Move to Jagran APP

निजामुद्दीन जाने के शक में हिसार में 24 लोगों का रिकॉर्ड खंगाला, मची अफरा तफरी

अग्रोहा से भेजे गए सात सैंपल की रिपोर्ट आई निगेटिव। गुरुवार को पांच लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे। शिव नगर के व्यक्ति पर पाकिस्तान से आने की अफवाह फैली मची अफरा-तफरी

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 09:10 AM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 09:10 AM (IST)
निजामुद्दीन जाने के शक में हिसार में 24 लोगों का रिकॉर्ड खंगाला, मची अफरा तफरी
निजामुद्दीन जाने के शक में हिसार में 24 लोगों का रिकॉर्ड खंगाला, मची अफरा तफरी

हिसार, जेएनएन। दिल्ली में निजामुद्दीन से तब्लीगी जमात से आए लोगों के शक में बुधवार को पुलिस व स्वास्थ्य विभाग ने कुल 24 लोगों का रिकॉर्ड खंगाला। इनमें से पिछले दिनों पहले निजामुद्दीन जाने वाले नौ लोगों का सिविल अस्पताल में चेकअप करवा तीन लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया। नौ लोगों के परिवारों समेत इनके संपर्क में आने वाले 19 लोगों को होम क्वारंटाइन पर भेजा गया है। वहीं एसपी ने मॉडल टाउन में 15 लोगों की चेकिंग करवाई। हालांकि पूछताछ में उनके निजामुद्दीन से आने की बात सामने नहीं आई।

loksabha election banner

पुलिस सीसीटीवी फुटेज लेकर जांच करवा रही है। इन लोगों में कोरोना संबंधित लक्षणों को भी जांचा गया। हालांकि इनमें लक्षण नहीं मिले। सिविल अस्पताल में लाए गए नौ लोगों में से अब जिंदल पुल के नजदीक से पकड़े गए एक युवक के बारे में पुलिस पता कर रही है। इस व्यक्ति ने अभी अपने नाम के अलावा कुछ नहीं बताया है। जिसके चलते पुलिस को इस पर तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होने का शक है। स्वास्थ्य विभाग ने एहतियात के तौर पर इस व्यक्ति को आइसोलेशन वार्ड में दाखिल कर सैंपल जांच के लिए भेजा है। जबकि अन्य को छुट्टी दे दी गई।

राहत - सात सैंपल की रिपोर्ट आई निगेटिव, पांच नए सैंपल भेजे

कोरोना को लेकर राहत की बात यह है कि बुधवार को अग्रोहा मेडिकल और सिविल अस्पताल से भेजे गए सात सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं गुरुवार को पांच लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं, जिनमें दो सैंपल निजी अस्पतालों तथा तीन सैंपल सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में दाखिल मरीजों के भेजे हंै। इनमें आइसोलेशन में दाखिल व्यक्ति और निमोनिया के दो मरीजों के सैंपल भेजे हैं। सिविल अस्पताल से अग्रोहा मेडिकल में रेफर की गई हांसी निवासी महिला की जांच रिपोर्ट भी निगेटिव आई। वहीं से पहली कोरोना पॉजिटिव सेक्टर निवासी महिला की हालत में सुधार है। इसका तीसरा सैंपल लिया गया। अग्रोहा मेडिकल में दाखिल मरीजों में से दो लोगों की छोड़कर बाकि सभी को छुट्टी दे दी गई। दो लोगों को एहतियात के तौर पर आइसोलेशन में रखा है।

जानिए.. निजामुद्दीन की पिछले दिनों यात्रा करने वालों के बारे में

1. ऋषि नगर निवासी एक व्यक्ति स्वयं ही जांच के लिए सिविल अस्पताल के फ्लू क्लीनिक पहुंचा। इसने वहां बताया कि करीब 24 दिन पहले दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्दीली जमात में शामिल हुआ था। आइसोलेशन में इस में कोरोना संबंधित लक्षण जांचे गए। लक्षण न मिलने पर इसे छुट्टी देकर होम क्वारंटाइन में भेजा गया।

2. कुलाणा गांव निवासी दो व्यक्तियों को भी तब्लीगी जमात में शामिल होने के शक में बुधवार को सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में दाखिल किया था। पुलिस ने इनसे पूछताछ की थी। जिनमें से एक ने बताया कि दिल्ली जाए कई साल हो गए। वहीं दूसरे ने 21 फरवरी को निजामुद्दीन से लौटने की बात कही। इन दोनों के सैंपल लेकर इनके घर के बाहर पोस्टर लगाकर क्वारंटाइन किया है।

3. बालसमंद निवासी एक युवक भी पुलिस को सूचना देकर सिविल अस्पताल चेकअप के लिए पहुंचा। युवक ने बताया कि दिल्ली में करीब पौने दो महीने पहले निजामुद्दीन में मरकज में गया था। 11 फरवरी को वापस आ गया था। इसकी आइसोलेशन में जांच की गई, कोई लक्षण नहीं मिले तो डॉक्टरों ने होम क्वारंटाइन में भेज दिया।

4. स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा बुधवार देर रात शिव कालोनी व नेताजी कालोनी में जांच के दौरान दो लोगों से पूछताछ की गई थी। इनमें शिव कालोनी के युवक के बारे में पता लगा था कि वह जमात पहुंचने से पहले लॉकडाउन के कारण राजस्थान के चूरू जिले से वापस लौट आया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उन दोनों की जांच की। इनमें कोरोना संदिग्ध लक्षण नहीं मिले। विभाग की टीम ने शिव नगर निवासी युवक के संपर्क में आए 11 लोगों को भी क्वारंटाइन किया है। वहीं इन दोनों युवकों पर नजर रखी जा रही है।

5. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डाबड़ा चौक पुल के पास इस व्यक्ति को पकड़ा था। जब इससे पूछताछ की तो वह बौखलाया हुआ था और पहचान नहीं बता पा रहा था। विभाग की टीम ने इस व्यक्ति को सिविल अस्पताल लेकर आई। व्यक्ति की जांच की गई और उसे आइसोलेशन वार्ड में दाखिल किया गया। चिकित्सकों द्वारा उक्त व्यक्ति में कोरोना संदिग्ध कोई लक्षण न मिलने पर उसे छुट्टी दे दे गई।

विशाखापटनम, उतर प्रदेश से आए लोग जांच कराने पहुंचे

सिविल अस्पताल में बने ट्राइएज और फ्लू क्लीनिक में गुरुवार को विशाखापटनम, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पलवल से 3 मरीजों सहित 102 लोग जांच करवाने पहुंचे। फ्लू क्लीनिक में इन लोगों की जांच की गई कोई लक्षण न मिलने पर इन्हें दवा देकर घर भेज दिया गया।

गुरुवार को दो जगह से आ गया खाना

वहीं गुरुवार को गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय में क्वारंटाइन पर रखे गए लोगों के खाने की व्यवस्था में सुधार किया गया। जिला प्रशासन स्वास्थ्य विभाग और विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार ने जहां तेजस्विनी रसोई में खाने का प्रबंध करवाया। वहीं एक एनजीओ की ओर से भी रात को डिनर भेजा गया। जिससे खाने की अधिकता हो गई। इससे क्वारंटाइन में रह रहे लोगों को भी व्यवस्था सुधरने से संतुष्टि हुई।

कौन सी टैक्सी ढूंढ रहा है विभाग

पॉजिटिव महिला के पति ने बताया कि वह और उसकी पत्नी गुरुग्राम से खुद अपनी गाड़ी में आए थे। लेकिन पिछले दो दिनों से विभाग की ओर से टैक्सी चालक को ढूंढने की बात सामने आ रही है।

क्वारंटाइन में रह रहे लोगों की होगी काउंसिलिंग

सीएमओ की ओर से शेल्टर होम सहित क्वारंटाइन में रह रहे लोगों की हेल्थ चेकअप के साथ काउंसिङ्क्षलग भी करवाई जाएगी, ताकि उनकी मानसिक स्थिति में सुधार किया जा सके। अस्पताल प्रशासन द्वारा शेल्टर होम में क्वारंटाइन किए गए बाहर के मजदूरों के बारे में रेगुलर हेल्थ चेकअप करवाया जा रहा है।

हिसार में ही बनवाएंगे सुरक्षा किट

सीएमओ ने बताया कि हिसार में सुरक्षा किट बनवाने के लिए फेब्रिक अप्रूव करवा लिया है। रेफरल ट्रांसपोर्ट, क्वारंटाइन आदि इस फेब्रिक की ड्रेस यूज की जा सकेगी। इसके लिए डॉक्टर्स से भी सुझाव मांगा गया है। इस फेब्रिक के जरिये हिसार में सुरक्षा के लिए ड्रेस बनवाई जाएगी।

----जिले में तब्लीगी जमात से आए लोगों के बारे में पूछताछ की थी।  लोगों को सिविल अस्पताल में लाया गया। इनका चेकअप किया गया। हालांकि कोरोना संबंधित कोई लक्षण सामने नहीं आए। वहीं उनके साथ करीब 19 लोगों और उनके परिवारों को होम क्वारंटाइन किया है। वहीं क्वारंटाइन के बारे में रेगुलर विजिट किया जा रहा है।

- डा. योगेश शर्मा, सीएमओ, हिसार

----मॉडल टाउन में सूचना मिलने पर चेङ्क्षकग करवाई गई थी, लेकिन निजामुद्दीन से आए लोगों के बारे में कोई बात सामने नहीं आई। आइडी भी जांची की गई थी। सीसीटीवी फुटेज लेकर जांच करवा रहे है।

- गंगाराम पूनिया, एसपी, हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.