Move to Jagran APP

शहर होगा जगमग, 30 साल पहले लगी स्ट्रीट लाइट और पोलों की जगह नए होंगे स्‍थापित

शहर में सुंदर बनाने के लिए 2017 में मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी। शहर को सुंदर बनाने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री ने अपने समय में हिसार में कुछ जगहों पर स्ट्रीट लाइटें लगवाई थी।

By manoj kumarEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 06:20 PM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 06:20 PM (IST)
शहर होगा जगमग, 30 साल पहले लगी स्ट्रीट लाइट और पोलों की जगह नए होंगे स्‍थापित
शहर होगा जगमग, 30 साल पहले लगी स्ट्रीट लाइट और पोलों की जगह नए होंगे स्‍थापित

हिसार, जेएनएन। शहर को सुंदर बनाने पर काम शुरू हो चुका है। करीब 30 साल लगे स्ट्रीट लाइट के खंभों को अब बदला जाएगा। पहले खंभे बदलने की बजाए हमेशा इसकी लाइटों को ही बदला गया है। अब नए रूप के साथ एलईडी लाइट लगाई जाएगी। पीडब्ल्यूडी की तरफ से कैंट के पास भानू चौक से सिरसा चुंगी तक यह लाइट लगेंगी। इस पर दो करोड़ 63 लाख रुपये खर्च होंगे। वहीं राजगढ़ रोड और नागोरी गेट के आस पास के हिस्से पर यह लाइटें लगाने के लिए एक करोड़ 60 लाख रुपये का प्रोजेक्ट उच्च अधिकारियों को भेजा गया हैं। शहर में सुंदर बनाने के लिए 2017 में मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी। शहर को सुंदर बनाने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री ने अपने समय में हिसार में कुछ जगहों पर स्ट्रीट लाइटें लगवाई थी।

loksabha election banner

राजगढ़ रोड और दिल्ली रोड पर उस समय सोडियम लाइटें लगाई गई थी। सालों तक वह सोडियम लाइट शहर को रोशन करती रही। कांग्रेस राज में इन सोडियम लाइट को बदलने का निर्णय लिया गया और इनकी जगह ट्यूब लाइटें लगाने का फैसला लिया गया। अब भाजपा सरकार में उनकी जगह बिजली बचाने के लिए एलईडी लाइटें लगाने का निर्णय लिया। नगर निगम आने वाली इन लाइटों को उनकी तरफ से बदला जाना था लेकिन सरकार ने अब यह काम पीडब्ल्यूडी को दिया है। पीडब्ल्यूडी की इलेक्ट्रिक विंग की तरफ से भानू चौक से सिरसा चुंगी तक के 11 किलोमीटर क्षेत्र का प्रोजेक्ट तैयार किया था। उसकी मंजूरी मिलने के बाद इसका टेंडर लगाया गया है। टेंडर लगाने के साथ ही अभी ठेकेदार की तरफ से काम शुरू नहीं किया गया है। सड़क बनाने का काम होने के बाद इन लाइटों को लगाने का काम शुरू किया जाएगा।

राजगढ़ रोड का प्रोजेक्ट भेजा

पीडब्ल्यूडी की तरफ से ही राजगढ़ रोड और शहर के कुछ हिस्से में सुंदर लाइटें लगाने का प्रोजेक्ट तैयार किया है। उस पर एक करोड़ 60 लाख रुपये खर्च होंगे। मंजूरी के लिए इसे करनाल उच्च अधिकारियों के पास भेजा है। इस प्रोजेक्ट के फव्वारा चौक से लघु सचिवालय नहर के पास तक और नागोरी गेट, पारिजात चौक व उसके आस पास का क्षेत्र में लाइटें लगाई जाएंगी।

जिंदल पुल से भानू चौक तक दस साल पहले लगे थे खंभे

जिंदल पुल से भानू चौक तक हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने करीब 10 साल पहले स्ट्रीट लाइटें के खंभे लगाकर लाइटें लगाई थी। बाद में इसे नगर निगम को हैंडओवर कर दिया गया था। अब उन खंभों को उतार लिया गया है। इनकी जगह इस प्रोजेक्ट के तहत नई लाइटें लगाई जाएगी।

भानू चौक से सिरसा चुंगी

- पोल की ऊंचाई : सात मीटर

- किलोमीटर : 11

- सजावटी पोल : करीब दो मीटर

- लागत : दो करोड़ 63 लाख

- पोल की संख्या : करीब 300

राजगढ़ रोड का भेजा गया प्रोजेक्ट

- पोल की ऊंचाई : सात मीटर

- किलोमीटर : 5

- सजावटी पोल : करीब दो मीटर

- लागत : एक करोड़ 60 लाख

- पोल की संख्या : 210

---भानू चौक से सिरसा चुंगी पर दो करोड़ 63 लाख रुपये का टेंडर लगाया जा चुका है। इसी प्रकार राजगढ़ रोड का एक करोड़ 60 लाख रुपये का प्रोजेक्ट बनाकर मंजूरी के लिए भेजा गया है। दिल्ली रोड पर पोल लगाने का काम जल्द शुरू होगा।

- भीम सैन, एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.