Move to Jagran APP

जिले में 20 हजार एकड़ की स्पेशल गिरदावरी के लिए सरकार को भेजी रिपोर्ट

जागरण संवाददाता हिसार बारिश और ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान के बाद प्रशासन ने सर्वे

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 05:34 AM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 06:16 AM (IST)
जिले में 20 हजार एकड़ की स्पेशल गिरदावरी के लिए सरकार को भेजी रिपोर्ट
जिले में 20 हजार एकड़ की स्पेशल गिरदावरी के लिए सरकार को भेजी रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, हिसार : बारिश और ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान के बाद प्रशासन ने सर्वे करवाकर विशेष गिरवादरी के लिए सरकार के पास रिपोर्ट भेज दी है। खास बात यह है कि पिछली बार स्पेशल गिरवादरी में छूट गए आदमपुर के गांवों को भी अब नई रिपोर्ट में शामिल किया गया है। आदमपुर हलके के सात गांवों को स्पेशल गिरदावरी में प्रशासन ने शामिल किया है। शुरुआती रिपोर्ट में प्रशासन ने माना है कि इन गांवों में नुकसान हुआ है मगर सरकार अब इन गांवों में स्पेशल गिरदावरी करवाकर नुकसान का आंकलन करेगी। प्रशासन की रिपोर्ट के अनुसार 20 हजार एकड़ में फसलों में नुकसान की संभावना है। प्रशासन के अनुसार किसी गांव में 25 फीसद से ज्यादा फसल के नुकसान पर ही मुआवजा दिए जाने का प्रावधान है। इससे पहले सरकार की ओर से नलवा के पांच गांवों में स्पेशल गिरदावरी के आदेश हो चुके हैं इनमें शाहपुर, लुदास, आर्यनगर, हिदवान और टोकस शामिल हैं। डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा के विधानसभा क्षेत्र के गांवों में स्पेशल गिरदावरी के आदेश से विपक्ष ने सरकार की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए थे। आदमपुर के विधायक कुलदीप बिश्नोई ने इसके लिए बकायदा मुख्यमंत्री और हिसार डीसी को पत्र लिखकर भेदभाव के बिना गिरदावरी करने की मांग की थी। इसके बाद अब गिरदारवरी के लिए जो रिपोर्ट सरकार को भेजी है उसमें आदमपुर के गांवों को भी शामिल कर लिया गया है।

loksabha election banner

इन गांवों की प्रशासन ने भेजी है रिपोर्ट

आदमपुर : काबरेल, मोडाखेड़ा, बगला, सीसवाल

बालसमंद- बांडाहेड़ी, चौधरीवाली, बीरपुर

बरवाला : बरवाला

बांस का धर्मखेड़ी, उगालन

नारनौंद : मोठ रागड़ान, मोठ करनैल साहब, लोहारी राघो

उकलाना : कन्नोह

हांसी : डाटा किसान सभा ने ओलावृष्टि वाले सभी गावों में स्पेशल गिरदावरी मांगी

हिसार : अखिल भारतीय किसान सभा के राज्य पदाधिकारियों की मीटिग राज्य अध्यक्ष फूल सिंह श्योकंद की अध्यक्षता में हुई। मीटिग में किसान सभा के राज्य महासचिव पूर्व विधायक का. हरपाल सिंह ने कहा कि हरियाणा में भंयकर ओलावृष्टि से काफी फसलों में बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है, परन्तु बड़े खेद की बात है कि सैंकड़ों गांवों में ओलावृष्टि हुई है परन्तु अभी तक सरकार ने पूरे हरियाणा में सिर्फ 52 गांवों में ही स्पेशल गिरदावरी के आदेश दिए हैं। किसान सभा ने हरियाणा सरकार से मांग की है कि तुरन्त सभी गांवों में स्पेशल गिरदावरी करवाकर प्रभावित किसानों को 30000 हजार रुपये प्रति एकड़ मुआवजा दिया जाये। अगर सरकार ने तुरन्त मुआवजा नहीं दिया तो किसान सभा आन्दोलन करेगी। मीटिग में यह फैसला किया गया कि जिन किसानों ने ट्यूबवैल कनैक्शन के लिये पैसे भर रखें हैं उनको तुरन्त कनैक्शन दिया जाये। सरकार ने पिछले एक साल से लाखों रुपये जमा करवा रखे हैं परन्तु अभी तक कनैक्शन नहीं दिये जा रहे हैं। मीटिग में किसान सभा के राज्य उपाध्यक्ष का इन्द्रजीत सिंह, मास्टर शेर सिंह, राज्य सहसचिव प्रीत सिंह, दयानन्द पूनिया, सुमित, बलबीर ठाकन, सुरेन्द्र सिंह आदि भी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.