Move to Jagran APP

झज्जर के मां भीमेश्वरी देवी मंदिर के दर्शन के लिए हजारों की संख्या में उमड़े श्रद्धालु, आज रात होगा भव्य नजारा

नगर पालिका की टीम सहित वालंटियर्स यहां पर व्यवस्था बनाए रखने में अपना अह्म रोल अदा कर रहे हैं। वे खूब सेवा भाव से मंदिर में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की मदद करते हैं। साथ ही भीड़ के समय में नियंत्रण बनाए रखने के लिए उन्हें रास्ता आदि भी बताते हैं।

By Naveen DalalEdited By: Published: Tue, 19 Oct 2021 03:48 PM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 03:48 PM (IST)
झज्जर के मां भीमेश्वरी देवी मंदिर के दर्शन के लिए हजारों की संख्या में उमड़े श्रद्धालु, आज रात होगा भव्य नजारा
मां भीमेश्वरी के दर्शन के लिए श्रद्धालु लगी भीड़।

झज्जर/बेरी, जागरण संवाददाता। मां भीमेश्वरी देवी मंदिर में श्रद्धालुओं ने अपने परिवार के लिए मंगल कामना की। चौदस के दिन सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। नवरात्र से मेलामय बना हुआ माहौल अपने अलग ही अंदाज में दिखाई दे रहा है। रात के समय में जगमगाती हुई रोशनी लोगों का स्वागत करती है। वहीं, दिन के समय में पूरे कस्बे में अलग ही रौनक देखने को मिली। चौदस के दिन भी यहां पहुंचकर मां की प्रतिमा के दर्शन करने की परंपरा है। जिसके साथ ही नवरात्र के मौके पर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ पर विराम लगेगा।

prime article banner

चौदस का असर यह रहा कि श्रद्धालुओं ने मंदिर में माथा टेकने के बाद बाहरी क्षेत्र में जमकर खरीदारी की। प्रशासन की और से भी पुख्ता इंतजाम दिखाई दिए। दरबार में पहुंचे भक्तजनों का कहना है कि माता भीमेश्वरी देवी से जो मंन्नतें मांगी जाती है वे शीघ्र ही पूरी हो जाती है। बेरी स्थित मां भीमेश्वरी देवी मंदिर में मंगलवार को हजारों श्रद्धालुओं ने माथा टेकते हुए अपने परिवार के लिए मंगल कामना की। चौदस के दिन सुबह से देर शाम तक श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती रही। बता दें कि ठीक ऐसा ही माहौल सप्तमी और अष्टमी के मौके पर बनता है।

सादी वर्दी में महिला एवं पुरुष जवानों की ड्यूटियां लगाई गई

पं. पुरुषोत्तम वशिष्ठ ने बताया कि यह मान्यता महाभारत काल से चली आ रही है मां के दरबार में हर कोई अपनी हाजिरी लगाना चाहता है। सुबह साढ़े चार बजे मां की प्रतिमा को अंदर वाले मंदिर से बाहर वाले मंदिर में लाया गया। पुजारी ने मंत्रोच्चारण के साथ पूजा अर्चना करवाई। सिटी थाना एवं चौकी पुलिस की ओर से सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए। जिसमें सादी वर्दी में महिला एवं पुरुष जवानों की ड्यूटियां लगाई गई हैं, ताकि किसी प्रकार की भी आपराधिक गतिविधियों को रोका जा सके।

वालंटियर्स कर रहे खूब सेवा

नगर पालिका की टीम सहित वालंटियर्स यहां पर व्यवस्था बनाए रखने में अपना अह्म रोल अदा कर रहे हैं। वे खूब सेवा भाव से मंदिर में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की मदद करते हैं। साथ ही भीड़ के समय में नियंत्रण बनाए रखने के लिए उन्हें रास्ता आदि भी बताते हैं। कुल मिलाकर, इस दफा के नवरात्र शुरु होने के साथ ही जिस तरह से भीड़ का माहौल देखने को मिला है, क्षेत्र के लोग भी काफी उत्साहित है। क्योंकि, इन दिनों में देश भर के विभिन्न प्रदेशों से पहुंचते हुए श्रद्धालु अपने पूजा अर्चना करते हैं और बाद में खूब खरीदारी भी करते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.