Move to Jagran APP

भिवानी में प्रकृति से ऐसा प्रेम, घर और फार्म पर लगा दिए 300 पौधे, सालाना 10 हजार रुपये करते खर्च

सांसद धर्मबीर सिंह के मीडिया सलाहकार एवं हरियाणा नम्बरदार एसोसिएशन के प्रदेश उपाध्यक्ष सुनील वर्मा नम्बरदार कहते हैं उन्‍होंने अपने घर पर और कुसंभी फार्म हाउस पर 300 से ज्यादा पौधे लगाए हैं। ये ऑक्सीजन का भरपूर खजाना बने हैं।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 10:48 AM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 10:48 AM (IST)
भिवानी में प्रकृति से ऐसा प्रेम, घर और फार्म पर लगा दिए 300 पौधे, सालाना 10 हजार रुपये करते खर्च
सुनील नंबरदार कहते हैं कि वह साल भर में आठ से 10 हजार रुपये पौधे लगाने पर खर्च करते हैं।

भिवानी, जेएनएन। हरियाली है तो ऑक्सीजन का भंडार होगा। ऑक्सीजन भरपूर होगी तो हम और हमारा जीवन स्वस्थ होगा सुखद होगा। इसलिए आइये अपने घर और खेतों में हरियाली बढ़ाएं। अधिक से अधिक ऑक्सीजन देने वाले पौधे लगाएं। प्रत्यक्ष को प्रमाण की जरूरत नहीं है। कोरोना महामारी ने बता दिया आक्सीजन जीवन के लिए कितनी अमूल्य है। अत: हमें प्रण लेना चाहिए कि अपने जीवन में कम से कम पांच पौधे अवश्य लगाएं और उनकी देखभाल भी करेंगे। ऐसा ही प्रण करते हुए सांसद धर्मबीर सिंह के मीडिया सलाहकार एवं हरियाणा नम्बरदार एसोसिएशन के प्रदेश उपाध्यक्ष सुनील वर्मा नम्बरदार ने लिया है। वह कहते हैं उन्‍होंने अपने घर पर और कुसंभी फार्म हाउस पर 300 से ज्यादा पौधे लगाए हैं। ये ऑक्सीजन का भरपूर खजाना बने हैं।

loksabha election banner

साल भर में आठ से 10 हजार रुपये पौधों पर करते हैं खर्च

सुनील नंबरदार कहते हैं कि वह साल भर में आठ से 10 हजार रुपये पौधे लगाने और उनकी देखभाल पर खर्च करते हैं। उन्होंने अपने घर और फार्म हाउस पर नीम, पीपल, बरगद के अलावा घर पर बनी वाटिका में मुख्य रूप से तुलसी, पाम, मनी प्लांट, गिलोये, एलोवेरा, कढ़ी पत्ता, मरवा, कोडियम, ढुलाब, गेंदा, पेटूनिया, रात की रानी सहित अनेक पौधे लगा रखे हैं जिससे हमें शुद्ध आक्सीजन मिलती है। इन पौधों में हम रसायनिक खाद का प्रयोग नहीं करते बल्कि जैविक खाद का प्रयोग करते हैं। पौधों की देखभाल के लिए प्रतिदिन सुबह, शाम, एक, एक घंटा लगाते हैं। परिवार के सदस्यों का भी पूरा सहयोग रहता है।

अनमोल है ऑक्सीजन : मुकेश ने समझा है हरियाली का महत्व

भिवानी, जेएनएन। प्रकृति प्रेमियों की कमी नहीं है, मगर कुछ ऐसे भी हैं जिन्‍होंने घर को ही बगीचा बना लिया। मुकेश शर्मा और इंदू ने अपने घर को हरियाली से महकाया हुआ है। सेक्टर 13 निवासी इस दंपती का पौधागिरी का शौक इतना ज्यादा है कि वह प्रतिदिन पौधों को चाव से सहेजते हैं। उनकी देखभाल करते हैं। इनका यह घरेलू ऑक्सीजन का खजाना परिवार को तो सांसों की महक दे ही रहा है आस पड़ौस में भी अपनी यह महक बिखेर रहा है। इनका सपना है कि हर घर हरियाली से सराबोर हो। इनसे निकलने वाली ऑक्सीजन हर व्यक्ति को स्वस्थ और खुशहाल रखे यही उनकी कामना है। इसके लिए वह खुद तो काम करते ही हैं औरों को भी घर बाहर हरियाली बढ़ाने के लिए प्रेरित करते रहते हैं।

मुकेश शर्मा कहते हैं कि पत्नी इंदू, बेटे पायल और शिवम हम सब मिल कर पौधे लगाने और उनकी देखभाल में पूरा सहयोग करते हैं। सबसे ज्यादा रोल तो पत्नी इंदू का रहता है। उसे बचपन से ही पौधागिरी का शौक है। इसलिए वह घर में नए-नए पौधे लगाती रहती हैं। नियमित रूप से पौधों की परवरिश बच्चों की तरह करती हैं। घर का पूरा काम संभालने के साथ वह नियमित रूप से करीब दो घंटे प्रतिदिन पौधों की देखभाल में लगाती हैं।

मुकेश इंदू ने ये पौधे लगाए हैं अपने घर

मुकेश और इंदू बताते हैं कि हमने अपने घर आंगन में पाम, रायलपाम, क्रेटान, गिलोय, रबर प्लांट, पेनिस, तुलसी, आंवला, बेलपत्र, मनी प्लांट, बटरफ्लाई, केकटस, स्नेक प्लांट, फूलों में गेंदा, सदाबहार, गुलाब आदि के पौधे भी लगाए हैं। यहां पर घर में एक सौ से ज्यादा पौधे लगे हैं। हमारा मानना है कि हर घर में हरियाली होगी तो हम स्वस्थ रहेंगे। काेरोना महामारी ने यह जता दिया है कि पौधे ही जीवन हैं इसलिए अपने घर और बाहर इनको लगाइये और इनकी नियमित रूप से देखभाल कीजिये।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.