हिसार, जेएनएन। लोकसभा आम चुनाव-2019 के परिणाम 23 मई को मतगणना के उपरांत घोषित किए जाएंगे। इसके लिए प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं। इस बार चुनाव के नतीजे तेजी से सार्वजनिक करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने एक वोटर हेल्पलाइन नामक नया एप बनाया है जिसके माध्यम से जनता को टेलीविजन से भी पहले चुनाव के परिणाम प्राप्त होंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने बताया कि मतगणना का विवरण प्रशासन द्वारा सुविधा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा जो वो वोटर हेल्पलाइन एप पर प्रदर्शित होगा। जिन व्यक्तियों ने अपने मोबाइल में वोटर हेल्पलाइन एप इंस्टॉल किया हुआ है। वे तुरंत मतगणना का विवरण इस एप के माध्यम से देख सकेंगे।

उन्होंने बताया कि किसी भी एंड्रॉयड फोन में गूगल प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन एप इंस्टॉल किया जा सकता है। इस लोकसभा चुनाव के दौरान इस एप के माध्यम से आमजन को प्रत्याशियों द्वारा भरे गए नामांकन फार्म की जानकारी व एफिडेविट भी उपलब्ध करवाए गए थे।

इसके अलावा इस एप पर शिकायत करने, ईवीएम मशीन के संबंध में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने जैसी अनेक महत्वपूर्ण विकल्प उपलब्ध करवाए गए हैं। इस एप में ही रिजल्ट्स के कॉलम को टच करने से पूरे देश के लोकसभा आम चुनाव की सांख्यिकी रिपोर्ट प्रदर्शित हो जाती है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: manoj kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप