Move to Jagran APP

Haryana Budget 2021: स्मार्ट सिटी हिसार को मिलीं कई सौगात, बेहतर सुविधाओं के साथ मिलेंगे रोजगार

अब स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर काम किया जाएगा। नागरिकों को बेहतर सुविधाएं जिनमें रेल सड़क और हवाई कनेक्टिविटी के अलावा स्वच्छ पेयजल बिजली आपूर्ति और विभिन्न कार्यों के लिए स्मार्ट व इनोवेटिव तरीकों को व्यवस्थाओं में विकसित किया जाएगा।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Sat, 13 Mar 2021 08:34 AM (IST)Updated: Sat, 13 Mar 2021 08:34 AM (IST)
Haryana Budget 2021: स्मार्ट सिटी हिसार को मिलीं कई सौगात, बेहतर सुविधाओं के साथ मिलेंगे रोजगार
एयरपोर्ट के विकास के लिए इस वित्तीय वर्ष में 184 करोड़ रुपये मिले हैं।

हिसार, जेएनएन। हिसार को स्मार्ट सिटी बनाने की सरकार ने इस वित्तीय बजट में घोषणा कर दी है। स्मार्ट सिटी बनाने का काम हिसार एयरपोर्ट के साथ-साथ होगा। सरकार का विजन है कि एयरपाेर्ट व एयरपोर्ट के आसपास की जमीनों पर इंडस्ट्रियल हब विकसित करने से हिसार को स्मार्ट सिटी बनाया जा सकता है।

loksabha election banner

अब स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर काम किया जाएगा। नागरिकों को बेहतर सुविधाएं, जिनमें रेल, सड़क और हवाई कनेक्टिविटी के अलावा स्वच्छ पेयजल, बिजली आपूर्ति और विभिन्न कार्यों के लिए स्मार्ट व इनोवेटिव तरीकों को व्यवस्थाओं में विकसित किया जाएगा। इसके साथ ही 184 करोड़ रुपये एयरपोर्ट के विकास के लिए सरकार ने दिए हैं। इससे हिसार सहित कुछ अन्य स्थानों पर रात्रि के समय लैंडिंग सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही दूसरे फेज के अन्य कार्यों को भी लिया जाएगा। बजट में दूसरी बड़ी घोषणा मधुबन की तर्ज पर महिला पुलिस प्रशिक्षण केंद्र भी बनवाया जाएगा।

एयरपोर्ट से कैसे बनेगा हिसार स्मार्ट सिटी

एयरपोर्ट को अंतराष्ट्रीय स्तर का बनाया जा रहा है। इसके साथ ही हाल ही में टाटा कंसल्टिंग इंजीनियरिंग को सरकार ने एयरपोर्ट के आसपास इंडस्ट्रियल हब की संभावनाओं को तलाशने, विकसित करने के लिए सरकार ने जिम्मेदारी दी है। यह हब केंद्र के लुधियाना-कोलकता औद्योगिक कॉरिडोर पर बनाया जा रहा है। ऐसे में इंडस्ट्रीज यहां स्थापित होंगी तो शहर को विकसित भी उसी तेजी से किया जाएगा। इसके साथ ही एयरलाइन बिजनेस से जुडी इंडस्ट्रीज भी यहां अपने प्लांट लगाने की इच्छुक दिखाई दे रही हैं।

135 लीटर प्रति व्यक्ति पानी की जरूरत हो रही है पूरी

स्मार्ट सिटी के माध्यम से बड़े कार्यों को अमल में लाया जाएगा। मौजूदा समय में 135 लीटर पानी प्रति व्यक्ति हिसार में मिल रहा है। विधायक कमल गुप्ता ने बताया कि पेयजल समस्या में काफी सुधार हुआ है। यह बात अलग है कि किसी कॉलोनी में पानी की पाइपलाइन पतली होने की वजह से पानी की सप्लाई बाधित हो रही हो। बाकी तो ठीक है। हिसार में पेयजल और विद्युत आपूर्ति काफी अच्छी है और आने वाले समय में और मजबूत होगी। स्मार्ट सिटी के माध्यम से हम शहर में कई कार्य करा सकेंगे। इसके तहत विशेष बजट मिलता है।

दो बाईपास में से एक मंजूर

हिसार में दो बाईपास मांगे गए थे। इसमें तलवंडी राणा बाईपास से जो सड़क राजगढ़ रोड पर जाती है उसे बाईपास के जरिये हांसी टोल प्लॉज पर मिलाना। दूसरा बाईपास तलवंडी राणा से टोल प्लॉजा पर बाईपास की डिमांड की गई। इसमें से एक बाईपास को सरकार ने मंजूरी दे दी है।

ओलावृष्टि से नुकसान की सरकार करेगी भरपाई

पिछले दिनों ओलावृष्टि से किसानों की फसल बर्बाद हो गई थी। इसके मुआवजे के लिए राजस्व विभाग ने गिरदावरी कर रिपोर्ट भेजी थी। इस बजट में इसे भी शामिल किया गया है। ऐसे में नुकसान में चल रहे किसानों को निश्चित तौर पर फायदा मिलेगा।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ेंः कल से चार दिन हरियाणा में बंद रहेंगे बैंक, घबराएं नहीं एटीएम में रहेगा भरपूर कैश

यह भी पढ़ेंः झज्‍जर में व्यापारियों से ठगी करने का गिरोह सक्रिय, 16 फरवरी की फुटेज भी आई सामने


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.