सिरसा, जागरण संवाददाता। सिरसा चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा दो सत्र में आयोजित होगी। पीएचडी की सुबह के सत्र में 10 बजे से 11:30 बजे व दोपहर के सत्र में 12:30 बजे से 2 बजे तक आयोजित होगी। परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को निर्धारित समय से एक घंटे पहले पहुंचना होगा। विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा 20 फरवरी को आयोजित होगी।

विश्वविद्यालय में पीएचडी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जिसके तहत 17 फरवरी तक विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। पीएचडी के लिए विदेशी छात्रों को प्रवेश परीक्षा देने की जरूरत नहीं होगी। विश्वविद्यालय में विभिन्न विभागों में पीएचडी की 92 सीटों के लिए दाखिले होंगे। पीएचडी में एडमिशन के लिए छात्र लंबे समय से इंतजार कर रहे थे।

सुबह के सत्र में इन विषयों की परीक्षा

विश्वविद्यालय की पीएचडी परीक्षा सुबह के सत्र में अंग्रेजी, पत्रकारिता एवं जनसंचार, कामर्स, अर्थशास्त्र, लोकप्रशासन, ला, बिजनेस अकेडमी, कंप्यूटर साइंस की परीक्षा आयोजित होगी। जबकि दोपहर के सत्र में फिजिक्स, बायोलाजी में बाटनी, कैमिस्ट्री, ऊर्जा एवं पर्यावरण विज्ञान, फूड साइंस एंड टेक्नोलाजी, गणित, एजुकेशन, शारीरिक शिक्षा विषय की परीक्षा होगी।

21 को घोषित होगा परिणाम

विश्वविद्यालय की पीएचडी की प्रवेश परीक्षा 20 फरवरी को होगी। इसके बाद 21 परीक्षा को प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित होगा। इसी के साथ 23 फरवरी व 24 फरवरी को इंटरव्यू एवं काउंसलिंग होगी। जबकि 24 फरवरी को डिस्पले आफ मेरिट लिस्ट जारी होगी। एडमिशन मिलने वालों को 24 फरवरी से 27 फरवरी तक फीस जमा करवानी होगी। विश्वविद्यालय द्वारा 28 फरवरी को वेटिंग लिस्ट जारी होगी। इस लिस्ट में एडमिशन मिलने वालों को एक मार्च तक फीस जमा करवानी होगी।

20 फरवरी को होगी प्रवेश परीक्षा

विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डा. अमित सांगवान ने बताया कि विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा 20 फरवरी को होगी। जो सुबह व शाम के सत्र में करवाने का फैसला लिया गया है। परीक्षा को लेकर कोविड 19 के नियमों का पालन किया जाएगा। परीक्षा देने वाले परीक्षार्थी को मास्क लगाकर पहुंचना होगा।

Edited By: Rajesh Kumar