संवाद सहयोगी, हांसी :

पुलिस कर्मचारियों की सेहत को जांचने के लिए सोमवार को शहर थाना परिसर में लगे मेडिकल कैंप में 10 फीसद पुलिस कर्मचारी बीमारियों से ग्रस्त मिले। 24 घंटे की ड्यूटी व काम के दबाव के चलते अधिकतर पुलिस कर्मचारियों का ब्लड प्रेशर असामान्य पाया गया है। इसके अलावा हाई शूगर, कैल्शियम की कमी, सांस की बीमारी आदि के लक्षण भी पुलिस कर्मचारियों में मिले। हालांकि जांच करने वाले डाक्टरों की माने तो हांसी जिला पुलिस के कर्मचारियों की सेहत अन्य जिलों के पुलिस कर्मचारियों से काफी बेहतर है।

बता दें कि जिला पुलिस के अधिकारियों व कर्मचारियों के स्वास्थ्य की जांच के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया था। सिटी थाना परिसर में आयोजित हुए मेडिकल कैंप में 212 पुलिस कर्मचारियों की सेहत की जांच की गई जिसमें से 6 कर्मचारियों में कैल्शियम की कमी, 8 पुलिस कर्मचारियों की बीपी असामान्य व 4 कर्मचारियों का शूगर लेवल बढ़ा मिला। जांच रिपोर्ट के अनुसार हांसी जिला पुलिस के करीब 10 फीसद पुलिस कर्मचारियों की मेडिकल रिपोर्ट असामान्य रही। बाक्स:

एसपी का बीपी सामान्य, डीेएसी का बीपी हाई

मेडिकल कैंप में जिला पुलिस के तमाम आला अधिकारियों ने भी स्वास्थ्य की जांच करवाई। एसपी विरेंद्र सहरावत का ब्लड प्रेशर (80-110) व शुगर लेवल 188 के स्तर था जबकि डीएसपी रोहताश का ब्लड प्रेशर 110-160 आंका गया व शूगर लेवल 76 स्तर पर मिला। इसके अलावा इंस्पेक्टर जसवंत का बीपी 80-140 मिला व शूगर लेवल 82 के स्तर पर था। जिले के एसपी की मेडिकल रिपोर्ट सभी पुलिस अधिकारियों में सबसे बेहतर रही। बाक्स:

अन्य जिलों से बेहतर रिपोर्ट

हमारे डाक्टरों की टीम द्वारा कई जिलों के पुलिस कर्मचारियों की सेहत जांची जा चुकी है। हांसी जिला पुलिस के 212 पुलिस कर्मचारियों के सेहत की जांच की गई जिसमें से अधिकतर कर्मचारियों की रिपोर्ट सामान्य रही। करीब 10 प्रतिशत कर्मचारियों की जांच रिपोर्ट असामान्य मिली है।

- डा. अमरजीत बाक्स: पुलिस कर्मचारियों को नहीं पता मेडिकल पॉलिसी

एसपी ने कार्यक्रम में पुलिस कर्मचारियों से मेडिकल पॉलिसी के बारे में पूछा तो अधिकतर कर्मचारियों को सरकार द्वारा उनके लिए दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी नहीं थी। एसपी ने कहा कि पुलिस कर्मचारियों को नशा व अन्य व्यस्नों का त्याग कर स्वस्थ्य जीवन जीना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए पुलिस कर्मचारी प्रतिदिन योगा, प्राणायाम व व्यायाम अवश्य करें। एसपी ने कहा कि प्रत्येक माह पुलिस प्रशासन द्वारा मेडिकल कैंप आयोजित करवाया जाएगा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप