Move to Jagran APP

खाद्य अध्ययन, हाइड्रोपोनिक्स तकनीक पर शोध करने टोक्यो जाएंगी एचएयू की छात्राएं

एचएयू की दो छात्राओं का डिग्री के लिए टोक्यो कृषि विश्वविद्यालय (जापान) में चयन।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sat, 15 Feb 2020 02:34 PM (IST)Updated: Sat, 15 Feb 2020 02:34 PM (IST)
खाद्य अध्ययन, हाइड्रोपोनिक्स तकनीक पर शोध करने टोक्यो जाएंगी एचएयू की छात्राएं
खाद्य अध्ययन, हाइड्रोपोनिक्स तकनीक पर शोध करने टोक्यो जाएंगी एचएयू की छात्राएं

जेएनएन, हिसार : चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के दो छात्राओं का योग्यता के आधार पर छात्रवृत्ति के तहत स्नातक व स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त करने के लिए टोक्यो कृषि विश्वविद्यालय (जापान) में चयन हुआ। इनमें बीएससी एग्रीकल्चर में छात्रा परिनील अंतर्राष्ट्रीय कृषि और खाद्य अध्ययन (4 वर्ष के कार्यक्रम) के संकाय में अध्ययन करेंगी। वहीं वनस्पति विज्ञान में एमएससी प्रथम वर्ष की छात्रा कल्पना यादव (2 वर्ष के कार्यक्रम) उष्णकटिबंधीय बागवानी विज्ञान की प्रयोगशाला में हाइड्रोपोनिक्स विषय पर अपना शोध कार्य करेंगी। इन दोनों छात्राओं को टोक्यो यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर द्वारा साल में 11 महीने के लिए 45000 येन की स्कॉलरशिप देगा और उनका रहना और खाना निश्‍शुल्क रहेगा। कुलपति प्रो. केपी सिंह ने कहा कि विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास हमारे लिए सदैव सर्वाेपरि रहा है। विश्वविद्यालय द्वारा भविष्य में भी और अधिक विद्यार्थियों और शिक्षकों को शिक्षा और अनुसंधान के लिए विभिन्न देशों में भेजा जाएगा, ताकि विश्वविद्यालय के छात्र व शिक्षक अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा के युग में अपने कौशल को निखार सकें।

loksabha election banner

इस कार्यक्रम में हुआ चयन

छात्राओं का चयन स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत टोक्यो एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी जापान में हुआ। इन प्रोग्राम के तहत छात्राओं को टोक्यो कृषि विश्वविद्यालय, जापान में पूर्णकालिक छात्रवृत्ति प्राप्त करने अवसर प्राप्त हुआ है। दोनों छात्राओं को कृषि अनुसंधान और शिक्षा में सहयोग के लिए हकृवि, हिसार और टोक्यो कृषि विश्वविद्यालय, टोक्यो, जापान के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) के तहत चुना गया है। इस अवसर पर अधिष्ठाता, कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय, डा. आर.के. झोरड़, एवं को-ऑर्डिनेटर इंटरनेशनल अफेयर्स, डा. दलविंद्र पाल सिंह, भी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.