Move to Jagran APP

Weather News Haryana: हरियाणा में दिन के वक्‍त धूप दे रही राहत, सुबह और रात के वक्‍त ठिठुर रहे लोग

राज्य में एक दिसंबर तक मौसम आमतौर पर खुश्क रहने की संभावना है। शुक्रवार से राज्य में उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से रात्रि तापमान में हल्की गिरावट तथा दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है। वातावरण में नमी की अधिकता व रात्रि तापमान में गिरावट होगी

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 12:24 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 12:24 PM (IST)
Weather News Haryana: हरियाणा में दिन के वक्‍त धूप दे रही राहत, सुबह और रात के वक्‍त ठिठुर रहे लोग
शुक्रवार को भी सुबह ही धूप निकल आई, मगर सुबह और रात के वक्‍त लाेग ठिठुर रहे हैं।

हिसार, जेएनएन। इस बार ठंड अपने पिछले सभी रिकार्ड तोड़ती नजर आ रही है। एक तरफ जहां बीते बुधवार को हिसार में दिन के तापमान ने पिछले सभी रिकार्ड तोड़ दिए। पिछले 11 वर्षों में दिन के समय इतना कम तापमान अभी तक नहीं दर्ज किया गया था। बुधवार को हिसार में दिन का तापमान सामान्य से 9 डिग्री कम रहकर 19.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था। ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण हुआ। तो दूसरी तरफ लगातार कई शहरों में दिन का तापमान गिर रहा है।

prime article banner

वीरवार को अंबाला में सबसे कम दिन के समय 21.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। इसके बाद रोहतक 21.3 डिग्री सेल्सियस पर रहा। वहीं हिसार सामन्य से पांच डिग्री कम रहकर 22 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। यह भी काफी कम है। वहीं रात्रि तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वीरवार को धूप निकलने से लोगों को राहत मिलने के साथ आसमान भी साफ नजर आया। शुक्रवार को भी सुबह ही धूप निकल आई, मगर सुबह और रात के वक्‍त लाेग ठिठुर रहे हैं।

-------------------

अंबाला- 21.2- 11.8

भिवानी- 21.6- 9

पंचकूला- 21.7- 12.2

फरीदाबाद- 25.0- 10.2

गुरुग्राम- 24.5- 11.0

करनाल- 23.0- 13.5

कुरुक्षेत्र- 22.5- 12.9

नारनौल- 24.2- 11.5

रोहतक- 21.3- 7.0

सिरसा- 22.4- 12.3

नोट- तापमान डिग्री सेल्सियस में है।

--------------------

एक दिसंबर तक मौसम परिवर्तनशील

राज्य में एक दिसंबर तक मौसम आमतौर पर खुश्क रहने की संभावना है। शुक्रवार से राज्य में उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से रात्रि तापमान में हल्की गिरावट तथा मौसम खुश्क रहने से दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है। वातावरण में नमी की अधिकता व रात्रि तापमान में गिरावट होने की संभावना  के कारण कहीं कहीं अलसुबह के समय हल्की धुंध छाए रहने की भी संभावना है।

बदलते मौसम में इन कृषि हिदायतों पर दें ध्यान

- मौसम खुश्क रहने  की संभावना को देखते हुए  गेहूं की बिजाई  उन्नत किस्मों के साथ जल्दी पूरी करें।

- बिजाई से पहले  बीज जनित बीमारियों से बचाव के लिए बिजाई से पहले 2 ग्राम वीटावैक्स या बाविस्टिन  या  थाइरम प्रति किलोग्राम बीज की दर से सूखा उपचार अवश्य करें ।

- अगेती गेहूं की फसल जो 21 दिन की हो गई हो, यदि पानी उपलब्ध हो तो ङ्क्षसचाई अवश्य करें।

- अगेती सरसों की फसल में निराई गुड़ाई कर खरपतवार निकाले व नमी संचित करें।

- खेत को अच्छी प्रकार से तैयार कर सीजनल सब्जियों की बिजाई व रोपाई अब तक पूरी न की है तो जल्दी पूरी करें।

- मौसम खुश्क रहने की संभावना देखते हुए लगी हुई सब्जियों व फलदार पौधों तथा हरे चारे वाली फसलों में आवश्यकतानुसार ङ्क्षसचाई करें।

- किसान भाई नरमा कपास, धान व अन्य फसल बेचने के लिए मंडी, गांव में मास्क अवश्य पहन कर रखें तथा सामाजिक दूरी अवश्य बना कर रखें ताकि कोरोना से बचाव हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.