Move to Jagran APP

एडिड व सेल्फ फाइनेंसिग कॉलेजों के विद्यार्थी ऑफलाइन जमा करवा सकेंगे फीस

विद्यार्थियों को दाखिले के लिए ऑनलाइन फीस भरने और सब्जेक्ट कांबिनेशन के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाने से मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था। मामले में सेल्फ फाइनेंसिग कॉलेज एसोसिएशन ने शिक्षा मंत्री से मिलकर दाखिला प्रक्रिया को सरल बनाने की मांग की थी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 08:42 AM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 08:42 AM (IST)
एडिड व सेल्फ फाइनेंसिग कॉलेजों के विद्यार्थी ऑफलाइन जमा करवा सकेंगे फीस
एडिड व सेल्फ फाइनेंसिग कॉलेजों के विद्यार्थी ऑफलाइन जमा करवा सकेंगे फीस

जागरण संवाददाता, हिसार : कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग हरियाणा की तरफ से नई गाइडलाइन जारी की गई है। ऑनलाइन आवेदन के लिए 26 अक्टूबर तक पोर्टल खुला रहेगा। दाखिला लेने में अब आसानी होगी।

loksabha election banner

गौरतलब है कि विद्यार्थियों को दाखिले के लिए ऑनलाइन फीस भरने और सब्जेक्ट कांबिनेशन के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाने से मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था। मामले में सेल्फ फाइनेंसिग कॉलेज एसोसिएशन ने शिक्षा मंत्री से मिलकर दाखिला प्रक्रिया को सरल बनाने की मांग की थी। एसोसिएशन के प्रतिनिधि डायरेक्टर जनरल हरियाणा, डिप्टी डायरेक्टर और आइटी सेल के अधिकारियों के साथ ऑनलाइन बैठक की। बैठक में डायरेक्टर जनरल हायर एजुकेशन ने दाखिला प्रक्रिया व फीस को आसान बनाने का आश्वासन दिया था।

--------

गाइडलाइन की ये मुख्य बातें

-ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल 26 अक्टूबर तक खुला रहेगा।

-कॉलेजों को आवेदकों की सूची उपलब्ध करवाई जाएगी।

-कॉलेज स्वयं फिजिकल काउंसलिग करेंगे। प्रतिदिन प्रतीक्षा सूची के आधार पर दाखिला करेंगे।

- डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन वही कॉलेज करेगा जिसमें विद्यार्थी दाखिला लेगा।

-एडिड व सेल्फ फाइनेंसिग कॉलेजों के विद्यार्थी ऑफलाइन मोड से कॉलेज में फीस जमा करवा सकेंगे।

- सब्जेक्ट कांबिनेशन को आसान बनाया गया है। अगर किसी कॉलेज में किसी सब्जेक्ट में अधिक विद्यार्थी दाखिला लेते है तो उस कांबिनेशन की सीटों की संख्या को बढ़ाया जा सकेगा।

- किसी स्ट्रीम की सीटों की संख्या से अधिक दाखिले नहीं किए जा सकेंगे।

-द्वितीय और तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों की फीस भी कॉलेज में ही जमा होगी। पहले इसे भी उच्च शिक्षा विभाग के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ही लेने की तैयारी थी।

- राजकीय महाविद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की फीस केवल ऑनलाइन मोड में ही जमा होगी।

- ऑनलाइन दाखिले के नियम जैसे कि पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन, परिवार पहचान पत्र व आरक्षण आदि का सख्ती से पालन करना होगा।

- उच्च शिक्षा विभाग ने लिखा है यदि जरूरी हुआ तो कॉलेजों के अनुरोध पर 3 नवंबर से पोर्टल दोबारा खोला जाएगा ताकि खाली सीटों पर दाखिले हो सकें।

- कक्षाओं को शुरू करने की तारीख 2 नवंबर रखी गई है। अक्टूबर तक दाखिले के यूजी कक्षाओं के लिए एक चरण पूरा कर लिया जाएगा और पीजी के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

- रि अपीयर विद्यार्थी भी संबंधित विश्वविद्यालय की नियमावली के अनुसार कॉलेज में दाखिले ले सकेंगे।

----------------

दाखिला प्रक्रिया को सरल बनाकर उच्च शिक्षा विभाग ने सराहनीय फैसला किया है। कॉलेज प्रबंधन से लेकर विद्यार्थी व अभिभावकों को राहत मिली है। कई विद्यार्थी सब्जेक्ट कांबिनेशन के कारण दाखिले से वंचित हैं। अब मनचाहे विषय लेकर उच्च शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।

प्रो. सत्य सुरेन्द्र सिगला

डायरेक्टर, इंपीरियल महाविद्यालय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.