Move to Jagran APP

8 साल बाद आज हिसार आएंगे श्रीश्री रविशंकर, नशे के खिलाफ गुजवि के मैदान से बजेगा बिगुल

जागरण संवाददाता, हिसार : आर्ट ऑफ लि¨वग के प्रणेता श्रीश्री रविशंकर आठ साल बाद सोमवार को हिसार पहु

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 01:48 AM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 01:48 AM (IST)
8 साल बाद आज हिसार आएंगे श्रीश्री रविशंकर, नशे के खिलाफ गुजवि के मैदान से बजेगा बिगुल
8 साल बाद आज हिसार आएंगे श्रीश्री रविशंकर, नशे के खिलाफ गुजवि के मैदान से बजेगा बिगुल

जागरण संवाददाता, हिसार :

loksabha election banner

आर्ट ऑफ लि¨वग के प्रणेता श्रीश्री रविशंकर आठ साल बाद सोमवार को हिसार पहुंचेंगे। वे मंगलवार को गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय के मैदान से भारत को नशा मुक्त करने के अभियान की शुरुआत करने जा रहे हैं। इसके लिए सभी तैया¨रया पूरी कर ली गई हैं। देशभर के 3200 कालेजों को भी वीडियो कांफ्रें¨सग के जरिए इस कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा। कार्यक्रम के लिए गुजवि के महाराणा प्रताप स्टेडियम के विशाल मैदान को सजा दिया गया है और भव्य स्टेज तैयार की गई है। कार्यक्रम सुबह 10 बजे शुरू होगा, जिसमें सबसे पहले एजुकेटर मीट होगी, जिसमें प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति आर्ट ऑफ लि¨वग के साथ एमओयू करेंगे। इसके बाद 11 से एक बजे तक कार्यक्रम चलेगा। इसी दौरान श्रीश्री रविशंकर युवाओं व अन्य लोगों को नशा न करने और नशा न करने देने की शपथ दिलवाएंगे। इस दौरान प्रदेश के राज्यपाल सत्यदेव आर्य और मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी मौजूद रहेंगे। श्रीश्री रविशंकर सोमवार को शाम साढ़े 5 बजे हिसार के गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय पहुंचेंगे। वे पंजाब यूनवर्सिटी चंडीगढ़ में एक कार्यक्रम को संबोधित करने के बाद हिसार आएंगे। उनके रूकने का प्रबंध विश्वविद्यालय के कुलपति आवास में किया जा रहा है। इससे पहले श्रीश्री रविशंकर 2011 में हिसार आए थे। तब गवर्नमेंट पीजी कालेज के मैदान में उनका कार्यक्रम हुआ था।

-----

दिल्ली और पंजाब से मंगवाई कुर्सियां, प्लेटिनम श्रेणी के लिए लगेंगे 350 सोफे

गुजवि के खेल मैदान में 20 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए हिसार के अलावा दिल्ली और पंजाब से कुर्सियां मंगवाई गई हैं। मैदान में कुल 20 हजार कुर्सियां लगेंगी। मैदान में वीवीवीआइपी, वीवीआइपी, वीआइपी, स्वैट क्लब प्रतिनिधि और विद्यार्थियों और आम लोगों अलग-अलग श्रेणी बनाई गई है। मलिक टैंट हाउस के जितेंद्र मलिक ने बताया कि चार कैटेगरी बनाई गई हैं, उसी के अनुसार कुर्सियां लगाई गई हैं। प्लेटिनम श्रेणी के लिए 350, गोल्डन श्रेणी के लिए दो हजार, सिल्वर श्रेणी के लिए तीन हजार, स्वैट क्लब के प्रतिनिधियों के लिए एक हजार, अन्य मुख्य सदस्यों के लिए तीन हजार कुर्सियों और सोफा का इंतजाम किया गया है। बाकि सभी कुर्सियां आम जनता और युवाओं के लिए होंगी।

------

मैदान में 330 बाई 330 मीटर का तैयार किया पंडाल

कार्यक्रम के लिए खेल मैदान में 330 बाई 330 मीटर का पंडाल तैयार किया जा रहा है। पूरे पंडाल को आठ सेक्टरों में बांटा गया है और विभिन्न श्रेणी के लोगों के आने के लिए मैदान में छह गेट हैं। स्टेज के पीछे वीवीवीआइपी गेट होगा, जिससे श्रीश्री रविशंकर, मुख्यमंत्री, गर्वनर, वाइस चांसलर आदि लोग स्टेज पर पहुंचेंगे। वहीं मुख्य स्टेज के दाई और पहला गेट वीवीआईपी के लिए होगा। जिससे वीवीआइपी लोग मैदान में स्टेज के दाईं ओर लगे सेक्टर में बैठेंगे। इसमें अन्य विश्वविद्यालयों से आए कुलपति और आइएएस अधिकारी शामिल होंगे।

-------

30 बाई 60 फीट की स्टेज और 300 फीट लंबा होगा रैंप

मैदान में जो स्टेज बनाई जा रही है वह 30 बाई 60 फीट की है। इस स्टेज की ऊंचाई 9 फीट रखी गई है। वहीं, श्रीश्री रविशंकर के लोगों के नजदीक जाने के लिए 300 फीट लंबा रैंप बनाया गया है। यह रैंप 8 फीट चौड़ा होगा, जबकि इसकी ऊंचाई 6 फीट है। इसी रैंप के माध्यम से वे लोगों से मिलेंगे। हालांकि स्टेज पर कौन कौन बैठेगा, यह सीएम ऑफिस और गवर्नर ऑफिस से तय होकर आना है।

-----

यूजीसी ने 3200 कालेजों को भेजा है लाइव दिखाने का पत्र -

विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. अनिल कुमार पुंडीर के अनुसार यूजीसी यानी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और एआईसीटीई यानी ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्नोलॉजी एजुकेशन की ओर से सभी कालेजों को पत्र भेज दिए गए थे। दोनों की ओर से कुल करीब 3200 सामान्य और इंजीनिय¨रग कालेजों को पत्र लिखकर विद्यार्थियों को यह कार्यक्रम ऑनलाइन दिखाने को कहा था। वहीं गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय के कंप्यूटर सेंटर के अधिकारी एनआईसी के माध्यम से वेबका¨स्टग से यह कार्यक्रम लाइव चलाएंगे।

------

500 पुलिसकर्मी और 400 वॉ¨लटियर रहेंगे तैनात -

बड़े स्तर का कार्यक्रम होने के कारण जिला और विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से कार्यक्रम की व्यवस्था को बनाने के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। लगभग 500 पुलिसकर्मी इस कार्यक्रम की सुरक्षा और व्यवस्था में तैनात रहेंगे। हालांकि अभी वीवीआईपी लोगों के आने की पूरी लिस्ट सोमवार को फाइनल होगी। वहीं विश्वविद्यालय के एनएसएस के 300 और आर्ट ऑफ लि¨वग के 100 से अधिक वा¨लटियर कार्यक्रम की व्यवस्था बनाएंगे। इस दौरान गुप्तचर विभाग व सादे कपड़ों में भी पुलिस कर्मियों को भी तैनात किया जाएगा।

------

इसलिए दी जाएगी मानद उपाधि -

गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार के अनुसार यह विश्वविद्यालय के लिए गौरव का विषय है कि विश्वविद्यालय एक महान शांतिदूत को डाक्टरेट की मानद् उपाधि प्रदान करेगा। उन्हें 2016 में हुई कॉन्वोकेशन में यह उपाधि देनी थी, लेकिन तब वे किसी कारण से यहां नहीं आ पाए थे। उन्होंने कहा कि इससे विश्वविद्यालय के साथ-साथ मानद उपाधि की गरिमा भी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि श्रीश्री रविशंकर दुनिया के लगभग 155 देशों में लगभग 37 करोड़ लोगों को अपनी ओजस्वी वाणी व महान संदेश से जीने की राह दिखा चुके हैं। इसी कारण उन्हें इस उपाधि से नवाजा जा रहा है।

------

बिना पास के भी होगी एंट्री, ऑटो मार्केट में बनाया चौथा अस्थाई गेट -

ड्रग फ्री के इस कार्यक्रम में करीब 20 हजार लोगों के पहुंचने की संभावना है। कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से युवा, विद्यार्थी व अन्य लोग पहुंचेंगे। कार्यक्रम के लिए लोगों को अलग अलग श्रेणी के पास भी दिए गए हैं, लेकिन लोग बिना पास के भी इस कार्यक्रम में पहुंच सकते हैं। लोगों को परेशानी न हो और वे पार्किंग भी आसानी से कर सकें इसके लिए विश्वविद्यालय के हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस के नजदीक ऑटो मार्केट की तरफ दिवार तोड़कर अस्थाई गेट बनाया गया है। यहां ऑटो मार्केट में ही पार्किंग की व्यवस्था होगी।

-----

10 बाई 10 फीट की 8 स्क्रीन वॉल लगाई जाएंगी -

मैदान बड़ा होने और अधिक लोगों के आने के कारण मंच तक देखने में दिक्कत होगी। इसलिए मैदान में 10 बाई 10 फीट की 8 स्क्रीन लगाई जा रही हैं। इनमें से 2 स्क्रीन मंच पर होंगी और 6 स्क्रीन अलग-अलग सेक्टरों में रखी जाएंगी। इन स्क्रीन से लोग आसानी से मंच को देख सकेंगे।

------

कॉमेडियन कपिल सहित ये हस्ती करेंगी शिरकत -

कार्यक्रम में श्रीश्री रविशंकर के अलावा प्रदेश के राज्यपाल सत्यदेव आर्य, मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी शामिल होंगे। वहीं, जम्मू कश्मीर में पुलवामा में हुए आतंकी हमले के कारण जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक नहीं पहुंच पाएंगे। कार्यक्रम में प्रसिद्ध हास्य कलाकार कपिल शर्मा, अभिनेता कार्तिक आर्यन और वरुण शर्मा भी लोगों से रूबरू होंगे। इसके अलावा कार्यक्रम में देश के कई बड़े खिलाड़ी और कलाकारों भी इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

-----------------

प्रदेश के विश्वविद्यालयों और आर्ट ऑफ लि¨वग संस्था के बीच होगा एमओयू -

हरियाणा एपेक्स बॉडी मेंबर आरके सपरा ने बताया कि कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 10 बजे एजुकेटर मीट से होगी। जिसमें हरियाणा राज्य के सभी विश्वविद्यालय के कुलपति भाग लेंगे और इस मीट में काउंसिल ऑफ हायर एजुकेशन हरियाणा एवं आर्ट ऑफ लि¨वग संस्था के बीच एक एमओयू साइन किया जाएगा। इस एमओयू के तहत दोनों संस्थाएं ड्रग्स के विरुद्ध चलाए जाने वाले अभियान को संयुक्त रूप से कार्यान्वित करेंगी। इस अभियान के तहत स्वेट क्लब सामाजिक स्वास्थ्य और जागरुकता प्रशिक्षण के नाम से महाविद्यालयों में बनाये गये हैं, जिसमे विद्यार्थी, शिक्षक चिकित्सक और सामाजिक कार्यकर्ता भाग लेते हैं। ये साल भर ड्रग के खतरों के बारे मे चर्चा और कार्यक्रम करते हैं और सुरक्षा उपायों से और सलाह द्वारा युवाओं में नशे का उपयोग शुरू होने से पहले ही उसे रोक देते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.