Move to Jagran APP

कालेजों में संसाधन, स्टाफ व वित्तीय समस्याओं को लेकर प्राचार्यों ने उच्चतर शिक्षा विभाग के सामने रखीं मांगें

राजकीय महाविद्यालय में बुधवार को हिसार सिरसा फतेहाबाद भिवानी और चरखी दादरी के प्राचार्याें की बैठक उच्चतर शिक्षा विभाग हरियाणा पंचकूला से सयुंक्त निदेशक दीपक कुमार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 10:26 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 10:26 PM (IST)
कालेजों में संसाधन, स्टाफ व वित्तीय समस्याओं को लेकर प्राचार्यों ने उच्चतर शिक्षा विभाग के सामने रखीं मांगें
कालेजों में संसाधन, स्टाफ व वित्तीय समस्याओं को लेकर प्राचार्यों ने उच्चतर शिक्षा विभाग के सामने रखीं मांगें

जागरण संवाददाता, हिसार : राजकीय महाविद्यालय में बुधवार को हिसार, सिरसा, फतेहाबाद, भिवानी और चरखी दादरी के प्राचार्याें की बैठक उच्चतर शिक्षा विभाग हरियाणा पंचकूला से सयुंक्त निदेशक दीपक कुमार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस मौके पर उच्चतर शिक्षा विभाग से डा. हेमंत वर्मा, उपनिदेशक डा. सुखविद्र, उपनिदेशक अमन कल्याण प्रभारी आइटी सेल भी उपस्थित रहे।

loksabha election banner

इस बैठक के मुख्य एजेंडे में राष्ट्रीय स्तर पर महाविद्यालयों की रैंकिग में सुधार, नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन की प्रगति रिपोर्ट व नए शैक्षिणिक सत्र की तैयारियों से संबंधित विषयों पर चर्चा की। प्राचार्या डा. कुसुम सैनी ने उच्चतर शिक्षा विभाग से आए अधिकारियों और विभिन्न जिलों से आए राजकीय महाविद्यालयों के प्राचार्याें का स्वागत और अभिनन्दन किया। उन्होंने कहा कि महाविद्यालयों में नए पाठ्यक्रम शुरू करने, एलुमिनाई प्रकोष्ठ अन्य पाठ्यतेर गतिविधियों व दाखिला प्रक्रिया को सुचारू बनाने पर चर्चा की। डा. सैनी ने कहा कि निर्फ, नैक मूल्यांकन, भविष्य में राष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन रैंकिग एवं नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करना आदि विषयों पर भी चर्चा की, ताकि भविष्य में उच्च कोटी की शिक्षा प्रदान करने व टीचिग लर्निग की प्रकिया में और अधिक सुधार हो सकें।

इन मुद्दों पर की चर्चा

इस बैठक की अध्यक्षता दीपक कुमार संयुक्त निदेशक ने सभी कालेजों के प्राचार्याें से नए विषय और नए पाठयक्रम शुरू करने व ऐसे विषय, जिनमें व्यवहार-साध्यता नहीं बनती, उन्हें बंद करने के बारे में चर्चा की। उपनिदेशक हेमंत वर्मा ने नई शिक्षा के ऊपर पावर पाइंट प्रजेंटेशन के साथ विस्तार से सभी प्राचार्यों के साथ चितन किया। इसके अलावा बैठक में महाविद्यालयों में संसाधन, स्टाफ व वित्तिय मामलों में आ रही समस्याओं को उच्चतर शिक्षा विभाग के अधिकारियों के समक्ष रखा।

----------------

यह सहयोग रहा

मीडिया प्रभारी डा. रमेश आर्य ने कहा कि इस तरह की बैठक महाविद्यालयों की व्यवहारिक समस्याओं के समाधान के लिए बहुत अच्छा प्लेटफार्म उपलब्ध करवाती है। शैक्षणिक व गैर- शैक्षणिक स्टाफ का सहयोग सहरानीय रहा।

-----------------

यह रहे मौजूद

इस दौरान कालेज काउंसिल के साथ-साथ प्रो. सुदेश शर्मा, शमेशर सिंह, यशवंत सांगवान, बलवान सिंह, राजेश पूनिया, गोविल जिदल, मालविका, रूचि बधवा, पंकज गिल, मोनिका जाखड़, रामसिंह, सुरेन्द्र बाजिया, अशोक, लखवीर सिंह, सुदेश रानी, आजाद सिंह, एनएस तोमर, बलजीत सिंह, जोगिन्द्र कुमार, मनोज कुमार, विवेक भारती, सतीश कुमार, पवित्र मोहन, विवेक सैनी और सुरेन्द्र चोपड़ा उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.