Move to Jagran APP

हरियाणा में स्कूल व कालेज बंद, आदेशों के बावजूद धड़ल्ले से चल रहे हैं कोचिंग सेंटर, नोटिस होंगे जारी

हरियाणा में कोविड 19 के चलते सरकार ने 16 अप्रैल से एक मई तक स्कूल 30 अप्रैल तक कालेज विश्वविद्यालय और कोचिंग सेंटरों को बंद करने के आदेश दिए हुए हैं। इसके बावजूद कोचिंग सेंटर खुले हुए पाए गए हैं।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 21 Apr 2021 07:02 PM (IST)Updated: Wed, 21 Apr 2021 07:02 PM (IST)
हरियाणा में स्कूल व कालेज बंद, आदेशों के बावजूद धड़ल्ले से चल रहे हैं कोचिंग सेंटर, नोटिस होंगे जारी
जांच में मिला कि कोचिंग सेंटर में कोविड नियमों की अवहेलना हो रही थी

सिरसा, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के मामले प्रतिदिन बढ़ रहे हैं। जिसको लेकर सभी शिक्षण संस्थान बंद रखने के आदेश दिए गये हैं। आदेशों के बाद कोचिंग सेंटर खोले जा रहे हैं। जिला उपायुक्त के निर्देश पर जिला शिक्षा अधिकारी आत्मप्रकाश मेहरा ने कोचिंग सेंटरों में छापेमारी की गई। इस दौरान देखा गया कि कोचिंग सेंटरों में कोविड नियमों की अवहेलना की जा रही थी। कोचिंग सेंटर में जहां विद्यार्थी बिना मास्क के मिले। इसी के साथ साथ शारीरिक दूरी का भी कोई ध्यान नहीं रखा जा रहा था। जिस पर करीब आधा दर्जन कोचिंग सेंटरों को नोटिस जारी कर कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

बहानेबाजी करते नजर आए सेंटर संचालक

शिक्षा विभाग की गठित टीम में जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी आत्मप्रकाश मेहरा व तिजेंद्र सोढ़ी के नेतृत्व में कोचिंग सेंटरों का निरीक्षण शुरू किया गया। विभाग की टीम सबसे पहले चौधरी देवीलाल टाउन पार्क स्थित हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के कांलेक्स में पहुंची। टीम ने सबसे पहले यूनिक पुस्तकालय में निरीक्षण किया। पुस्तकालय में करीब 35 विद्यार्थी बिना मास्क पढ़ाई कर रहे थे। पुस्तकालय संचालक से जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने जवाब करते हुए कहा कि आदेशों के बाद भी पढ़ाई विद्यार्थी कर रहे हैं। इस पर संचालक ने कहा कि अपनी पुस्तक लेने के लिए आज ही आए हैं। इनको आने के लिए मना किया हुआ है। इसके बाद इंफ्रो माइंड सेंटर का निरीक्षण किया। जिसमें भी विद्यार्थी पढ़ाई करते हुए मिले। संचालक से पूछा गया तो कहा आज ही आए हैं। बस का इंतजार कर रहे हैं। जब अधिकारी ने बिना मास्क के बैठे होने के लिए बात कहीं तो चुपी साध ली। इसी के साथ वेबकॉम सेंटर में भी बच्चों को पढ़ाई करवाते हुए मिले। जिसमें करीब 50 विद्यार्थी को एक कक्षा में पढ़ाई करवाई जा रही थी।

आदेशों के बारे में पता नहीं है क्या

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी आत्मप्रकाश मेहरा ने कहा धनूरिया पुस्तकालय में पढ़ाई करते हुए बच्चे मिले। इस पर आत्मप्रकाश मेहरा ने संचालिका से प्रश्न करते हुए कहा कि कोविड 19 को लेकर सभी शिक्षण बंद है। आपको आदेशो के बारे में पता नहीं है क्या। टीम ने दो सेंटर का निरीक्षण किया। जिनमें एक बंद मिला, जबकि दूसरे में बच्चे नहीं मिले। इसी के साथ हिसार रोड पर दो कोचिंग सेंटरों का निरीक्षण किया। जिसमें एक सेंटर के अंदर करीब 50 बच्चे बैठकर पढ़ाई करवा रहे थे। जिसमें बिना मास्क व शारीरिक दूरी का भी ध्यान नहीं रखा जा रहा था।

संचालकों में मचा हड़कंप, एक दूसरे को करने लगे फोन

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी द्वारा छापेमारी की सूचना कोचिंग सेंटर संचालकों को लग गई। संचालकों में छापेमारी की सूचना पर हड़कंप मच गया। एक दूसरे को फोन कर सूचना देने लगे। इन कोचिंग सेंटरों में नियमों को ताक पर रखकर कक्षाएं चल रही थी। हैरानी की बात है कि जिन कोचिंग सेंटरों में शिक्षा विभाग ने छापेमारी की तो उस दौरान भी विद्यार्थी कोचिंग सेंटरों से बाहर निकल रहे थे। लेकिन कुछ कोचिंग सेंटरों के संचालक कोचिंग सेंटरों में विद्यार्थियों के नहीं आने की बात को ही दोहराते रहे। कई सेंटरों से अधिकारियों के जाने के बाद विद्यार्थियों को निकाला गया।

लाइसेंस होंगे रद

कोविड 19 के चलते सरकार ने 16 अप्रैल से 30 अप्रैल तक स्कूल, कालेज, विश्वविद्यालय और कोचिंग सेंटरों को बंद करने के आदेश दिए हुए है। इसके बावजूद कोचिंग सेंटर खुले हुए पाए गए है। टीम के साथ कोचिंग सेंटरों में निरीक्षण किया गया। कोचिंग सेंटरों में कोरोना के आदेशों की पालना भी नहीं की गई थी। इन सभी कोचिंग सेंटरों की रिपोर्ट बनाकर जिला उपायुक्त प्रदीप कुमार को सौंपी जाएगी। जिसके बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी।

आत्मप्रकाश मेहरा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, सिरसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.