Move to Jagran APP

हरियाणा में 30 नवंबर तक बंद रहेंगे निजी व सरकारी स्कूल, कोरोना के चलते खोलने पर होगी कार्रवाई

हरियाणा सरकार ने सरकारी व निजी स्कूलों में कोविड संक्रमण के मध्यनजर 30 नवंबर तक स्कूलों को बंद रखने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। जिसके तहत स्कूलों में लॉकडाउन रहेगा। स्कूल खोलने व विद्यार्थियों को बुलाने वाले स्कूलों पर कार्रवाई की जाएगी।

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 03:03 PM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 03:18 PM (IST)
हरियाणा में 30 नवंबर तक बंद रहेंगे निजी व सरकारी स्कूल, कोरोना के चलते खोलने पर होगी कार्रवाई
हरियाणा में स्कूल 30 तक बंद करने का फैसला। सांकेतिक फोटो

सिरसा/हिसार, जेएनएन। कोविड 19 का संक्रमण बढ़ता रहा है। इसकी जद में अब स्‍कूलों के बच्‍चे और शिखक भी आने लगे हैं। 16 नवंबर को ही स्‍कूल खोले गए थे और प्रदेशभर के कई स्‍कूलों में शिक्षक और विद्यार्थी संक्रमित मिल चुके हैं। अब प्रदेश सरकार ने  सरकारी व निजी स्कूलों में कोविड संक्रमण के मध्यनजर 30 नवंबर तक स्कूलों को बंद रखने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। जिसके तहत स्कूलों में लॉकडाउन रहेगा। स्कूल खोलने व विद्यार्थियों को बुलाने वाले स्कूलों पर कार्रवाई की जाएगी।  शिक्षा विभाग के शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को इस संदर्भ में निर्देश जारी कर दिए हैं।

loksabha election banner

छात्रों के स्वास्थ्य को लेकर लिया फैसला

सरकारी व निजी स्कूलों में कोविड संक्रमण के कई मामले सामने आए हैं। प्रदेश सरकार ने विद्यार्थियों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया है। स्कूलों में अध्यापकों को भी नहीं आने के निर्देश जारी किए गये हैं। इसी के साथ स्कूलों में पूरी तरह से सैनिटाइजर का छिड़काव किया जाएगा। कोविड संक्रमण को लेकर स्कूलों में पूरी सावधानी बरती जाएगी। जिससे भविष्य में जल्द ही विद्यार्थियों की पढ़ाई जारी रखी जा सके।

200 से अधिक विद्यार्थी मिल चुके संक्रमित

हरियाणा में 200 से अधिक विद्यार्थियों के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 30 नवंबर तक न तो कक्षाएं लगेंगी और न ही परामर्श के लिए कोई विद्यार्थी स्कूल आ सकेगा। सभी शिक्षकों को भी घर से ही आनलाइन पढ़ाई कराने को कहा गया है। प्रदेश में कोरोना के चलते 21 मार्च से बंद चल रहे स्कूलों को 21 सितंबर को नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों के लिए खोला गया था ताकि वह विभिन्न विषयों की पढ़ाई में आ रही दिक्कतों पर शिक्षकों से परामर्श ले सकें। इसके बाद तीनों कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए दो नंवबर से नियमित कक्षाएं शुरू की गईं थी। बीते दो दिनों में रेवाड़ी और जींद के साथ ही विभिन्न जिलों के स्कूलों में 200 से अधिक विद्यार्थी कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं जिसके बाद हड़कंप मचा हुआ था।

शुरुआत में डाउट क्‍लीयर करने के लिए खोले गए थे स्‍कूल

करीब डेढ़ माह पहले हरियाणा में 9वीं से 12वीं कक्षा के बच्‍चों के लिए अभिभावकों के डाउट क्‍लीयर करने के लिए स्‍कूल खोले गए थे। मगर तब केवल शिक्षक ही आ पा रहे थे। अभिभावक यह पता करने के लिए आए थे कि स्‍कूलों में कैसी व्‍यवस्‍था है। इस दौरान कोचिंग सेंटरों को खोलने की छूट नहीं दी गई थी। डाउट क्‍लीयर सेशन खत्‍म होने के बाद तीन कक्षाओं के बच्‍चों की कक्षाएं शुरू कर दी गई। मगर स्‍कूलों में कोरोना के केस मिलने लगे। इससे सरकार की चिंता बढ़ गई है। शिक्षकों के साथ बच्‍चों में भी संक्रमण की पुष्टि होने लगी है।

शिक्षकों को कोविड टेस्ट करवाना जरूरी

जिला शिक्षा अधिकारी, सिरसा संतकुमार बिश्नोई का कहना है कि शिक्षा विभाग ने सरकारी व निजी स्कूलों को 30 नवंबर तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं। जिसके लिए सभी स्कूलों को अवगत करवाया जा रहा है। स्कूलों में कोविड संक्रमण को लेकर विशेष सावधानी बरतने के पहले भी निर्देश दिए जा चुके हैं। जिन अध्यापकों ने अभी तक कोविड टेस्ट नहीं करवाया है। उन्हें जल्द से जल्द टेस्ट करवाना जरूरी होगा।

यह भी पढ़ें : वालिंटर के रूप में पहुंचे हरियाणा के मंत्री अनिल विज, अंबाला में लगवाया कोवैक्सीन का परीक्षण टीका

यह भी पढ़ें : अमृतसर के अटारी में फाजिल्का की युवती से सामूहिक दुष्कर्म, माथा टेकने बाबा शहीदां साहिब गई थी पीड़िता

यह भी पढ़ें : कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलनरत किसान संगठनों से बातचीत करेंगे पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह

यह भी पढ़ें : Exclusive Interview: पंजाब भाजपा अध्यक्ष अश्विनी शर्मा ने बताई पार्टी की रणनीति, अपने दम पर कूदेंगे चुनाव मैदान में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.