Move to Jagran APP

परीक्षा के दौरान मोबाइल पर बात करने पर शिक्षक रिलीव, नौ नकलची पकड़े

जागरण संवाददाता हिसार हरियाणा विद्यालय बोर्ड की 12वीं के इकनॉमिक्स विषय की परीक्षा में गु

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 06:30 AM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 06:30 AM (IST)
परीक्षा के दौरान मोबाइल पर बात करने पर शिक्षक रिलीव, नौ नकलची पकड़े
परीक्षा के दौरान मोबाइल पर बात करने पर शिक्षक रिलीव, नौ नकलची पकड़े

जागरण संवाददाता, हिसार: हरियाणा विद्यालय बोर्ड की 12वीं के इकनॉमिक्स विषय की परीक्षा में गुरुवार को डीसी फ्लाइंग टीम ने बालसमन्द के गवर्नमेंट ग‌र्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में परीक्षा के दौरान मोबाइल पर बात करने के लिए एक टीचर को रिलीव किया है। अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी धनपत राम ने बताया कि बालसमन्द के उपरोक्त स्कूल में डोभी गांव के गवर्नमेंट ग‌र्ल्स मिडल स्कूल में कार्यरत पीटीआई टीचर सुनील को रिलीव किया गया है। इसके अलावा जिले से परीक्षा के दौरान 9 नकल के मामले पकड़े गए हैं। विद्यार्थियों ने बताया कि पेपर लेंथी था मगर आसान था। पेपर के बाद विद्यार्थी एक दूसरे के साथ उत्तर मिलान करते नजर आए।

loksabha election banner

ज्ञात हो कि बुधवार को हरियाणा विद्यालय बोर्ड की 10 वीं कक्षा के सामाजिक विषय की परीक्षा में 34 विद्यार्थियों के पास फ्लाइंग टीमों ने नकल की पर्चियां पकड़ी थी। वहीं मंगलवार को पहले दिन 12वीं विषय की हिदी कोर व इलेक्टिव विषय की परीक्षा का आयोजन किया गया था, जिसमें नकल के 6 मामले सामने आए थे।

-------------------------------------

138 परीक्षा केंद्रो पर आयोजित की जा रही परीक्षा -

जिले के कुल 138 परीक्षा केंद्रो पर 294588 विद्यार्थियों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। अधिकतर परीक्षार्थियों ने कहा कि हिदी विषय की परीक्षा आसान रही है। जिले से 164085 लड़के व 130503 लड़किया परीक्षा दे रहे है। परीक्षा दोपहर 12.30 बजे से शाम 3.30 बजे आयोजित हुई। परीक्षा केंद्रो पर एंट्री 30 मिनट पहले दी गई थी, हालांकि कुछेक परीक्षा केंद्रो पर इसके बाद भी परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया गया।

---------------------------

जिले में बनाए गए परीक्षा केंद्रो में मॉनिटरिग के लिए फतेहाबाद में कंट्रोल रूम बनाया गया है। वहीं परीक्षा केंद्रो पर शिक्षा विभाग, जिला प्रशासन और बोर्ड चेयरमैन के स्पेशल उड़नदस्तें ने परीक्षा केंद्रो की जांच की। प्रदेश भर में परीक्षा के सफल संचालन के लिए 327 उड़नदस्तों का गठन किया गया है। जिनमें एक-एक महिला सदस्य भी नियुक्त की गई है। परीक्षा केंदो पर धारा 144 लागू की गई थी, हालांकि इसके बावजूद परीक्षा केंद्रो के आसपास लोगों के ग्रुप बने हुए पाए गए।। परीक्षा केंद्रो पर ऑब्जर्वर की भी डयूटी लगाई गई थी।

--------------------------

खंड अनुसार इतने परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई परीक्षा -

बरवाला - 32

हांसी - 24

हिसार - 70

नारनौंद - 12


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.