Move to Jagran APP

मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए विशेष शिविर

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर हिसार जिला में 16 नवंबर से मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है। इसी कड़ी में जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर दो दिवसीय शिविर आयोजित किए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Dec 2020 06:39 AM (IST)Updated: Sun, 13 Dec 2020 06:39 AM (IST)
मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए विशेष शिविर
मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए विशेष शिविर

जागरण संवाददाता, हिसार : मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम शनिवार से आरंभ हो गया। दो दिवसीय विशेष शिविर के पहले दिन हिसार के विभिन्न मतदान केंद्रों पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने लोगों के आवेदनों को लेकर बीएलओ से जानकारी ली।

loksabha election banner

गौरतलब है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर हिसार जिला में 16 नवंबर से मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है। इसी कड़ी में जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर दो दिवसीय शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। इस दौरान सभी बीएलओ 1 जनवरी तक या इससे पहले 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले युवाओं का पंजीकरण, मतदाता सूची से त्रुटि दूर करने तथा किसी भी प्रकार की दावा व आपत्ति दर्ज करने जैसे कार्य कर रहे हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोगों को पुनरीक्षण कार्य में आ रही दिक्कतों के संबंध में भी जानकारी ली।

ऑनलाइन आवेदन की भी है सुविधा

कोई भी नागरिक डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटएनवीएसपीडॉटआइएन पर ऑनलाइन भी आवेदन कर सकता है। ऑनलाइन प्रक्रिया में फॉर्म 6 में अपना नाम, पता भरना होगा। वहीं फोटो, पता और आयु के प्रमाण के साथ आवेदन को अपलोड करना होगा। कोई संशोधन या सुधार करना है तो निर्वाचक नामावलियों की प्रविष्टियों में सुधार करने पर क्लिक करके फॉर्म 8 भरें।

ऐसे करें ऑफलाइन आवेदन

निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और बूथ लेवल अधिकारी के पास फार्म उपलब्ध हैं। इनसे लेकर फार्म भर सकते हैं। यह फॉर्म भर कर फोटो, पता और आयु के प्रमाण के साथ आवेदन प्रस्तुत करना होगा। फॉर्म भरकर बीएलओ के पास जमा किए जा सकते हैं। किसी भी प्रकार की सहायता, शिकायत व सूचना के लिए चुनाव आयोग के टोल फ्री नंबर 1950 पर संपर्क किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.