हिसार, जेएनएन। लॉकडाउन में छूट के बाद जिले में प्रतिदिन कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। गौर करने वाली बात यह है कि जिले में मिले कोरोना के अधिकतर पॉजिटिव मामले दिल्ली व मुंबई से लौटे लोगों के हैं। रविवार को जिले में एक और कोरोना पॉजिटिव केस मिला है। जिले के खरबला गांव का 35 वर्षीय युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। यह युवक पिछले करीब 20 सालों से दिल्ली में रह रहा था। वहां स्कूल वैन चालक था।

21 मई को हिसार लौटा था। यहां आते ही उसका सिविल अस्पताल में सैंपल लेकर जांच के लिए भिजवाया गया था। जिसमें यह युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। पॉजिटिव मिलने पर विभाग की ओर से एंबुलेंस के द्वारा युवक को अग्रोहा मेडिकल कालेज में भिजवाया गया है। जानकारी के अनुसार युवक अपने परिवार के आठ अन्य लोगों के साथ ही दिल्ली में रहता है। उसके पिता खरबला गांव में रहते हैं। युवक को पिछले 10-12 सालों से अस्थमा की समस्या भी है। विभाग की ओर से इसके संपर्क में आए अन्य लोगों का पता लगाकर उनकी सैंप¨लग करवाई जाएगी।

जिले में अधिकतर कोरोना पॉजिटिव मामले दिल्ली-मुंबई से लौटे लोगों के

रविवार को मिला खरबला का कोरोना पॉजिटिव युवक भी दिल्ली से लौटा है। - जिले में सातरोड कलां की फैमिली मुंबई से लौटी है, जिसमें एक ड्राइवर समेत चार लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। - दिल्ली से लौटी बडाला फैमिली के भी चार लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। - दिल्ली से ढाणी मोहब्बतपुर में लौटी फैमिली के चार लोग भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। - महाराष्ट्र के ठाणे से लौटा जींद के पेगां गांव निवासी भी कोरोना पॉजिटिव मिला था। इसके संपर्क में आए शहर के सर्वोदय अस्पताल के दो नर्सिंग स्टाफ कर्मी भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। - बीएसएफ कैंप का जवान भी दिल्ली में ही तैनात था, जो कोरोना पॉजिटिव मिला है। - मुंबई से टिब्बा दानाशेर में लौटा 26 वर्षीय युवक कोरोना पॉजिटिव मिला है। - दड़ौली निवासी कोरोना पॉजिटिव भी दिल्ली-यूपी बॉर्डर स्थित गाजियाबाद से लौटा था।

सातरोड कलां से पॉजिटिव फैमिली के संपर्क में आए लोगों समेत 28 के सैंपल लिए

स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने शनिवार को जिले में सात नए केस मिलने पर उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाकर वहां सैंप¨लग शुरू की है। डा. रवि चौहान, डा. सोनल, टेक्निकल ऑफिसर राकेश ने पीएचसी डोभी में कुल 28 सैंपल लिए। इनमें दूसरे राज्यों से लौटे 11 लोगों, खारिया से 10, घुड़साल से 2, मोडाखेड़ा से 1, सीसवाल से 4 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भिजवाए हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग की डा. पुलकित, एलटी अमित की टीम ने हांसी के सिविल अस्पताल में पॉजिटिव युवक के संपर्क में आए 20 लोगों सहित कुल 28 सैंपल लिए हैं।

सातरोड कलां से लिए गए 29 सैंपल

सातरोड कलां में एक ही फैमिली के चार पॉजिटिव केस मिलने पर विभाग की डा. बंसीलाल, एलटी वेदवर्त और दिनेश कुमार की टीम ने सातरोड कलां से कुल 29 लोगों के सैंपल लिए। इनमें पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आए 21 लोगों समेत, आशा वर्कर, स्वीपर और 3 अन्य लोगों के सैंपल लिए गए।

कंटेनमेंट व बफर जोन में की लोगों के स्वास्थ्य की जांच

स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने कोरोना पॉजिटिव केस के घर के आसपास सर्वे किया। कंटेनमेंट और बफर जोन टिब्बा दाना शेर मिल गेट रोड पर और सुभाष नगर में जिला मलेरिया अधिकारी डा. जया गोयल के निर्देशानुसार अभियान चलाया गया। हेल्थ इंस्पेक्टर सुखबीर ¨सह और पवन आहूजा के नेतृत्व में स्वास्थ्य टीमों ने कार्य करते हुए कुल कंटेनमेंट जोन टिब्बा दाना शेर में 137 घरों का सर्वे किया। सुभाष नगर कंटेनमेंट जोन और बफर जोन में 107 घरों का सर्वे किया गया और स्वास्थ्य की जांच के साथ-साथ में घरों में एंटी लारवा एक्टिविटी का भी कार्य किया। सप्ताह में एक दिन ड्राई डे मनाने बारे जागरूक किया गया।

बाहर से लौटे लोगों की करवाई सैंप¨लग

जवाहर नगर में चार लोग दिल्ली से लौटे, वहीं एक व्यक्ति नैनीताल से तथा मुंबई से लौटे पांच लोगों के सैंपल करवाए हैं। बड़वाली ढाणी में जयपुर से लौटी लड़की तथा संत नगर में नोएडा से लौटे लोगों की सैंप¨लग करवाई गई।

---- जिले के खरबला गांव में एक और कोरोना पॉजिटिव मिला है। यह युवक 21 मई को दिल्ली से लौटा था। इसके संपर्क में आए अन्य लोगों का पता लगाया जा रहा है। संपर्क में आए लोगों के सैंपल लेकर क्वारंटाइन किया जाएगा।

- डा. योगेश शर्मा, सीएमओ, हिसार।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस