Move to Jagran APP

अवैध हथियारों की सप्लाई का अड्डा बना हांसी

मनप्रीत ¨सह, हांसी: क्राइम सिटी के नाम से मशहूर हांसी शहर अवैध हथियारों का एक बड़ा अड

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jun 2018 11:00 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 11:00 AM (IST)
अवैध हथियारों की सप्लाई का अड्डा बना हांसी
अवैध हथियारों की सप्लाई का अड्डा बना हांसी

मनप्रीत ¨सह, हांसी: क्राइम सिटी के नाम से मशहूर हांसी शहर अवैध हथियारों का एक बड़ा अड्डा बन चुका है। संगीन वारदातों को रोकने के लिए मुस्तैद हांसी पुलिस द्वारा पिछले दो महीनों में 25 अवैध हथियारों सहित करीब 40 बदमाशों को काबू करने के बावजूद भी हांसी में अवैध हथियारों के मिलने का सिलसिला लगातार जारी है। लाख कोशिशों के बावजूद जिला पुलिस हथियार सप्लायरों की चेन तोड़ने में पूरी तरह से सफल नहीं हो पा रही है। इस साल अब तक कुल 35 अवैध हथियारों सहित बदमाशों को काबू किया जा चुका है। इतनी बड़ी मात्रा में पकड़े गये हथियारों की खेप से साफ है कि उपमंडल में हथियारों को सप्लाई करने वाला एक बड़ा गिरोह सक्रिय है।

loksabha election banner

जिला पुलिस द्वारा पिछले दो महीनों से अवैध हथियारों को पकड़ने की कार्रवाई तेज की गयी है। सीआइए पुलिस इस साल अब तक करीब 40 अपराधियों को अवैध हथियारों के साथ पकड़ चुकी है व उनके कब्जे से करीब 35 अवैध पिस्तौल व 10 कारतूस बरामद कर चुकी है। पिछले महीने पुलिस ने यूपी के शामली जिले से हथियार सप्लाई करने आये दो तस्करों को गिरफ्तार किया था व उनकी निशानदेही के आधार पर यूपी व हरियाणा के कई शहरों में दबिश भी दी थी। लेकिन पुलिस के हाथ हथियार सप्लायरों के मुख्य सरगना तक नहीं पहुंचे हैं। जिला पुलिस द्वारा अवैध हथियारों को पकड़ने के लिये विशेष टीम का गठन किया गया है। --कई गुना मुनाफे का खेल है अवैध हथियारों का धंधा बताया जाता है कि अवैध हथियारों की सप्लाई यूपी, बिहार व मध्यप्रदेश के इलाकों से होती है। हथियारों की सबसे अधिक सप्लाई यूपी से होती है। उन इलाकों में अवैध पिस्तौल मात्र 5 से 20 हजार रुपये तक मिल जाती है जिसे हांसी जैसे छोटे शहरों में हथियार तस्करों द्वारा 60 से 70 हजार रुपये में बेचकर मोटा मुनाफा वसूल किया जाता है। इसके अलावा ¨जदा कारतूस भी दूसरे राज्यों से ही सप्लाई किये जा रहे हैं। --हांसी में अवैध हथियारों का निर्माण नहीं, केवल सप्लायरों का गढ़ बना शहर अभी तक हांसी जिला पुलिस के हाथों में कोई ऐसा ठोस सुराग नहीं लगा है जिससे यह साबित हो सके कि अवैध हथियारों का निर्माण हांसी क्षेत्र में हो रहा है या नहीं। इस साल अवैध हथियारों के अभी तक जितने भी मामले पकड़े गये हैं सभी मामलों के तार यूपी व अन्य राज्यों से जुड़े हैं। पिछले दो महीनों में पुलिस द्वारा पकड़े गये हथियार तस्करों से पूछताछ में पुलिस को पता चला है कि दूसरे राज्यों से अवैध हथियारों को हांसी में लाकर स्थानीय तस्कर ही आसपास के इलाकों में अवैध हथियार सप्लाई करते हैं। --हांसी में क्राइम पर कंट्रोल करने के लिये अवैध हथियारों को पकड़ने के लिये लगातार कार्रवाई की जा रही है। पिछले दो महीनों के दौरान इस अभियान को और तेज किया गया है व 25 अवैध हथियार पकड़े गये हैं। पुलिस का लक्ष्य हांसी को अपराध मुक्त करने का है और इस अभियान में पुलिस की टीमें लगातार लगी हुई हैं। -

नरेंद्र कुमार, सीआईए इंचार्ज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.