जागरण संवाददाता, हिसार: हरियाणा विद्यालय बोर्ड की 12वीं के इकनॉमिक्स विषय की परीक्षा में गुरुवार को डीसी फ्लाइंग टीम ने बालसमन्द के गवर्नमेंट ग‌र्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में परीक्षा के दौरान मोबाइल पर बात करने के लिए एक टीचर को रिलीव किया है। अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी धनपत राम ने बताया कि बालसमन्द के उपरोक्त स्कूल में डोभी गांव के गवर्नमेंट ग‌र्ल्स मिडल स्कूल में कार्यरत पीटीआई टीचर सुनील को रिलीव किया गया है। इसके अलावा जिले से परीक्षा के दौरान 9 नकल के मामले पकड़े गए हैं। विद्यार्थियों ने बताया कि पेपर लेंथी था मगर आसान था। पेपर के बाद विद्यार्थी एक दूसरे के साथ उत्तर मिलान करते नजर आए।

ज्ञात हो कि बुधवार को हरियाणा विद्यालय बोर्ड की 10 वीं कक्षा के सामाजिक विषय की परीक्षा में 34 विद्यार्थियों के पास फ्लाइंग टीमों ने नकल की पर्चियां पकड़ी थी। वहीं मंगलवार को पहले दिन 12वीं विषय की हिदी कोर व इलेक्टिव विषय की परीक्षा का आयोजन किया गया था, जिसमें नकल के 6 मामले सामने आए थे।

-------------------------------------

138 परीक्षा केंद्रो पर आयोजित की जा रही परीक्षा -

जिले के कुल 138 परीक्षा केंद्रो पर 294588 विद्यार्थियों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। अधिकतर परीक्षार्थियों ने कहा कि हिदी विषय की परीक्षा आसान रही है। जिले से 164085 लड़के व 130503 लड़किया परीक्षा दे रहे है। परीक्षा दोपहर 12.30 बजे से शाम 3.30 बजे आयोजित हुई। परीक्षा केंद्रो पर एंट्री 30 मिनट पहले दी गई थी, हालांकि कुछेक परीक्षा केंद्रो पर इसके बाद भी परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया गया।

---------------------------

जिले में बनाए गए परीक्षा केंद्रो में मॉनिटरिग के लिए फतेहाबाद में कंट्रोल रूम बनाया गया है। वहीं परीक्षा केंद्रो पर शिक्षा विभाग, जिला प्रशासन और बोर्ड चेयरमैन के स्पेशल उड़नदस्तें ने परीक्षा केंद्रो की जांच की। प्रदेश भर में परीक्षा के सफल संचालन के लिए 327 उड़नदस्तों का गठन किया गया है। जिनमें एक-एक महिला सदस्य भी नियुक्त की गई है। परीक्षा केंदो पर धारा 144 लागू की गई थी, हालांकि इसके बावजूद परीक्षा केंद्रो के आसपास लोगों के ग्रुप बने हुए पाए गए।। परीक्षा केंद्रो पर ऑब्जर्वर की भी डयूटी लगाई गई थी।

--------------------------

खंड अनुसार इतने परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई परीक्षा -

बरवाला - 32

हांसी - 24

हिसार - 70

नारनौंद - 12

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस