को रनवे पर लगेंगी तीन रंगों की पार्टेबल लाइटें
उड़ान शुरू करने को रनवे पर लगेंगी तीन रंगों की पार्टेबल लाइटें

जागरण संवाददाता, हिसार : एयरपोर्ट पर 21 नवंबर से उड़ाने रद हैं। उड़ान रद होने का कारण दृश्यता का कम होना है। इसे देखते हुए हरियाणा सिविल एविएशन डिपार्टमेंट रनवे पर रंग बिरंगी पार्टेबल लाइटें लगाने जा रहा है। इसके लिए बीएंडआर की इलेक्ट्रिक विग ने करीब एक करोड़ रुपये का एस्टीमेट बनाकर एविएशन डिपार्टमेंट को भेज दिया है। इन लाइटों के लगने के बाद उड़ान शुरू हो सकेगी। बीएंडआर ने 106 पार्टेबल लाइटों का एस्टीमेट बनाया है। यह लाइटें टेंपरेरी तौर पर लगाई जा सकती हैं। इनको एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से ले जाया जा सकता है। एयरपोर्ट पर हरे, सफेद और लाल रंग की लाइटें लगेंगी।

loksabha election banner

हिसार एयरपोर्ट पर पिछले 27 दिन से चंडीगढ़ और हिसार के लिए उड़ने वाली फ्लाइट रद चल रही हैं। एयरपोर्ट के स्थानीय अधिकारी कम विजिबिलिटी इसका कारण बता रहे हैं, जबकि देश में दूसरे एयरपोर्टों पर इस प्रकार की समस्या नहीं है। इसका कारण है एयरपोर्ट पर रनवे के साथ लाइटों का ना होना। इसे अधिकारियों की लापरवाही ही मानी जाएगी कि बिना लाइटों के उड़ान शुरू कर दी। नजीता यह हुआ कि दृश्यता कम होने से उड़ानें रद करनी पड़ीं।

------------------

यह होगा फायदा

दरअसल, हिसार एयरपोर्ट पर फ्लाइट को टेक ऑफ या लैंडिग के लिए कम से कम पांच किलोमीटर की विजिबिलिटी चाहिए, मगर अत्याधुनिक उपकरण न लगे होने के कारण यह समस्या आ रही है। इसे देखते हुए अब पोर्टेबल लाइटें लगाई जाएंगी। इन लाइटों की मदद से पायलट को विमान रनवे पर उतारने के लिए दिक्कत नहीं होगी। यह लाइटें दूर से ही चमकती हुई नजर आती हैं।

---------------

ये लगेंगी लाइटें

- ब्ल्यू एप्रोण: यह लाइटें रनवे से एप्रोण की ओर जाने वाले रास्ते पर लगाई जाएंगी।

- रनवे ऐज- यह लाइटें रनवे के एज पर लगाई जाएंगी।

- थ्रेश होल्ड- इन लाइटों को रनवे के शुरुआत में लगाया जाता है।

-------------------

दूसरे फेज में लगेंगी कैट-2 लाइटें

एयरपोर्ट पर दूसरे फेज में कैट-2 लाइटें लगाई जाएंगी। यह लाइटें रनवे के अंदर फिट होती हैं। जयपुर और चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर यही लाइटें लगी हुई हैं। इन लाइटों पर करीब 16 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इन लाइटों को रनवे विस्तार के बाद इंस्टॉल किया जाएगा।

---------------------

फ्लाइट उड़ने में लग सकते हैं अधिक दिन

विजिबिलिटी का समाधान नहीं होने तक फ्लाइट का उड़ना संभव नहीं हो सकेगा। इसके लिए हिसार एयरपोर्ट ने एयरपोर्ट अथॉरिटी से विजिबिलिटी से जुड़े उपकरण मांगे हैं। इसमें कई प्रकार की लाइटें भी शामिल हैं। आधिकारिक सूत्रों की मानें तो इन उपकरणों के इंस्टॉलेशन में अभी एक माह का अतिरिक्त समय लगेगा।

---------------

दृश्यता कम होने के कारण एयरपोर्ट से उड़ाने रद हैं। उड़ान शुरू करने के लिए उपायों पर विचार चल रहा है। जल्द ही उड़ानें शुरू हो जाएंगी।

- अशोक कुमार मीणा, डीसी, हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.