Move to Jagran APP

दो कमरों में चलते मिले स्कूल, बीईओ बच्चों से बोले - कल से मत आना स्कूल

हांसी शिक्षा नियमों की धज्जियां उड़ाकर बगैर मान्यता के उपमंडल में चल रहे

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Apr 2019 09:10 AM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2019 09:10 AM (IST)
दो कमरों में चलते मिले स्कूल, बीईओ बच्चों से बोले - कल से मत आना स्कूल
दो कमरों में चलते मिले स्कूल, बीईओ बच्चों से बोले - कल से मत आना स्कूल

संवाद सहयोगी, हांसी : शिक्षा नियमों की धज्जियां उड़ाकर बगैर मान्यता के उपमंडल में चल रहे स्कूलों पर शिक्षा विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। शिक्षा विभाग की टीमों ने मंगलवार को शहर व गांवों में खुले अवैध स्कूलों में छापेमारी की। इस दौरान कई स्कूल संचालकों को तुरंत प्रभाव से स्कूल बंद करने के नोटिस थमा दिए। पहले दिन शिक्षा अधिकारियों द्वारा शहर में चार व ग्रामीण क्षेत्रों के तीन स्कूलों को बंद करवाया गया है। बीईओ ने स्पष्ट चेतावनी दे दी है अगर भविष्य में यदि ये स्कूल खुले मिले तो उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज करवाई जाएगी। शिक्षा विभाग की टीम के छापेमारी की सूचना मिलते ही निजी स्कूलों में हड़कंप मच गया व कई स्कूल संचालक अपने स्कूलों को ताला लगाकर छू मंतर हो गए।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि शिक्षा विभाग ने बगैर मान्यता के चल रहे स्कूलों को बंद करने के सख्त आदेश दे रखे हैं। खंड शिक्षा अधिकारी सुभाष वर्मा ने स्कूलों पर कार्रवाई करने के लिए मंगलवार को दो टीमों का गठन किया। शहर में स्वयं बीईओ ने टीम की अगुवाई की व रूपनगर कालोनी में खुले कई निजी स्कूलों में छापेमारी की। छापेमारी की कार्रवाई के दौरान कई स्कूलों में तय मान्यता की कक्षा से बड़ी कक्षाओं के विद्यार्थी पढ़ाई करते मिले व कई स्कूलों ने प्ले स्कूल भी खोल रखे थे। ऐसे स्कूल संचालकों को भी नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगा गया है व तुरंत प्रभाव से बैगर मान्यता की कक्षाएं बंद करने के निर्देश दिए गए हैं।

मान्यता संबंधि दस्तावेज नहीं दिखा पाए स्कूल संचालक

शिक्षा विभाग को कई स्कूल दो कमरों में चलते हुए मिले जिनके संचालक स्कूल की मान्यता संबंधि कोई दस्तावेज टीम को नहीं दिखा पाए। शिक्षा अधिकारियों ने बच्चों को कहा कि कल से स्कूल नहीं आना है क्योंकि यह स्कूल बगैर मान्यता के चल रहा है। कई स्कूलों द्वारा मान्यता की कक्षा से बड़ी कक्षाओं के बच्चे पढ़ते मिले। ऐसे स्कूल संचालकों को भी शिक्षा विभाग ने नोटिस थमा दिया है।

लगातार करेंगे कार्रवाई

शिक्षा विभाग के निर्देशों पर बगैर मान्यता के स्कूलों को बंद करवाने के लिए टीम का गठन किया गया है। चार-चार सदस्यों की दो टीम बनाई गई है। पुलिस सुरक्षा में टीम स्कूलों में छापेमारी कर रही है व स्कूलों को बंद करवाने की कार्रवाई की जा रही है। पहले दिन सात स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की गई है जिनमें रूपनगर कालोनी में स्थित ग्लोबल प्ले स्कूल, गोल्डन पब्लिक स्कूल, उत्तम नगर स्थित कृष्णा विद्या मंदिर, उत्तम नगर स्थित ब्राईट पब्लिक स्कूल, घिराय स्थित ग्रामीण सीनियर सेकेंडरी स्कूल, कुभा के मॉडल पब्लिक स्कूल, कुलाना के ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल, प्रेम नगर के चेतराम हाई स्कूल, बाबा जगन्नाथ पुरी स्कूल शामिल हैं। बगैर मान्यता के चल रहे स्कूलों को बंद करने की कार्रवाई टीम द्वारा भविष्य में भी लगातार जारी रहेगी।

- सुभाष वर्मा, खंड शिक्षा अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.