Move to Jagran APP

धूप में पसीने से तरबतर हुई कॉलेज में दाखिला लेने आई छात्राएं, पहली मेरिट लिस्ट जारी होने पर बिगड़े हालात

जिले के कालेजों में विभिन्न कोर्सों में दाखिले के लिए पहली प्रोविजनल लिस्ट सोमवार देर राज जारी होने के बाद सुबह कॉलेज में दाखिला लेने के लिए स्टूडेंट्स पहुंचे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Jun 2018 02:02 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jun 2018 02:02 PM (IST)
धूप में पसीने से तरबतर हुई कॉलेज में दाखिला लेने आई छात्राएं, पहली मेरिट लिस्ट जारी होने पर बिगड़े हालात
धूप में पसीने से तरबतर हुई कॉलेज में दाखिला लेने आई छात्राएं, पहली मेरिट लिस्ट जारी होने पर बिगड़े हालात

जेएनएन, हिसार : जिले के कालेजों में विभिन्न कोर्सों में दाखिले के लिए पहली प्रोविजनल लिस्ट सोमवार देर राज जारी होने के बाद सुबह कॉलेज में दाखिला लेने के लिए स्टूडेंट्स पहुंचे। मगर राजकीय कॉलेज में हालात इतने बदतर हो गए कि धूप में ही छात्र छात्राओं को घंटों तक लाइन में खड़ा रहना पड़ा। इसके चलते छात्राएं पसीने से तरबतर हो गई। वहीं अन्य कॉलेजों में भी पहुंची विद्यार्थियों की भीड़ को संभालने में कॉलेज प्रशासन नाकाम रहे। एडमिशन लेने के लिए आने वाले विद्यार्थियों के सिर पर छाया नहीं थी और कॉलेजों में किसी तरह के शैड भी नहीं लगाए गए हैं। ऐसे में विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं बीए में राजकीय कॉलेज की पहली मेरिट लिस्ट 105 प्रतिशत पर लगी जो की सबसे ज्यादा रही। ऐसे में प्रतिस्पर्धा बहुत ज्यादा नजर आ रही है। वहीं एक-एक सीट पर पांच-पांच आवेदन आए हुए हैं ऐसे में तीसरी और फिर अंतिम लिस्ट जारी होने तक देखना होगा कि किसके हिस्से में कौन सा कॉलेज आता है। विद्यार्थी कालेज में जाकर या उच्चतर शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर प्रोविजनल मेरिट लिस्ट देख सकते हैं। प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी करने के साथ ही विभाग द्वारा विद्यार्थियों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज भेज दिया जाएगा। जिन विद्यार्थियों के 12वीं में कम अंक हैं और प्रोविजनल मेरिट लिस्ट में उनके पसंदीदा कालेज में नाम आ गया है तो वो रिस्क न लें और अन्य कालेजों में भी जाकर आवश्यकतानुसार अपने डॉक्युमेंट जरूर वेरिफाई करवा लें। क्योंकि प्रोविजनल मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद इस बात की क्या गारंटी है कि उनका दाखिला फाइनल मेरिट लिस्ट में उसके पसंदीदा कालेज में हो जाएगा। विभाग द्वारा प्रत्येक कालेज के प्रत्येक कोर्स की कुल सीटों की दोगुनी संख्या में मेरिट लिस्ट जारी की जानी है। विद्यार्थी तीन दिन यानि 26, 27 और 28 जून को अपने डॉक्युमेंट वेरिफाई करवा लें। इसके बाद विभाग द्वारा 29 और 30 जून को मेरिट लिस्ट जनरेट कर एक जुलाई को जारी कर दी जाएगी। जिले के कालेजों में 60 हजार से भी अधिक आवेदन आए हैं। अकेले हिसार शहर के छह कालेजों में 42090 विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। किसी भी तरह की कोई असमंजस की स्थित होने पर विद्यार्थी उच्चतर शिक्षा विभाग के टोल फ्री नंबर 18001802038 और 18001802133 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

prime article banner

...

अधिकारियों के अनुसार -

मामले को लेकर उच्चतर शिक्षा विभाग के उप निदेशक डा. अरूण जोशी और प्रदेश में एडमिशन कोर्डिनेटर एवं उप-निदेशक हेमंत वर्मा से बातचीत के बाद तकनीकी अधिकारी जगदीश से बातचीत हुई। उन्होंने बताया कि कम अंकों वाले विद्यार्थी एक कालेज के बजाय अन्य कालेजों में भी जहां अप्लाई किया हुआ है, जाकर वेरिफाई करवा लें, ताकि फाइनल मेरिट लिस्ट में एक कालेज में ना आए तो दूसरे कालेज में आ सके।

कालेजों में सिलेबस बदलाव को लेकर अभी भी असमंजस -

गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय के संबद्ध कालेजों में प्रथम सेमेस्टर में बदला हुआ सिलेबस लागू होगा या पुराना, इस पर अब तक भी असमंजस बना हुआ है। विश्वविद्यालय को कालेजों को बदला हुआ सिलेबस 15 जून तक उपलब्ध करवाना था, लेकिन कालेजों को अभी तक इसकी कोई जानकारी नहीं है। कालेज शुरू होने पर विद्यार्थियों को इंफोर्मेशन किट दी जाएगी, कालेज इस किट में पुराना सिलेबस ही विद्यार्थियों को देने की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार जुलाई के पहले हफ्ते में बदला हुआ सिलेबस कालेजों को उपलब्ध करवाया जाएगा। पीजी कोर्सों में दाखिले जारी -

जिले के सभी कालेजों में पीजी कॉलेजों में आवेदन प्रक्रिया फिर से शुरू हो गई है। 22 जून को ग्रेजुएशन कोर्सों के साथ ही पीजी कोर्सों में आवेदन प्रक्रिया बंद हो गई थी। उच्चतर शिक्षा विभाग ने इसे फिर से शुरू कर दिया है। विद्यार्थी अब सभी पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सों में आवेदन कर सकते हैं।

जीजेयू की एमएससी एंट्रेंस और बीएड की परीक्षा एक ही दिन, विद्यार्थी फंसे

गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय में एमएससी गणित में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 5 जुलाई को होनी है। वहीं बीएड फाइनल इयर के विद्यार्थियों की परीक्षा भी उसी दिन होने से विद्यार्थी बीच भंवर में फंस गए हैं। विद्यार्थी अब बीएड की परीक्षा दें या एमएससी में दाखिले के लिए एंट्रेंस एग्जाम। मामले को लेकर सोमवार को विद्यार्थी गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार से मिले और अपनी समस्या बताई। लेकिन कोई हल नहीं निकल सका।

जाट लॉ कालेज में दाखिले के लिए 7 जुलाई तक होंगे आवेदन -

राजगढ़ रोड स्थित सीआर लॉ कालेज में 280 सीटों के लिए एडमिशन के लिए 7 जुलाई तक आवेदन लिए जाएंगे। जिसमें बीएएलएलबी पांच वर्षीय तथा एलएलबी तीन वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए कालेज की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन होंगे। नवनियुक्त प्राचार्य डा. कुलवंत ¨सह मलिक ने बताया कि एडमिशन के लिए छात्र-छात्राएं आनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। बीए के बाद तीन वर्षीय कोर्स के लिए ओपन कैटेगरी के लिए 45 फीसद और एससी-एसटी के छात्रों के लिए 40 फीसद अंक होने चाहिए। बारहवीं के बाद पांच वर्षीय कोर्स के लिए ओपन कैटेगरी में 45 प्रतिशत अंक और एससी-एसटी छात्राओं के लिए 40 फीसद अंक होने चाहिए। दाखिला मेरिट के आधार पर होगा। छात्राओं को एडमिशन हरियाणा सरकार के नियमानुसार दिया जाएगा।

गुजवि में पीजी कोर्सों में ये आए आवेदन -

एमएससी कंप्यूटर साइंस - 35

एमसीए - 124

एमसीए लीट - 57

एमएससी मॉस कम्युनिकेशन - 104

एमएससी एनवायरमेंट साइंस - 113

एमएससी कैमिस्ट्री - 1068

एमएससी गणित - 904

एमएससी फिजिक्स - 848

एमएससी फुड साइंस - 156

एमएससी बायोटेक्नोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी - 477

एमबीए - 485

एमकॉम - 321

एमएससी इकोनोमिक्स - 61

एमएससी साइकोलॉजी - 212

मास्टर ऑफ फार्मेसी - 111

बैचलर ऑफ फार्मेसी - 1129

बैचरल ऑफ फिजियोथेरेपी - 421

पीजी डिप्लोमा इन योगा साइंस - 141


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.