Move to Jagran APP

अब आंगनबाड़ी केंद्रों में भी प्ले स्कूल की तर्ज पर पढ़ेंगे बच्चे

सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा में दाखिले के समय बच्चे को कोई परेशानी न हो, इसके लिए आंगनबाड़ी केंद्रों में प्ले स्कूलों की तर्ज पर बच्चों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By manoj kumarEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 03:24 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 05:23 PM (IST)
अब आंगनबाड़ी केंद्रों में भी प्ले स्कूल की तर्ज पर पढ़ेंगे बच्चे
अब आंगनबाड़ी केंद्रों में भी प्ले स्कूल की तर्ज पर पढ़ेंगे बच्चे

जेएनएन, सिरसा। सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा में दाखिले के समय बच्चे को कोई परेशानी न हो, इसके लिए आंगनबाड़ी केंद्रों में प्ले स्कूलों की तर्ज पर बच्चों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से समग्र शिक्षा अभियान के तहत प्रदेशभर में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

loksabha election banner

प्रत्‍येक जिले को मिली 9 टीचर

इस कार्यक्रम में प्रत्येक जिले से 9 महिला टीचरों का चयन किया गया है। इन टीचरों को पहले पंचकूला में ट्रेङ्क्षनग दी जाएगी। ट्रेङ्क्षनग के बाद टीचर आंगनबाड़ी केंद्रों में प्ले स्कूल की तर्ज पर बच्चों को आगामी कक्षाओं के लिए परिपक्व बनाएंगे। विभाग की ओर से प्राथमिक तौर पर सभी जिलों से ट्रेङ्क्षनग के लिए टीचरों के नाम मांगे गए हैं। सिरसा जिले में कुल 1377 आंगनबाड़ी केंद्र हैं। इनमें से 53 आंगनबाड़ी केंद्र ऐसे हैं, जो स्कूलों से अटैच हैं।

तीन दिन का होगा प्रशिक्षण

कार्यक्रम के तहत प्रत्येक जिले से विभाग की ओर से नौ महिला अध्यापकों के नाम मांगे गए हैं। सिरसा से 4 इच्छुक व सभी एबीआरसी व बीआरपी टीचरों के नाम भेजे गए हैं। ट्रेङ्क्षनग लेने वाले अध्यापकों में एबीआरसी, बीआरपी व जो इच्छुक हो, भाग ले सकेगा। नाम फाइनल होने के बाद इन टीचरों को तीन दिन तक पंचकूला में मास्टर ट्रेनरों द्वारा ट्रेङ्क्षनग दी जाएगी।

अभिभावकों के साथ बच्चों को भी काफी दिक्कतें होती हैं

सहायक जिला परियोजना अधिकारी समग्र शिक्षा अभियान नरेंद्र ङ्क्षसह शम्मी ने कहा कि अकसर देखा गया है कि बच्चों का शुरूआती दौर में दाखिला करवाने के वक्त अभिभावकों के साथ बच्चों को भी काफी दिक्कतें होती हैं। इसी के मद्देनजर यह कार्यक्रम चलाया गया है जो भविष्य में अभिभावकों के साथ-साथ बच्चों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.