Move to Jagran APP

पीएम के गृह क्षेत्र से जुड़ा हिसार, अब ऐसा हुआ तो हिसार ट्रैक पर भी दौड़ेगी शताब्दी एक्सप्रेस

हिसार से सिकंदराबाद के लिए शुरू हुई ट्रेन गुजरात के मेहसाना से होकर गुजरेगी जो कि पीएम मोदी का गृह क्षेत्र है।

By Edited By: Published: Mon, 23 Jul 2018 12:03 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jul 2018 08:51 PM (IST)
पीएम के गृह क्षेत्र से जुड़ा हिसार, अब ऐसा हुआ तो हिसार ट्रैक पर भी दौड़ेगी शताब्दी एक्सप्रेस
पीएम के गृह क्षेत्र से जुड़ा हिसार, अब ऐसा हुआ तो हिसार ट्रैक पर भी दौड़ेगी शताब्दी एक्सप्रेस

जेएनएन, हिसार। सन् 1873 में बना हिसार रेलवे स्टेशन ट्रेन से एक बार फिर गुजरात से जुड़ा है। फिरोजशाह की नगरी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह क्षेत्र मेहसाना सीधा ट्रेन जाएगी। हिसार-सिकंदराबाद एक्सप्रेस (17037-17038) गत रविवार को प्लेटफार्म नंबर एक से सुबह 9 : 25 मिनट पर रवाना हुई। इस ट्रेन को भाजपा के चुरू के सांसद राहुल कस्वा, भाजपा विधायक डॉ. कमल गुप्ता, इनेलो के हिसार से सांसद दुष्यंत चौटाला और डीआरएम एके दुबे ने हरी झडी दिखाई।

prime article banner

इस दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं ने नरेंद्र मोदी जिंदाबाद, भारत माता की जय, वंदेमातरम् के जयकारे लगाए, वहीं इनेलो कार्यकर्ताओं ने ताऊ देवी लाल अमर रहे, हमारा सांसद कैसा हो, भाई दुष्यंत चौटाला जैसा हो के नारे लगाए। यहां तक कि भाजपा और इनेलो के पदाधिकारियों के बीच भी काफी दूरी देखने को मिली।

दोनों पार्टियों के पदाधिकारी और वर्कर अलग-अलग ग्रुप बनाकर चल रहे थे। इस दौरान उन्होंने रेलवे प्रशासन की ओर से मुहैया कराया जा रहा आरओ पानी के बारे में जानकारी ली। लंबी दूरी की ट्रेन होने के कारण यह ट्रेन सप्ताह में दो बार हिसार से चलेगी। यह ट्रेन सादलपुर, चुरु, रतनगढ़, बीकानेर, नोखा, जोधपुर, मेहसाना, सूरत, बडोदरा जैसे स्टेशनों से होते हुए तेलंगाना के सिकंदराबाद जाएगी। वापसी में यह ट्रेन वीरवार और शुक्रवार को रात 11: 05 बजे हिसार पहुंचेगी।

ये रहेगा ट्रेन का रूट हिसार

  • रवानगी 9 : 25
  • चुरु 11: 15
  • बीकानेर 15: 10
  • नोखा  16: 38
  • जोधपुर 21: 00
  • मारवाड़  23 : 13
  • अबु रोड 02: 03
  • मेहसाना 04 : 18
  • अहमदाबाद 06: 35
  • बड़ोदरा 9 : 53
  • सूरत  11: 30
  • जलगांव 17: 40
  • बडनेरा 21: 45
  • काजीपेट 5 : 50
  • सिकंदराबाद  8 : 50

चार महीने पहले शुरू हुआ था वाई-फाई, अब किया उद्घाटन

रेलवे स्टेशन पर चार महीने पहले यात्रियों को वाई-फाई की सुविधाएं मुहैया करवाई गई थी, लेकिन उसका उद्घाटन अब किया गया। रविवार को रेलवे स्टेशन पर हिसार-बीकानेर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने से पहले सांसद दुष्यंत चौटाला ने इस सेवा का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशन पर सभी छह प्लेटफार्म पर यह सुविधा उपलब्ध हो चुकी है। इसके लिए 12 वाई-फाई उपकरण लगाए हैं।  वहीं दुष्यंत चौटाला ने रेलवे स्टेशन पर एक्सीलेटर व लिफ्ट के निर्माण कार्य का भी जायजा लिया।

सांसद दुष्यंत ने लिया ट्रेन चलाने का क्रेडिट

दुष्यंत चौटाला ने बताया कि वे पिछले काफी समय से हिसार को दक्षिण भारत की सीधी रेल सेवाओं के लिए प्रयासरत थे। इसके लिए वे कई बार रेल मंत्री व विभाग के उच्चाधिकारियों से मिल चुके हैं। उनके प्रयासों से पिछले दिनों हिसार को तीन ट्रेन मिली थीं। उन्होंने बताया कि इसके साथ-साथ 2 वर्ष पूर्व रेल बजट में हिसार रेलवे स्टेशन के लिए जो घोषणाएं की गई थी, उन कार्यों का भी वे जायजा लेंगे।

सांसद ने बताया कि हिसार के लिए रेलवे वाशिंग यार्ड, एस्केलेटर, लिफ्ट सहित कई कार्यों की मांग की थी जिनको लेकर कार्य प्रगति पर है। इसके अलावा दुष्यंत डीआरएम से मिलकर एक और मांग पत्र भी सौंपा, जिसमें हिसार से हरिद्वार ट्रेन नियमित रूप से चलाने के साथ-साथ हिसार से चंडीगढ़ डेमो ट्रेन चलाने की मांग रखी।

विधायक बोले- डबल सेंचुरी हमने बनाई, वो एक रन बनाकर कह रहे हमने 201 बनाए

सांसद द्वारा ट्रेन चलवाने का क्रेडिट लेने पर विधायक डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि लोगों को पता है कि किसकी सरकार में यह काम हो रहे हैं और कौन करवा रहा है। हमने हिसार में वाशिंग यार्ड का काम करवाया। बिना वाशिंग यार्ड के लंबी दूरियों की ट्रेन चलाना संभव ही नहीं था। अब जब ट्रेनें मिल रही हैं तो सांसद महोदय पूरा क्रेडिट खुद लेना चाह रहे हैं। यह तो वही बात हो गई कि डबल सेंचुरी हमने बनाई और वो एक रन बनाकर कह रहे हैं कि मैंने 201 रन बना दिए। जनता सब जानती है।

अंबाला मंडल के अधिकारियों की बुलाई थी बैठक

सांसद दुष्यंत चौटाला ने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने हिसार से चंडीगढ़ के बीच रेलगाड़ी शुरू करने में भी गंभीरता दिखाते हुए अंबाला मंडल के अधिकारियों की विशेष बैठक दिल्ली में बुलाकर इस बारे में निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि किसान एक्सप्रेस का ठहराव बवानी खेड़ा में करने, एकता एक्सप्रेस, कालिंदी एक्सप्रेस को हिसार से शुरू करने, बीकानेर-हरिद्वार वाया हिसार को तीन दिन के बजाय प्रतिदिन के साथ-साथ हिसार बांद्रा ट्रेन को भी रोजाना चलवाने को लेकर प्रयासरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.