Move to Jagran APP

हिसार में अपराधियों की धड़पकड़ को सीलिंग प्लान तैयार, एक संदेश पर सील हो जाएगा शहर

हिसार में एक प्लान के तहत नाकाबंदी कर सीलिंग प्लान की रिहर्सल की गई। प्लान के तहत अतिरिक्त फोर्स लगाए बिना अचानक से कच्चे व पक्के रास्तों पर नाकाबंदी की गई। रिहर्सल के दौरान सीलिंग प्लान का अच्छी तरह से जायजा लिया गया।

By Subhash ChanderEdited By: Naveen DalalPublished: Tue, 27 Sep 2022 04:42 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 04:42 PM (IST)
हिसार में अपराधियों की धड़पकड़ को सीलिंग प्लान तैयार, एक संदेश पर सील हो जाएगा शहर
नए प्लान के तहत नाका बंदी कर हिसार पुलिस ने की रिहर्सल, वाहनों की चेकिंग की।

हिसार, जागरण संवाददाता। पुलिस ने हिसार में आपराधिक वारदातों को अंजाम देकर फरार होने वाले आरोपितों को पकड़ने के लिए इमरजेंसी सीलिंग प्लान तैयार किया है। इस सीलिंग प्लान को सफल बनाने के लिए सोमवार के पुलिस ने रिहर्सल भी की। पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह के निर्देश पर सीलिंग प्लान के तहत जिले में नाकाबंदी कर वाहनों की चैकिंग की गई।

loksabha election banner

हिसार एसपी के अनुसार

पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह ने कहा कि इस प्लान के तहत नाकाबंदी कर सीलिंग प्लान की रिहर्सल की गई। प्लान के तहत अतिरिक्त फोर्स लगाए बिना अचानक से कच्चे व पक्के रास्तों पर नाकाबंदी की गई। रिहर्सल के दौरान सीलिंग प्लान का अच्छी तरह से जायजा लिया गया। सीलिंग प्लान में आईं खामियों को दूर किया जाएगा। सीलिंग प्लान के तहत जिले में 12 नाके स्थाई तौर पर लगाए गए हैं। इनके साथ ही अस्थाई तौर पर 40 नाके लगाए गए हैं। सीलिंग प्लान के तहत सभी पीसीआर और राइडर भी अपने-अपने क्षेत्र में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए मौजूद रहेगी।

पुलिस अधीक्षक ने कहा है कि पुलिस का प्रथम कर्तव्य जनता की जान व माल की सुरक्षा करना व अपराधों पर नियंत्रण रखना है। जिसके लिए पुलिस गश्त, नाकाबंदी आदि कार्रवाई का सहारा लेती है, लेकिन जिले के किसी हिस्से में अचानक कोई बड़ी संवदेनशील घटना घटित हो जाए या होने की संभावना हो तो ऐसे हालात में आपात स्थिति से मुकाबला करने के लिए पहले से ही जिले में सीलिंग प्लान बनाया जाना आवश्यक हो जाता है।

सीलिंग प्लान का सीधा अर्थ है कि जिले की सीमा में अपराधी अपराध करके सीमा से बाहर भागने न पाए और सीलिंग प्लान के अनुसार लगाई गई नाकाबंदी अनुसार अपराधी पकड़े जाए। इसी उद्देश्य के लिए हिसार में अचानक कोई संवेदनशील लूट , डकैती आतंकवादी घटना के घटित होने व घटित होने की संभावना में विचार - विमर्श के बाद एक इमरजेंसी सीलिंग प्लान वर्तमान हालात के अनुसार तैयार किया गया है। अगर कोई भी संवेदनशील घटना जिले के किसी भी हिस्से में घटित होती है या होने की संभावना हो तो सूचना मिलते ही तुरंत नाकाबंदी करके जिले की सीमाओं को सील कर दिया जाएगा।

एक साथ सभी रास्तों पर तैनात होगी पुलिस

सीलिंग प्लान के तहत एक साथ जिले के सभी रास्तों पर पुलिस तैनात होती है। किसी भी कच्चे या पक्के रास्ते से कोई भी अंदर या बाहर नहीं जा सकता। हर रास्ते पर पुलिस तैनात होती है। विशेष परिस्थितियों को लेकर सीलिंग प्लान बनाया जाता है। सीलिंग प्लान में समय समय पर बदलाव भी किए जाएंगे। प्रत्येक थाना क्षेत्र में सड़क के अलावा कच्चे रास्तों की भी पहचान की जाएगी, जहां से आपराधिक प्रवृत्ति के लोग फरार हो सकते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.