जागरण संवाददाता, हिसार : आत्मा से परमात्मा की प्राप्ति करना ही योग का उद्देश्य है। नियमित योगासन से मनुष्य जीवन भर स्वस्थ रह सकता है। यह हर धर्म के लोगों को आपस में जोड़ता है। यह बातें समस्तीपुर (बिहार) के अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश सत्य भूषण आर्य ने कही। इससे पहले उन्होंने पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के तत्वावधान में भारत स्वाभिमान द्वारा आयोजित 15 दिवसीय योग शिविर का उद्घाटन किया।

भारत स्वाभिमान हिसार के प्रभारी डा. मुकेश आर्य ने भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम-विलोम, उज्जई, भ्रामरी एवं प्रणव प्राणायाम का अभ्यास कराया। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को प्रतिदिन 2 घंटे योग अभ्यास अवश्य करना चाहिए। साथ ही स्वस्थ दिनचर्या का भी पालन करना चाहिए। भारत स्वाभिमान हरियाणा के राज्य प्रभारी ईश आर्य ने कहा कि शिविर से करीब 500 लोग जुड़े हैं। इसमें कैलिफोर्निया और कनाडा जैसे विकसित देशों के प्रतिभागियों ने भी रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है। पतंजलि योग समिति जिला हिसार के प्रभारी वीरेंद्र बडाला ने बताया कि शिविर में पंजीकरण के लिए समय सीमा 5 सितंबर तक है।

इस ऑनलाइन प्रशिक्षण शिविर में राज्य प्रभारी ईश आर्य, राज्य कार्यकारिणी सदस्य जयपाल शास्त्री, राम प्रकाश हुड्डा, नीलेश मुद्गल, अशोक अरोड़ा, चंद्रपाल योगी, अरुण कुमार, वीरेंद्र बडाला, मुकेश कुमार आदि ने भाग लिया।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस