Move to Jagran APP

खेलों में छाएंगे सरकारी कॉलेजों के स्टूडेंट्स, बनेंगे स्पोर्टस क्लब, बजट हुआ जारी

उच्चतर शिक्षा विभाग ने प्रदेश के 113 कॉलेजों जिलों में खेलों को बढ़ावा देने के लिए बजट जारी किया है। जिसमें हिसार जिले के सात गवर्नमेंट कॉलेजों को कुल 10 लाख रुपये का फंड दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 May 2018 03:24 PM (IST)Updated: Wed, 23 May 2018 03:24 PM (IST)
खेलों में छाएंगे सरकारी कॉलेजों के  स्टूडेंट्स, बनेंगे स्पोर्टस क्लब, बजट हुआ जारी
खेलों में छाएंगे सरकारी कॉलेजों के स्टूडेंट्स, बनेंगे स्पोर्टस क्लब, बजट हुआ जारी

जेएनएन, हिसार :

loksabha election banner

उच्चतर शिक्षा विभाग ने प्रदेश के 113 कॉलेजों जिलों में खेलों को बढ़ावा देने के लिए बजट जारी किया है। जिसमें हिसार जिले के सात गवर्नमेंट कॉलेजों को कुल 10 लाख रुपये का फंड दिया गया है। यह बजट सरकारी कॉलेजों में विभिन्न खेलों की स्थिति के अनुसार रखा गया है, जिसमें खेलों में कॉलेजों के प्रदर्शन को मुख्य रूप से केन्द्रित किया गया है। विभाग ने लगभग 2 करोड़ रुपये का बजट जारी करते हुए निर्देश दिए हैं कि शैक्षणिक सत्र 2018-19 में नियमानुसार एवं योजनबध तरीके से इन पैसों को खर्च किया जाएगा। हायर एजुकेशन ने प्रदेश के सभी जिलों में कुल बजट में से 149.30 लाख रुपये का फंड कॉलेजों के प्राचायरें को भेजा है। हरियाणा के खिलाड़ियों ने लहराया परचम

उच्चतर शिक्षा विभाग ने बजट जारी कर कहा कि प्रदेश भर के गावों में प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की कमी नहीं है, जरूरत है तो उन्हें एक मंच प्रदान करने की जहा वे अपना प्रतिभा का परचम लहरा सके। इसका अनुमान हम गत माह आस्ट्रेलिया स्थित गोल्डगोस्ट में सम्पन्न हुए 21वें राष्ट्रमंडल खेलों से लगा सकते है। जहा भारतीय खिलाड़ियों ने 26 गोल्ड, 20 रजत एवं 20 कास्य पदक जीतकर अंतरराष्ट्रीय मंच पर देश का तिरंगा लहराया। जिसमें हरियाणा के खिलाड़ियों ने अपनी श्रेष्ठता साबित करते हुए सर्वाधिक पदक अपने नाम किया। इस को ध्यान में रखते हुए उच्चतर शिक्षा विभाग ने कॉलेज स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने के लिए पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार के बजट में इजाफा किया है।

सभी गवर्नमेंट कॉलेजों में होगी स्पोटर्स क्लब की स्थापना

गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, हिसार के स्पोटर्स इंचार्ज डॉ. एसएस सागा ने कहा कि इस बार के 2018-19 शैक्षणिक सत्र में उच्चतर शिक्षा विभाग ने सभा कॉलेजों में स्पोर्ट्स क्लब बनाने का लक्ष्य रखा है। जिसे कॉलेज के विद्यार्थी ही संचालित करेंगे ताकि स्पोर्ट्स से संबंधित गतिविधिया को सुचारू रूप से संचालित किया जा सके। इस साथ ही कॉलेजों स्तर पर वैसे खेलों को बढ़ावा देने का उद्देश्य रखा गया है जिसमें अधिक संसाधन एवं खेल उपकरणों की जरूरत नहीं पड़ती। खासकर इसमें कबड्डी, खो-खो एवं एथलेटिक्स जैसे खेलों को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि गवर्नमेंट कॉलेजों को यह फंड विभिन्न खेलों के अनुसार, संसाधन जुटाने, इंटर क्लास या कॉलेज स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं, विजेताओं को पुरस्कृत करने सहित अन्य खेलों को बढ़ावा देने में खर्च करना है। इसमें खासतौर पर महिला खेलों से लेकर ग्रामीण खेलों पर फोकस करने को कहा गया है। इसमें कबड्डी, खो-खो, ऐथलेटिक्स, हॉकी, फुटबॉल, बास्केटबॉल, क्त्रिकेट, कुश्ती, बॉक्सिंग समेत अन्य खेलों से खिलाड़ियों को जोड़ने के लिए कहा गया है। नए सत्र में गवर्नमेंट कॉलेज इन लक्ष्यों को लेकर करेगी काम

- ओलम्पिक स्तर पर खेले जाने वाले खेलों को बढ़ावा देना।

- राज्य में युवाओं के बीच खेल की संस्कृति को विकसित करना।

- महिला एवं निशक्त खिलाड़ियों के बीच खेल को बढ़ावा देना।

- गर्वमेंट कॉलेजों में खेल मैदान को खेलने योग्य बनाना एवं खिलाड़ियों को खेल से संबंधित सामग्री उपलब्ध करवाना।

- प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के प्रतिभा में निखार लाना एवं उन्हें पुरस्कृत कर आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना।

- सभी गर्वमेंट कॉलेजों में टेबल टेनिस, कैरम एवं शतरंज जैसे इंडोर गेम को बढ़ावा देना।

- विभाग, कॉलेज एवं विश्वविद्यालय स्तर पर खेल महोत्सव का आयोजन करना। हिसार के किन गवर्नमेंट कॉलेजों को मिला कितना अनुदान

- गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, हिसार 2 लाख रुपये

- गवर्नमेंट ग‌र्ल्स कॉलेज, हिसार 1 लाख 20 हजार रुपये

- गवर्नमेंट कॉलेज, आदमपुर 1 लाख 60 हजार रुपये

- गवर्नमेंट कॉलेज, हासी 1 लाख 60 हजार रुपये

- गवर्नमेंट कॉलेज, नलवा 1 लाख 20 हजार रुपये

- गवर्नमेंट कॉलेज, बरवाला 1 लाख 20 हजार रुपये

- गवर्नमेंट कॉलेज, नारनौंद 1 लाख 20 हजार रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.