Move to Jagran APP

हांसी में चाय वाले के संक्रमित मिलने के बाद सैंपल लेने आई टीम को देख भागे दुकानदार

हांसी किला बाजार में दुकानदारों ने लापरवाही का प्रदर्शन किया मार्केट के चाय वाला पॉजिटिव मिलने के बाद भी सैंपल नहीं दिए। महिला थाने व किला पुलिस चौकी के सैंपल रहे नेगेटिव।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 04:11 PM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2020 04:11 PM (IST)
हांसी में चाय वाले के संक्रमित मिलने के बाद सैंपल लेने आई टीम को देख भागे दुकानदार
हांसी में चाय वाले के संक्रमित मिलने के बाद सैंपल लेने आई टीम को देख भागे दुकानदार

हांसी, जेएनएन। हांसी में सीआइए इंचार्ज व चाय वाले के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा लिए गए 181 सैंपलों की रिपोर्ट मंगलवार देर रात को जारी की गई। राहत की बात रही कि 170 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव रही। प्रशासन को सबसे ज्यादा आशंका महिला थाने व किला बाजार पुलिस चौकी के कर्मचारियों को लेकर थी जहां चाय वाले द्वारा चाय सप्लाई की जाती  थी। लेकिन महिला थाने के सभी 53 सैंपल नेगेटिव रहे। हालांकि किला बाजार पुलिस चौकी के 9 कर्मियों में से एक की रिपोर्ट अंडर प्रोसेस है।

prime article banner

वहीं, दूसरी तरफ लोगों लापरवाही का नजारा भी देखने को मिला जब किला बाजार में स्वास्थ्य विभाग की टीम सैंपल लेने पहुंची थी। टीम के सैंपलिंग के लिए आने की सूचना मिलते ही कई दुकानदार दुकानों के शटर डाउन कर रफूचक्कर हो गए। बता दें कि ये वही किला बाजार है जहां चाय वाला चाय की सप्लाई करता था। होना ये चाहिए था कि यहां लोगों को स्वेच्छा से सैंपल के लिए आगे आना चाहिए था, लेकिन दुकानदारों ने लापरवाही का प्रदर्शन करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

चाय वाले की दुकान के बगल में स्थित हैयर ड्रेसर ने भी सैंपलिंग करवाना मुनासिब नहीं समझा। अब सवाल उठता है कि स्वस्थ्य विभाग व प्रशासन ने चाय वाले की ट्रैवल हिस्ट्री के अनुसार यहां से सैंपल क्यों नहीं लिए। किला बाजार से केवल 12 लोगों ने सैंपल दिए जिनमें से 5 व्यक्ति एक क्लीनिक में काम करने वाले हैं।

हांसी में कोरोना के 90 फीसद मरीजों में नहीं कोई लक्षण, बढ़ी चिंता

हांसी : कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए 90 फीसद मरीज ऐसे हैं जिन्हें खांसी, जुकाम, बुखार आदि किसी प्रकार का कोई लक्षण नहीं है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की चिंता और अधिक बढ़ गई है कि आखिर कैसे कोरोना संक्रमित लोगों की पहचान की जाए। हालांकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार सैंपलिंग की जा रही है। मंगलवार को भी 2 कंटेनमेंट जोन से करीब 70 लोगों के सैंपल लिए गए हैं। चाय वाले के पॉजिटिव पाए जाने के बाद उससे चाय पानी वाले किला बाजार मार्केट के बहुत कम दुकानदारों ने सैंपल दिए। कुछ दुकानदार तो सैंपलिंग से बचने के लिए अपनी दुकानें बंद करके रफ्फुचक्कर हो गए।

शहर में अब तक 108 कोरोना के केस मिल चुके हैं जिनमें से करीब 45 एक्टिव केस हैं। स्वास्थ्य विभाग के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय ये है कि 90 फीसद लोगों में कोई लक्षण ही नहीं है। जिन 10 फीसद लोगों में लक्षण मिले हैं उनमें से ज्यादातर की उम्र 50 साल से अधिक की है। कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर बगैर लक्षण वाले मरीज कोविड केयर सेंटर में जाने से भी इंकार कर देते हैं जिन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा काउंसलिंग करके समझाया जाता है। प्रशासन को सबसे अधिक चिंता लाल सड़क पर चाय वाले के संपर्क में आए लोगों के सैंपल रिपोर्ट की है। वहीं, किला बाजार में सैंपलिंग के लिए पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम को चाय वाले के संपर्क में आए सभी दुकानदारों ने सैंपल नहीं दिए। चाय वाले के द्वारा मार्केट के बड़े हिस्से में चाय सप्लाई की जाती थी जबकि सैंपल देने केवल 12 लोग पहुंचे। मार्केट में कई हेयर ड्रैसर भी हैं जो लगातार चाय वाले के संपर्क में थे उन्होंने भी सैंपल देने उचित नहीं समझा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.