मंडी आदमपुर (हिसार), जेएनएन। हरियाणा के हिसार जिले के एक साधारण किसान के बेटे को अमेरिकी कंपनी से एक करोड़ रुपये सालाना का पैकेज मिला है। कंप्‍यूटर इंजीनियर अमित बिश्‍नाेई को यह पैकेज ऑनलाइन कंपनी अमेजन(अमेरिका) ने दिया है। सॉफ्टवेयर इंजीनियर हिसार के मंडी आदमुपर क्षेत्र के ठसका गांव के रहनेवाला है।

 हिसार के ठसका गांव के रहने वाला है अमित बिश्नोई

अमित के मामा कृष्ण खिच्चड़ ने बताया कि उसने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई आदमपुर के गुरु जंभेश्वर स्कूल और शांति निकेतन स्कूल से किया। इसके बाद उसने हिसार के डीएवी स्कूल से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की। 12वीं के बाद  अमित ने आइआइटी में दाखिले के लिए कोशिश की, ले‍किन इसमें सफल नहीं हो सका। इसके बाद अमित ने हिसार के गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं तकनीकी विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस में स्नातक किया।

कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी से की थी कंप्यूटर साइंस में स्नातकोत्तर

2017 में अमित को अमेरिका की दो यूनिवर्सिटी से दाखिले के लिए कॉल आई। इसके बाद उसने कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी लॉगबीच में दाखिला लिया और मई 2019 में स्नातकोत्तर की उपाधि हासिल की। अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के सदस्य पृथ्वी सिंह बैनीवाल ने बताया कि दीक्षांत समारोह में अमित के नाना रामनारायण, नानी रोशनी देवी, मामा कृष्ण खिचड़, बुआ कृष्णा देवी, बहन रानी बिश्नोई, उर्वशी बिश्नोई, जीजा राहुल बिश्नोई और चाचा जगदीश बिश्नोई भी अमेरिका में उपस्थित थे। उसके चयन से क्षेत्र के लोग काफी खुश हैं।

यह भी पढ़ें: वैष्‍णो देवी से श्रद्धालुओं संग लौट रही बच्‍ची हो गई 'गायब', फिर ऐसा हुआ कि लगे माता के जयकारे

------

स्नातकोत्तर में यह शोध किया

स्नातकोत्तर डिग्री के दौरान अमित ने मशीन लर्निंग और आर्टिफिशल इंटेलिजेंस विषय का चयन करते हुए विभाग के प्रोफेसर के साथ शोध किया। इस शोध में अमित ने व्यक्ति के दिमाग की विद्युतीय तरंगों से उत्पन्न सांख्यिकी को मशीन के जरिये इक्टठा कर कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर से दिमाग में उत्पन हो रहे आवेगों को अलग-अलग भागों में आवंटित किया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sunil Kumar Jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप