Move to Jagran APP

व्यक्तित्व व चरित्र निर्माण के साथ राष्ट्र सेवा की भावना भी सिखाती है एनएसएस : प्रो. समर सिंह

- राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस पर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थी सम्मानित जागरण संवाददाता हि

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 06:53 AM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 06:53 AM (IST)
व्यक्तित्व व चरित्र निर्माण के साथ राष्ट्र सेवा की भावना भी सिखाती है एनएसएस : प्रो. समर सिंह
व्यक्तित्व व चरित्र निर्माण के साथ राष्ट्र सेवा की भावना भी सिखाती है एनएसएस : प्रो. समर सिंह

- राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस पर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थी सम्मानित

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, हिसार: चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर समर सिंह बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए। कार्यक्रम का आयोजन विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण निदेशालय की एनएसएस इकाई द्वारा किया गया था। कुलपति प्रो. समर सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवकों के व्यक्तित्व व चरित्र निर्माण के साथ-साथ उनमें राष्ट्र सेवा की भावना का भी विकास करती है। उन्होंने कहा कि एनएसएस का मुख्य उद्देश्य स्वयंसेवकों को उसी समुदाय को समझने, उसकी समस्याओं को जानने व उनके समाधान के बारे में सिखाती है, जिसमें हम रह रहे हैं। इसमें रहकर स्वयंसेवक को राष्ट्र के प्रति अपनी सामाजिक और नागरिक जिम्मेदारी की भावना अहसास होता है। नेतृत्व का गुण भी विकसित होता है। छात्र कल्याण निदेशक डा. देवेंद्र सिंह दहिया ने कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर मुख्यातिथि का स्वागत किया। उन्हें निदेशालय द्वारा आयोजित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों से अवगत कराया। इस दौरान कुलपति ने निदेशालय के प्रांगण में पौधारोपण कर हरियाली बनाए रखने का संदेश दिया। इसके उपरांत कुलपति द्वारा एनएसएस सेल का उद्घाटन किया गया।

---------------

जिकल बने सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवक

कार्यक्रम के दौरान कृषि महाविद्यालय के अंतिम वर्ष के छात्र जिकल को वर्ष 2019-20 के लिए सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवक के पुरस्कार से नवाजा गया। इसी प्रकार वर्ष 2018-19 के लिए कृषि महाविद्यालय के स्वयंसेवक अभिषेक, अमित गोयल, जिकल, शरद व मनोज सैनी को एनएसएस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वर्ष 2019-20 के लिए गृह विज्ञान महाविद्यालय की छात्राओं शिवांगी व स्वरूपा, कृषि महाविद्यालय के विद्यार्थी अक्षय मेहता, प्रियंका गुप्ता व अंकित यादव को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में कुलसचिव डा. बीआर कंबोज, सभी महाविद्यालयों के अधिष्ठाता एवं निदेशक सहित विश्वविद्यालय के अन्य प्रशासनिक अधिकारी, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी व विद्यार्थी शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.