Move to Jagran APP

कुलपति आवास में घुसकर कर्मचारियों ने की नारेबाजी, एसडीएम-तहसीलदार की मौजूदगी में 23 पदोन्नत

जागरण संवाददाता हिसार : गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय में हाईवोल्टेज ड्रामे के बाद एससी श्रेणी के

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Mar 2018 03:01 AM (IST)Updated: Fri, 23 Mar 2018 03:01 AM (IST)
कुलपति आवास में घुसकर कर्मचारियों ने की नारेबाजी, एसडीएम-तहसीलदार की मौजूदगी में 23 पदोन्नत
कुलपति आवास में घुसकर कर्मचारियों ने की नारेबाजी, एसडीएम-तहसीलदार की मौजूदगी में 23 पदोन्नत

जागरण संवाददाता हिसार : गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय में हाईवोल्टेज ड्रामे के बाद एससी श्रेणी के 23 लोगों को प्रमोशन दे दी गई। कुलपति आवास में जबरदस्ती घुसने से लेकर नारेबाजी और बैठकों के चले 22 घंटों के दौर के बाद वीरवार को शाम पांच बजे 23 लोगों को पदोन्नति के लेटर थमा दिए गए। वहीं सामान्य श्रेणी के कर्मचारी चीफ सेक्रेटरी के लेटर का हवाला देते हुए इन प्रमोशन को सरासर गलत बता रहे हैं। प्रमोशन के बाद आरक्षित श्रेणी के कर्मियों ने लड्डू बांटकर खुशी मनाई। वहीं सामान्य श्रेणी के कर्मचारियों ने कुलपति से नाराजगी जताई। वीसी रेजीडेंस में हुए हाईवोल्टेज ड्रामे के दौरान विवि के कुलपति और रजिस्ट्रार के अलावा एसडीएम परमजीत चहल, तहसीलदार एचके गुप्ता, सिटी थाना एसएचओ ललित कुमार, सदर थाना एसएचओ भी मौजूद रहे।

loksabha election banner

विश्वविद्यालय प्रशासन ने जिला प्रशासन के साथ मिलकर कई दौर की बैठकों के बाद रोस्टर मामले को सुलझा लिया है। हालांकि इससे सामान्य श्रेणी के कर्मचारी नाराज हैं। सामान्य, एससी और दिव्यांग सहित विभिन्न श्रेणियों के कुल 23 लोगों की प्रमोशन की गई है। इससे पहले विश्वविद्यालय प्रशासन चीफ सेक्रेटरी को मामला भेज चुका है। वहां से कुछ मुद्दों पर जवाब मांगा गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा कि जिन लोगों की प्रमोशन हुई है, उनसे अंडरटें¨कग ली गई है। चीफ सेक्रेटरी का फाइनल फैसला आने के बाद अगला निर्णय लिया जाएगा। अगर निर्णय में किसी के विरोध में आता है तो प्रमोट हुए उक्त लोगों को रिवर्ट कर दिया जाएगा। वीरवार शाम करीब पौने पांच बजे बैठक समाप्त हुई और पांच बजे प्रमोट हुए अधिकांश लोगों को ज्वाइन करवा लिया गया।

----------

बुधवार रात 11 बजे तक चला था बैठकों का दौर -

प्रमोशन मामले को लेकर बुधवार को देर रात 11 बजे एससी यूनियन के कर्मचारियों और विश्वविद्यालय प्रशासन व डिपार्टमेंटल प्रमोशन कमेटी के बीच गेस्ट हाउस में बैठक हुई। इस दौरान कुलसचिव डा. अनिल कुमार पुंडीर, असिस्टेंट रजिस्ट्रार सत्यापाल, एसवीसी मुकेश कुमार, असिस्टेंट रजिस्ट्रार राकेश कटारिया आदि मौजूद रहे। कई घंटों के वाद-विवाद के बाद तय हुआ कि वीरवार को सुबह कर्मचारियों की प्रमोशन की जाएगी। लेकिन कुछ एससी कर्मचारी नहीं माने और कुलपति से बात की कि आपने आज का वादा किया था। कई देर हुई बातचीत के बाद कर्मचारी मान गए।

----------

सुबह 9 बजे पहुंचे सामान्य श्रेणी के कर्मचारी -

रात की घटना और प्रमोशन किए जाने पर सहमति की भनक लगते ही वीरवार को सुबह 9 बजे सामान्य श्रेणी के कर्मचारी कुलपति ऑफिस के बाहर पहुंचे और नारेबाजी करते हुए प्रमोशन को नियमों के खिलाफ बताया। सुबह 9 बजे से यह 2 बजे तक करीब दो बार सामान्य श्रेणी के कर्मचारी कुलपति और कुलपति हाउस में मौजूद अन्य सदस्यों से मिले। कर्मचारियों ने कहा कि चीफ सेक्रेटरी के लेटर के अनुसार यह प्रमोशन बिल्कुल गलत तरीके से की जा रही है। इससे सामान्य श्रेणी के लोगों को हक मरेगा। लेटर में स्पष्ट है कि प्रतिनियुक्ति पर आए कर्मचारियों पर किसी तरह की प्रमोशन लागू नहीं है, क्योंकि इस समय त्वरित आधार पर पदोन्नति की व्यवस्था समाप्त की हुई है। रोस्टर केवल कैडर स्ट्रैंथ पदों पर लागू है।

-----------

मजिस्ट्रेट को बुलाया गया -

कानून और नियमों में उलझा प्रमोशन का यह मामला नहीं निपटते देख विश्वविद्यालय प्रशासन ने जिला उपायुक्त से मामले में दखल देने को कहा। इसके बाद जिला प्रशासन की और से एसडीएम परमजीत चहल, तहसीलदार एचके गुप्ता को विश्वविद्यालय भेजा गया। वहीं मामले की गंभीरता को देख सिटी थाना एसएचओ ललित कुमार, सदर थाना एसएचओ भी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। पूरे दिन हुए हाईवोल्टेज ड्रामे के दौरान पुलिस वहीं रही।

-----------

जबरदस्ती घुस गए कुलपति ऑफिस में-

करीब 2 बजे एससी श्रेणी के लोग नारेबाजी करते हुए जबरदस्ती कुलपति हाउस में घुस गए। सिक्योरिटी गार्ड द्वारा गेट नहीं खोलने के बाद भी कर्मचारी नारेबाजी करते हुए अंदर गए। सिक्योरिटी गार्ड सुबेदार रामेश्वर और हवलदार गांधीराम ने बताया कि रामफल लोहान ने बदतमीजी की धक्का-मुक्की करते हुए जबरदस्ती गेट खोलकर अंदर घुस गए। यूनियन की प्रधान ने उन्हें गालियां दीं। मामले को लेकर अंदर जाकर मेडम को रिपोर्ट किया गया। पहले से अंदर मौजूद पुलिस भी यह सब देखती रही।

------------

- कोट्स -

बड़ा पेचिदा मामला था। हमने 23 लोगों की प्रमोशन की है, जो सभी श्रेणियों के हैं। एसडीएम और तहसीलदार भी इस मौके पर मौजूद रहे। रही बात चीफ सेक्रेटरी के लेटर की तो उनकी तरफ से जवाब मांगा गया है। हम भेज देंगे। जब भी उनका फैसला आएगा, आगामी निर्णय लिया जाएगा। सभी से अंडरटे¨कग लेने के बाद प्रमोशन दी गई है। मामला विरोध में आने पर रिवर्ट कर दिया जाएगा। इसके अलावा कई अन्य प्रमोशन भी करनी हैं, जिन्हें हम जल्द ही कर देंगे।

- प्रो. टंकेश्वर कुमार, कुलपति, जीजेयू हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.