Move to Jagran APP

सस्‍पेंड रोडवेजकर्मी डीआई को फोन कर बोला- जीएम को कह देना स्प्रे पी रहा हूं, और फिर...

युवती से दुर्व्‍यवहार करने और सुनसान जगह पर बस से उतारने पर किया गया था निलंबित, पुलिस के पहुंचने से पहले निलंबित कंडक्‍टर ने निगल लिया था कीटनाशक

By manoj kumarEdited By: Published: Fri, 21 Dec 2018 05:54 PM (IST)Updated: Sat, 22 Dec 2018 03:30 PM (IST)
सस्‍पेंड रोडवेजकर्मी डीआई को फोन कर बोला- जीएम को कह देना स्प्रे पी रहा हूं, और फिर...
सस्‍पेंड रोडवेजकर्मी डीआई को फोन कर बोला- जीएम को कह देना स्प्रे पी रहा हूं, और फिर...

सिरसा, डबवाली। जेएनएन। युवती से दुर्व्‍यवहार करने और उसे सुनसान जगह पर उतारकर रोडवेज बस लेकर रफूचक्‍कर होने के मामले में निलंबित किए जाने से नाराज हरियाणा रोडवेज के एक परिचालक ने शुक्रवार को डबवाली में कीटनाशक का सेवन कर लिया। उपचार के लिए शहर थाना पुलिस ने उसे डबवाली के उपमंडल नागरिक अस्पताल में पहुंचाया। प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सक ने सिरसा रेफर कर दिया। गांव रूपावास निवासी महावीर सिंह को जिला महाप्रबंधक (जीएम) ने बृहस्पतिवार को निलंबित कर दिया था।

loksabha election banner

शुक्रवार को सुबह करीब 10 बजे वह डबवाली बस स्टेंड पर पहुंचा तो डीआइ समुंद्र सिंह ने उसे आदेशों की प्रतिलिपि थमा दी। आदेश पाकर महावीर बस अड्डा से चला गया। वह न्यू बस स्टेंड रोड पर एक मकान में चला गया। वहां से दोपहर बाद करीब 2 बजे परिचालक ने डीआइ को कॉल कर कहा कि जीएम को कह देना मैं स्प्रे पी रहा हूं। डीआइ ने जीएम को इसकी जानकारी दी।

बाद में बस स्टेंड के सामने स्थित शहर थाना पुलिस को सूचित किया। पुलिस उपरोक्त मकान में पहुंची, तब तक वह स्प्रे पी चुका था। पुलिस ने उपचार के लिए उसे उपमंडल नागरिक अस्पताल में पहुंचाया। बताया जाता है कि जिस कमरे में महावीर ने स्प्रे पी है, वह उसके साथी चालक राजेंद्र सिंह निवासी गांव गिलहरी (भिवानी) ने किराये पर लिया हुआ है। घटना के दौरान राजेंद्र वहां मौजूद नहीं था।

यह है मामला

गत 19 दिसंबर को परिचालक महावीर सिंह एचआर57/3136 पर कार्यरत था। वह चालक सतनाम सिंह के साथ डबवाली से दिल्ली के लिए चला था। गांव मदीना (रोहतक) की प्रमिला महम से बस में सवार हुई। महम से मदीना तक की टिकट लेने पर परिचालक ने 20 रुपये चार्ज किए। प्रमिला ने तय किराये से पांच रुपये अधिक लेने का विरोध किया था। ऐसे में परिचालक शाम करीब 7 बजे बस मदीना में न ले जाकर बाइपास ले गया। लड़की को बाइपास पर ही उतार दिया, साथ ही उसके साथ दुर्व्‍यवहार किया था। इस संबंध में युवती ने जिला महाप्रबंधक को कॉल की। जीएम ने संबंधित कर्मचारियों से बात की तो आदेशों को नहीं माना। युवती ने जीएम को वाट्स एॅप पर शिकायत दर्ज करवाई। जिस पर कार्रवाई करते हुए जीएम ने चालक-परिचालक को निलंबित कर दिया।

कुछ दिन बाद थी वापसी

रोडवेज अधिकारियों के अनुसार डबवाली में कर्मचारियों की कमी होने के कारण करीब दो माह के लिए महावीर को बतौर परिचालक डबवाली लगाया गया था ताकि डबवाली से दिल्ली को दोपहर बाद 1.30 बजे जाने वाली बस को ब्रेक न लगे। वह चालक राजेंद्र के साथ चलता था। लेकिन 19 दिसंबर को राजेंद्र की अनुपस्थिति में सतनाम कार्यरत था। बताया जाता है कि कुछ दिन बाद परिचालक की ड्यूटी बदलनी थी।

जीएम सख्त, 15 दिन का समय दिया है

अकेली युवती को सुनसान जगह पर उतारने तथा उससे दुर्व्‍यवहार करने के मामले में जीएम सिरसा सख्त हैं। उपरोक्त मामले में परिचालक महावीर सिंह तथा चालक सतनाम सिंह के खिलाफ हरियाणा सिविल सेवा (दंड एवं अपील) नियम 2016 के नियम-4 (बी) के तहत कार्यवाही करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। महावीर को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए 15 दिन का समय दिया है।

अधिकारी बोले-नाटक कर रहा है, डॉक्टरों ने जवाब दिया-जहर गटका हुआ है

परिचालक के जहर गटकने की सूचना पाकर सरकारी अस्पताल में जुटे रोडवेज अधिकारियों को महावीर पर विश्वास नहीं आया। उन्होंने बात करते-करते कहा कि ऐसा लगता है कि जैसे नाटक कर रहा है। महावीर के एक साथी ने कहा कि ढक्कन भर पी हुई लगती है। अधिकारियों, कर्मचारियों की बात सुनकर डॉक्टरों से रहा नहीं गया, इमरजेंसी रूम से आवाज आई, कयास मत लगाओ, महावीर ने जहर गटका हुआ है।

---

19 दिसंबर को ड्यूटी पर होने के कारण 20 दिसंबर को महावीर का ऑफ था। वह आज ही ड्यूटी पर आया था। निलंबन संबंधी आदेशों की कॉपी मैंने ही उसे उपलब्ध करवाई थी। कुछ घंटे बाद उसने स्प्रे पीने संबंधी कॉल की। उसने ही जीएम तथा पुलिस को सूचित किया था। उपचार के लिए महावीर को सिरसा के एक निजी अस्पताल में दाखिल करवाया गया है।

-डीआइ समुंद्र सिंह, हरियाणा रोडवेज, डबवाली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.