Move to Jagran APP

हिसार में प्रॉपर्टी सर्वे में भ्रष्टाचार की मंत्री अनिल विज को भेजी रिपोर्ट, सर्वेयरों पर दर्ज होगी FIR

पार्षद प्रतिनिधि सुशील शर्मा ने मेयर को सीडी में सर्वेयर के खिलाफ सौंपे भ्रष्टाचार के सुबूत - रात तक निगम स्टाफ खंगालता रहा कंपनी सर्वेयर का डाटा जुटाई जानकारी

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 12:15 PM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 12:15 PM (IST)
हिसार में प्रॉपर्टी सर्वे में भ्रष्टाचार की मंत्री अनिल विज को भेजी रिपोर्ट, सर्वेयरों पर दर्ज होगी FIR
हिसार में प्रॉपर्टी सर्वे में भ्रष्टाचार की मंत्री अनिल विज को भेजी रिपोर्ट, सर्वेयरों पर दर्ज होगी FIR

हिसार, जेएनएन। हिसार के प्रॉपर्टी सर्वे में भ्रष्टाचार का मामला प्रदेश के निकायमंत्री अनिल विज तक पहुंच गया है। वार्ड-20 के पार्षद प्रतिनिधि सुशील शर्मा ने सर्वेयर द्वारा सर्वे के नाम पर दो हजार रुपये अवैध वसूली के सुबूत सीडी में बंद कर शिकायत के साथ मेयर गौतम सरदाना को सौंपी। मेयर के आदेश पर निगम कमिश्नर ने कंपनी और आरोपी सर्वेयर के खिलाफ पुलिस को एफआइआर के लिए कागजी औपचारिकता करवाई। मेयर ने इस मामले से निकायमंत्री अनिल विज को भी अवगत करवाया। उधर कंपनी की ओर से सर्वे के नाम पर पैसे लेकर भ्रष्टाचार करने वाले दो सर्वेयरों के खिलाफ पुलिस को कार्रवाई के लिए शिकायत सौंपी है।

prime article banner

वार्ड-20 के पार्षद प्रतिनिधि सुशील शर्मा ने सर्वेयर द्वारा सर्वे के नाम पर दो हजार रुपये वसूली के सुबूत मेयर को सौंपे तो सूचना मिलते ही गृहकर शाखा और कंपनी एमडी से लेकर प्रतिनिधियों में खलबली मच गई। दिन में जहां मेयर ने गृहकर शाखा का औचक निरीक्षण किया और एक कर्मचारी गैरहाजिर मिला। वहीं भ्रष्टाचार के सुबूत मिलते ही डीएससी डा. प्रदीप हुड्डा भी एक्शन में आ गए। डीएमसी ने जयपुर की याशी कंसलङ्क्षटग सर्विसिज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी संचालक व रिकार्ड तलब कर लिया। डीएमसी के आदेश पर अधीक्षक सहित निगम स्टाफ गुरुवार रात तक निगम में जयपुर की सर्वे कंपनी के स्टाफ की जानकारी एकजुट करने के लिए रिकार्ड खंगालते रहे।

दैनिक जागरण ने गड़बड़ी को किया था उजागर

दैनिक जागरण ने (प्रॉपर्टी टैक्स की पुरानी रसीद संभालकर रखें वरना आपको दोबारा भरना पड़ सकता है टैक्स) शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर सर्वे की खामियां उजागर की थी। दैनिक जागरण में प्रॉपर्टी सर्वे से संबंधित खबरें प्रकाशित होने के बाद टैक्स संबंधित मामला शहर में ओर भी चर्चा में आ गया। इस मामले में वीरवार को उस समय नया मोड आया जब वार्ड-20 की पार्षद अंबिका शर्मा के पति सुशील शर्मा ने मेयर गौतम सरदाना को प्रॉपर्टी टैक्स संबंधित बदलाव के नाम पर कंपनी के सर्वेयर द्वारा प्रॉपर्टी मालिक से दो हजार रुपये अवैध वसूली करने का वीडियो सौंपा। वीडियो के अलावा पार्षद प्रतिनिधि ने याशी कंसलटेंट कंपनी व सर्वेयर के खिलाफ एफआइआर दर्ज करवाने की लिखित में शिकायत दी। जिसके आधार पर कंपनी व सर्वेयर के खिलाफ एफआइआर के लिए निगम आयुक्त जेके आभीर ने पत्राचार किया। उधर इस मामले में कंपनी प्रतिनिधि ने कुछ भी कहने से मना कर दिया।

निगम टीम ने रात तक कंपनी सर्वेयर का सर्च किया रिकार्ड, पूरे शहर से जुड़ा मामला

भ्रष्टाचार के सुबूत सामने आते ही नगर निगम की गृहकर शाखा भी एक्टिव हो गई। अधीक्षक कैलाश चंद्र अपनी टीम के साथ दिनभर सर्वे से जुड़ी जानकारी जुटाते रहे। डीएमसी के नेतृत्व में अधीक्षक व उनकी टीम रात तक नगर निगम में कंपनी व सर्वेयर से जुड़ी जानकारी सर्च करती रही और आरोपी सर्वेयर का रिकार्ड भी तलाशने का काम किया। पार्षद प्रतिनिधि सुशील शर्मा की शिकायत के बात नगर निगम पूरे शहर से इस मामले को देखकर चल रही है। ऐसे में गृहकर शाखा टीम पूरे मामले में अन्य प्रॉपर्टी का रिकार्ड भी रैडमली तौर पर देखेगी की उन्होंने कितना परिवर्तन किया हुआ है । इसके अलावा पेंङ्क्षडग फाइलों के समाधान के लिए भी काम किया।

कर्मचारी मिला गैर हाजिर, मेयर ने पेंडिंग फाइलों के जल्द निपटान के दिए आदेश

मेयर गौतम सरदाना ने सुबह गृहकर शाखा का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में नरेश नामक कर्मचारी ड्यूटी पर गैर हाजिर मिला। मेयर के औचक निरीक्षण की सूचना मिलने पर डीएमसी डा प्रदीप हुड्डा भी शाखा में पहुंच गए। मेयर गौतम सरदाना ने प्रॉपर्टी टैक्स शाखा के अधीक्षक कैलाश चंद्र से प्रॉपर्टी टैक्स ब्रांच की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने अधीक्षक के सामने कई दिनों से पेंडिग व गलत ऑब्जेक्शन लगाई गई फाइलें रखी और जवाब मांगा। अधीक्षक ने फाइलों के संबंध में जानकारी दी और बिना देरी के फाइलों की कमियां व खामियों को दूर करने का आश्वासन दिया।

निगम में फाइल पास करने की प्रणाली होगी सुगम

प्रॉपर्टी टैक्स शाखा में नाम बदलवाने से लेकर विभिन्न प्रकार की प्रॉपर्टी से जुड़ी फाइलें पेंङ्क्षडग पड़ी हुई है। एक व्यक्ति ने मेयर गौतम सरदाना को बताया कि उसकी फाइल कई दिनों से पेंङ्क्षडग है और अभी तक पास नहीं हुई है। ऐसे में अधीक्षक कैलाश चंद्र ने कहा कि फाइल को ईओ, डीएमसी व ज्वांइट कमिश्नर से पास होना है। उसके बाद फाइल फाइनल हो पाएगी। मेयर ने कहा कि इस प्रक्रिया का सरल बनाया जाए, ताकि आम जनता को परेशानी को सामना नहीं करना पड़े।

--हमारी कंपनी हरियाणा के 80 शहरों में प्रोपर्टी डिजिटल सर्वे कार्य कर रही है। पहले चरण में 65 हजार प्रोपर्टी सर्वे पुरा कर दिया है। सर्वे डाटा के माध्मय से भविष्य में टैक्स ही हेरा-फेरी की गुंजाइश किसी भी प्रोपर्टी में नहीं रहेगी। सर्वेयरों ने जो भ्रष्टाचार किया है। कंपनी ने मामले में अपनी जिम्मेदारी लेते हुए उन दोनों की पुलिस को शिकायत दे दी है।

- संजय गुप्ता, एमडी, याशी कंसलङ्क्षटग सर्विसिज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी जयपुर।

- वार्ड 20 के पार्षद प्रतिनिधि सुशील शर्मा ने याशी कंपनी के सर्वेयर के पैसे लेने का वीडियो और लिखित शिकायत दी है। शिकायत के आधार पर प्रॉपर्टी सर्वे करने वाली याशी कंसलटेंट कंपनी व पैसे लेने वाले सर्वेयर के खिलाफ पुलिस को एफआइआर के लिए पत्र भेजा गया है। इस मामले में मंत्री अनिल विज को भी जानकारी भेजी गई है।

- गौतम सरदाना, मेयर, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK