जागरण संवाददाता, हिसार : कर लेंगे छोकरे अगर हर एक काम को तो दुनिया में कौन जानेगा रावण के नाम को। ऐसे ही डायलॉग के साथ सवा दो घंटे की रामायण का उत्तर प्रदेश में शुरू हुए कुंभ मेले में हिसार के कलाकार मंचन करेंगे। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। शेरो-शायरी में होने होने वाली यह रामायण सवा दो घंटे की होगी। इसमें अंग्रेजी की अध्यापक सहित आकाशवाणी की अनाउंसर और विद्यार्थी रोल अदा करेंगे।

कुंभ के मेले में उत्तर प्रदेश के संस्कृति मंत्रालय और केंद्र के संस्कार भारतीय की तरफ से अभिनय रंगमंच को रामायण का मंचन करने के लिए आमंत्रण किया था। आमंत्रण के साथ ही 25 कलाकारों की टीम बनाई गई। टीम में स्कूल की मैनेजमेंट संभालने वाली साक्षी, अंग्रेजी की अध्यापक अर्चना, आकाशवाणी में अनाउंसर रचना को चुना। टीम में अन्य जगह काम करने वाले कलाकारों को शामिल करते हुए टीम बनी। टीम ने मंचन की तैयारी करते हुए रिहर्सल शुरू कर दी है।

-

सवा दो घंटे का होगा मंचन

कुंभ में पहली बार इस नाटक को दिखाया जाएगा। रामायण के मंचन सवा दो घंटे का होगा। टोहाना के सरदार यशवंत ¨सह टोहानवी द्वारा उर्दू में लिखित इस नाटक का अलग ढंग से मंचन किया जाएगा। शेर शायरी के साथ इस नाटक को बेहतर बनाने के लिए सभी कलाकार लगे है।

-----

कुंभ में पहली बार रामायण नाटक का मंचन किया जाएगा। यह अलग तरह का नाटक है। उर्दू में लिखे इस नाटक का बेहतर ढंग से मंचन करने के लिए कलाकार लगे हुए है।

- मनीष जोशी, डायरेक्टर, रामायण नाटक

----

यह होंगे टीम में शामिल

मनीष जोशी की इस टीम में दीपक, रचना, तेजेंद्र ¨सह, राज¨वद्र कौर, साक्षी हंस, मुकेश, मधुर, अतुल, अनूप, अर्चना, निशा, राजेश, मंदीप, गौरव, अरूण, विशाल मान, ईशू, सुमित, नीपून आदि कलाकार रहेंगे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप