जागरण संवाददाता, चरखी दादरी। निजी स्कूलों में निशुल्क दाखिले के लिए हुई नियम 134ए की परीक्षा का परिणाम शुक्रवार से दोबारा से जारी कर दिया गया है। अभिभावकों व विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम जानने में कोई परेशानी न हो इसके लिए शिक्षा विभाग ने परिणाम आनलाइन जारी किया है। इसकी सूचना के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी मैसेज भेजे गए है। विद्यार्थी संबंधित स्कूल में 24 दिसंबर तक दाखिला ले सकते है। दादरी जिले में कुल 1068 छात्र, छात्राओं का दाखिलों के लिए चयन किया गया है। जिसमें बाढड़ा से 133, खंड बौंद कलां से 361 व दादरी से 574 विद्यार्थी शामिल है।

विद्यार्थी रिजल्ट देखने के लिए रजिस्ट्रेशन फार्म के नंबर को वेबसाइट पर डालना होगा, जिसके बाद विद्यार्थी अपना परिणाम देख सकते है। वेबसाइट पर दाखिला का शेड्यूल भी डाला गया है। परीक्षा में पास हुए विद्यार्थियों को संबंधित स्कूल अलाट किए गए है। जिसमें वे जाकर निशुल्क दाखिल ले सकते है। गौरतलब है कि निजी स्कूलों में जरूरतमंद बच्चों को दाखिला देने के लिए विभाग की ओर से पांच दिसंबर को नियम 134ए के तहत दूसरी से लेकर नौवीं कक्षा के लिए परीक्षा ली गई थी।

इंतजार कर रहे थे अभिभावक

निजी स्कूलों में नियम 134ए के तहत प्रवेश परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों व उनके अभिभावक परीक्षा परिणाम जारी होने का इंतजार कर रहे थे। शेड्यूल के मुताबिक 10 दिसंबर को परीक्षा परिणाम जारी किया जाना था। मगर जिले के कुछ परीक्षा केंद्रों में विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा होने के कारण अंक आनलाइन अपलोड नहीं कर पाए। जिसके चलते रिजल्ट में देरी हुई थी।

24 तक ले सकते है दाखिला

नियम 134ए के तहत निर्धारित सीटों पर 14 नवंबर तक आवेदन मांगे गए थे। विद्यार्थियों की कम संख्या के चलते इसे बाद में बढ़ाकर 24 नवंबर कर दिया गया। पांच दिसंबर की परीक्षा का परिणाम 10 दिसंबर को जारी हुआ। अब शुक्रवार को परिणाम घोषित किया गया है। चयनित छात्र, छात्राएं 24 दिसंबर तक अलाट किए गए स्कूलों में दाखिले ले सकते हैं।

मोबाइल नंबरों पर भेजी सूचना: डीईओ

जिला शिक्षा अधिकारी जयप्रकाश सभ्रवाल ने कहा कि विद्यार्थियों को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर संदेश के माध्यम से स्कूल अलाट होने की सूचना भेज दी गई है। निर्धारित समय में अपने दस्तावेज जमा करवाकर विद्यार्थी संबंधित स्कूल में दाखिला ले सकते हैं।

Edited By: Rajesh Kumar