Move to Jagran APP

एशिया की तीन चोटियों के बाद अब किसान के बेटे ने माउंट एलब्रुश पर तिंरगा फहराया

नवदीप इससे पहले एशिया के तीन महादीपों पर तिंरगा फहरा चुके हैं। 1 जनवरी 2018 को किली मंजारो पर साऊथ अफ्रीका 21 मई को दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर फतह हासिल कर चुके हैं

By manoj kumarEdited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 05:47 PM (IST)Updated: Thu, 01 Aug 2019 11:10 AM (IST)
एशिया की तीन चोटियों के बाद अब किसान के बेटे ने माउंट एलब्रुश पर तिंरगा फहराया
एशिया की तीन चोटियों के बाद अब किसान के बेटे ने माउंट एलब्रुश पर तिंरगा फहराया

हिसार, जेएनएन। मन में कुछ कर गुजरने का जज्बा हो लक्ष्य आप से दूर नहीं हो सकता। ऐसा ही कुछ ढाणी ढुल्ट के रहने वाले नवदीप वाजिया ने कर दिखाया। नवदीप ने अपनी मेहनत और बुलंद हौसले के बदौलत यूरोप के राशिया स्थित सबसे ऊंची चोटी माउंट एलब्रश पर तीरंगा फहराया।

loksabha election banner

हिसार के पूर्व बार एसोसिएशन के प्रधान एडवोकेट प्रदीप सिंह बाजिया ने बताया कि उनके भतीजे नवदीप ने 11 जुलाई से अपने फतेहाबाद के गांव ढाणी ढुल्ट से जाकर 14 जुलाई को यूरोप के  राशिया में जाकर अपने अभियान की शुरुआत की। नवदीप ने 13 दिनों की कड़ी मेहनत और काफी कठिनाईयों का सामना करते हुए यूरोप स्थित रशिया की चोटी पर पहुंचकर फतेह हासिल की।

नवदीप ने चोटी पर पहुंचकर तिरंगा लहराकर धरा को बचाने का संदेश दिया। नवदीप ने अपनी चढ़ाई के दौरान 5642 मीटर (18505 फीट ऊंचाई) पर कठिन परिस्थितियों में पहुंचकर मंजिल को हासिल किया। यहां पर आक्सीजन की भारी कमी होती है फिर भी हौसला नहीं तोड़ा और नवदीप अपनी मंजिल को पाने में कामयाब हो गया।

नवदीप ने इससे पहले एशिया के तीन महादीपों पर तिंरगा फहरा चुके हैं। 1 जनवरी 2018 को किली मंजारो पर साऊथ अफ्रीका, 21 मई को दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर फतेह हासिल करके तिरंगा फहरा चुके है। राशिया में फतेह करने पर नवदीप के परिजन दादा बीरबल बाजिया, पिता रमेश बाजिया अपने बेटे की इस उपलब्धि पर गर्व महसूस कर रहे है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.