Move to Jagran APP

हड़प्पा सभ्यता के टीलों से अवैध निर्माण हटाने गए एसडीएम को ग्रामीणों ने घेरा, बैरंग लौटे

संवाद सहयोगी, नारनौंद : हड़प्पाकालीन संस्कृति को लेकर राखी गढ़ी पूरे देश में विख्यात है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Jan 2018 03:01 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jan 2018 03:01 AM (IST)
हड़प्पा सभ्यता के टीलों से अवैध निर्माण हटाने गए एसडीएम को ग्रामीणों ने घेरा, बैरंग लौटे
हड़प्पा सभ्यता के टीलों से अवैध निर्माण हटाने गए एसडीएम को ग्रामीणों ने घेरा, बैरंग लौटे

संवाद सहयोगी, नारनौंद : हड़प्पाकालीन संस्कृति को लेकर राखी गढ़ी पूरे देश में विख्यात है। इस सभ्यता के टीलों के आसपास ग्रामीणों ने कब्जा करके करीब दो सौ मकान बनाए हुए हैं। हाई कोर्ट के आदेशों के बाद शनिवार को अवैध निर्माण हटाने पहुंचे एसडीएम की गाड़ी का महिलाओं और ग्रामीणों ने घेराव कर लिया। साथ ही सरकार और प्रशासन के खिलाफ खूब नारेबाजी की। ग्रामीणों ने चेताया कि अगर उनके मकानों को क्षति पहुंचाने का प्रयास किया गया तो प्रशासनिक टीम को गांव में नहीं घुसने देंगे। विरोध होता देख किसी तरह एसडीएम वहां से निकले और बैरंग लौट गए।

loksabha election banner

24 दिसंबर को दिए गए थे नोटिस

बता दें कि हड़प्पाकालीन सभ्यता के अवशेष खोजने के लिए पुरातत्व विभाग ने राखी गढ़ी में सात साइट बनाई हैं। इन साइटों पर समय-समय पर खोदाई भी की जाती हैं। इन साइटों के आसपास राखी खास के 115 व राखी शाहपुर के 86 ग्रामीणों ने अवैध रूप से कब्जा करके मकान बनाए हुए हैं। हाई कोर्ट ने प्रशासन को आदेश दिए हैं कि इन साइटों पर बने सभी अवैध निर्माणों को गिराया जाए। इसके लिए प्रशासन ने सभी 201 ग्रामीणों को 24 दिसंबर को नाटिस देकर अपने मकान वहां से हटाने के लिए कहा था।

ग्रामीण आज करेंगे पंचायत

शनिवार को एसडीएम राजीव अहलावत ग्रामीणों को आखिरी चेतावनी देने के लिए गांव में पहुंचे तो सैकड़ों ग्रामीणों एवं महिलाओं ने एसडीएम की गाड़ी का घेराव कर लिया और सरकार व प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। एसडीएम को वहां से बैरंग ही लौटना पड़ा। ग्रामीणों ने प्रशासन व सरकार को चेतावनी दी है कि अगर इन मकानों को हाथ भी लगाया तो इसके लिए ग्रामीण कोई भी कुर्बानी देने के लिए तैयार हैं। रविवार को ग्रामीण पंचायत करके निर्णय लेंगे कि प्रशासन के किसी भी अधिकारी को गांव में नहीं घुसने दिया जाएगा।

बॉक्स

ग्रामीण बोले- पहले दूसरी जगह बसाए प्रशासन

जगदीश नंबरदार, कुलदीप, राजपाल, अमरजीत, भीम¨सह, बलजीत इत्यादि ने कहा कि अगर प्रशासन मकान तोड़ना चाहता है तो उससे पहले उन्हें दूसरी जगह पर प्लॉट दिए जाएं और नुकसान की भरपाई के लिए उनको उचित मुआवजा मिले। अन्यथा मकानों को नहीं तोड़ने देंगे।

बॉक्स

प्रशासन के खिलाफ देंगे धरना : बारह खाप

राखी बारह खाप के उपप्रधान सतबीर ने बताया कि रविवार को सरकार व प्रशासन के खिलाफ सैकड़ों ग्रामीण गांव में ही धरना देंगे। बारह खाप के अन्य गांव के मौजिज लोगों को भी बुलाकर आगे की रणनीति तय की जाएगी।

बॉक्स

सभी अवैध निर्माणों को गिराया जाएगा। शनिवार को टीलों का दौरा करने के लिए गांव में गए थे। ग्रामीणों ने विरोध किया तो वापस लौट आए। हाई कोर्ट के आदेशों की पालना की जाएगी।

- राजीव अहलावत, एसडीएम।

- बॉक्स ---

- शनिवार को ग्रामीणों ने एसडीएम को चेतावनी दी है कि किसी भी मकान को नहीं गिराने दिया जाएगा। रविवार को ग्रामीणों की एक पंचायत होगी, जिसमें अंतिम फैसला लिया जाएगा।

- संदीप मलिक, सरपंच, राखी शाहपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.