Move to Jagran APP

सीआइआरबी में क्लोन कटड़ों को देख प्रदेशाध्यक्ष धनखड़ ने वैज्ञानियों के काम को सराहा

जागरण संवाददाता हिसारकेंद्रीय भैंस अनुसंधान संस्थान में वीरवार को भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओपी धनखड

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 06:36 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 06:36 AM (IST)
सीआइआरबी में क्लोन कटड़ों को देख प्रदेशाध्यक्ष धनखड़ ने वैज्ञानियों के काम को सराहा
सीआइआरबी में क्लोन कटड़ों को देख प्रदेशाध्यक्ष धनखड़ ने वैज्ञानियों के काम को सराहा

जागरण संवाददाता, हिसार:केंद्रीय भैंस अनुसंधान संस्थान में वीरवार को भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओपी धनखड़ क्लोन कटड़ों के सफल प्रयोग को देखने पहुंचे। वैज्ञानिकों ने एम-29 के 7 व हिसार गौरव क्लोन के झोटों को रिक्लोन करने का महत्वपूर्ण कार्य किया है। धनखड़ ने कहा कि इस उपलब्धि को स्वयं अपनी आंखों से देखने और क्लोनिग टीम को बधाई देने के लिए मैं भैंस अनुसंधान संस्थान में आया हूं। इस दौरान धनखड़ ने सीआइआरबी के वैज्ञानिकों की टीम से बात की। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिकों के चमत्कार को देखकर बहुत खुश हूं। इन क्लोन कटड़ों का सीमन भैसों का दूध बढ़ाने व नस्ल सुधार में अहम भूमिका निभाएगा। उन्होंने क्लोन तैयार करने वाली टीम का बधाई देते हुए कहा कि वैज्ञानिकों की टीम ने हमारे देश का नाम विश्व स्तर पर रोशन किया है।

loksabha election banner

------

पशुपालकों का आय होगी दोगुनी

संस्थान के निदेशक डा. सतबीर सिंह दहिया ने प्रदेश अध्यक्ष ओपी धनखड़ को आश्वासन दिया कि हमारा संस्थान किसानों की आमदनी दोगुनी करने की हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुहिम को आगे बढ़ाने में सदैव तत्पर है। उन्होंने कहा कि एम-29 क्लोन के कटड़ों का भी इस अभियान की सफलता में अहम रोल होगा। डॉ. प्रेम सिंह यादव ने प्रदेश अध्यक्ष को क्लोनिग तकनीक के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

-------------

पौधारोपण के लिए किया जागरुक

इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष ने पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में जागरूकता बढ़ाने का भी कार्य किया। उन्होंने इस अनुसंधान को और आगे ले जाने के लिए अपनी मंशा व्यक्त की ताकि पशुपालन के क्षेत्र में ताकि भारत विश्व गुरु बन सके। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि किसानों के हित में हर क्षेत्र में होने वाले भलाई के कार्य में हमेशा क्लोन की टीम के साथ खड़े रहेंगे और जरूरत के अनुसार वह हर प्रकार के सहयोग के लिए तैयार रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.