Move to Jagran APP

36 घंटे लगातार सूर्य नमस्कार कर वर्ल्‍ड रिकार्ड बनाने वाले संदीप आर्य के स्‍वागत में बिछाई पलकें

उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में सरकार एवं महेश योगी की संस्था द्वारा आयोजित योग समागम कार्यक्रम में विश्व रिकॉर्ड बनाकर गृह जिला हिसार लौटे संदीप आर्य का भव्‍य स्‍वागत हुआ।

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 20 Dec 2019 12:08 PM (IST)Updated: Fri, 20 Dec 2019 12:08 PM (IST)
36 घंटे लगातार सूर्य नमस्कार कर वर्ल्‍ड रिकार्ड बनाने वाले संदीप आर्य के स्‍वागत में बिछाई पलकें
36 घंटे लगातार सूर्य नमस्कार कर वर्ल्‍ड रिकार्ड बनाने वाले संदीप आर्य के स्‍वागत में बिछाई पलकें

हिसार, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में सरकार एवं महेश योगी की संस्था द्वारा आयोजित योग समागम कार्यक्रम में विश्व रिकॉर्ड बनाकर गृह जिला हिसार लौटे संदीप आर्य का पतंजलि योग समिति हिसार द्वारा रेलवे स्टेशन हिसार में भव्य स्वागत एवं अभिनंदन किया गया। भारत स्वाभिमान हिसार के जिला प्रभारी मुकेश कुमार ने बताया कि 15 एवं 16 दिसंबर 2019 उत्तर प्रदेश के लखनऊ में पतंजलि योग समिति हिसार के कार्यकर्ता संदीप आर्य ने निरंतर 36 घंटे 21 मिनट सूर्य नमस्कार करके गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया।

loksabha election banner

इस कीर्तिमान को स्थापित करने के लिए संदीप आर्य ने विगत 6 महीने से परिश्रम एवं मेहनत की है। 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कोटा, राजस्थान में संदीप आर्य ने 17 घंटे 30 मिनट लगातार सूर्य नमस्कार करके विश्व कीर्तिमान स्थापित किया था। अपने ही रिकॉर्ड को तोड़कर संदीप आर्य ने यह दिख दिया है कि शुद्ध, सात्विक भोजन, शाकाहार एवं योग, प्राणायाम, ध्यान के बल पर एक योगी साधारण से असाधारण कार्य करने में सक्षम हो जाता है।

उन्होंने बताया कि संदीप आर्य के विश्व कीर्तिमान से युवाओं में एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा । ईश आर्य ने कहा कि संदीप आर्य ने यह विश्व कीर्तिमान स्थापित करके हिसार हरियाणा ही नहीं अपितु भारतवर्ष का गौरव बढ़ाया है, और हमें यह गर्व एवं गौरव के क्षण दिए हैं।

ज्ञात रहे कि इससे पूर्व संदीप आर्य दो वर्ल्‍ड रिकॉर्ड सूर्य नमस्कार के बनाकर खेल मंत्री किरण रिजीजू, गृह मंत्री अमित शाह से व राज्यपाल से सम्मानित हो चुके हैं। उन्होंने पहला वर्ल्‍ड रिकॉर्ड 17 घंटे 31 मिनट का लगातार सूर्य नमस्कार करके व दूसरा 24 घंटे लगातार करके बनाया था। दो बार वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करवाकर आर्य ने हिसार जिले का ही नहीं भारत का नाम पूरे विश्व में रोशन किया है।

संदीप आर्य ने कहा कि योग को भारतीय शिक्षा में लागू किया जाए, जिससे विद्यार्थी स्वस्थ रहें, निरोग रहें। इससे वे पढ़ाई भी अच्छी कर पाएंगे, क्योंकि 'पहला सुख-निरोगी काया' का होता है। संदीप आर्य ने बताया कि वर्तमान में वे पूरे भारतवर्ष में घूमकर स्कूल और कालेजों में विद्यार्थियों व युवाओं को योग और वैदिक शिक्षा व नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.