हिसार, जेएनएन। हिसार शहर के पार्कों की सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता का नगर निगम प्रशासन सोमवार को परिणाम घोषित कर सकता है। नगर निगम स्टाफ ने परिणाम तैयार कर लिया है। निगम अफसरों की ओर से तैयार किए गए परिणाम पर ज्वाइंट कमिश्नर की ओर से हरी झंड़ी का इंतजार है। उधर अर्बन एस्टेट-टू की आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों में नगर निगम की कार्यप्रणाली को लेकर रोष है। उनका आरोप है कि नगर निगम प्रशासन उन लोगों के साथ ज्यादती कर रहा है जिन्होंने पिछले साल पार्क को सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता में प्रथम लाने के लिए कड़ी मेहनत की और नगर निगम प्रशासन ने पिछले साल के परिणाम घोषित नहीं करके फिर से प्रतियोगिता करवाई है। आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों की मांग है कि इस साल की प्रतियोगिता का परिणाम घोषित करने से पूर्व नगर निगम प्रशासन पिछले साल की प्रतियोगिता का परिणाम घोषित करे। ऐसे में नगर निगम प्रशासन को आगामी समय में कई पार्क समितियों की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है।

56 पार्क के केयर टेकरों ने प्रतियोगिता में लिया भाग

नगर निगम प्रशासन की ओर से पार्कों के सौंदर्यीकरण के लिए करवाई गई प्रतियोगिता में नगर निगम हिसार की सीमा में बने करीब 56 पार्कों की समितियों ने अपनी दावेदारी पेश की है। नगर निगम के अफसरों ने इन पार्कों का निरीक्षण कर चुके है। अब पार्कों के सौंदर्यीकरण में अव्वल आने की दौड़ में पार्क समितियां अपने परिणाम के इंतजार है। शुक्रवार को नगर निगम प्रशासन ने इन सभी पार्कों के परिणाम का डाटा तैयार कर लिया है। लेकिन ज्वाइंट कमिश्नर की स्वीकृति नहीं मिलने के कारण परिणाम जारी नहीं कर पाए है। इसके लिए सोमवार को ज्वाइंट कमिश्नर के सामने परिणाम प्रस्तुत किया जाएगा। उनकी सहमति के बाद उसे जारी किया जाएगा।

शहर में पार्कों की स्थिति

सेक्टर क्षेत्र में पार्क - 158

नगर निगम के अंतर्गत पार्क - 138

शहर में कुल पार्क - 296

पार्क सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता में विजेता को ये मिलेगी इनाम राशि

प्रथम को 1 लाख 50 हजार रूपये

द्वितीय को 1 लाख 25 हजार रूपये

तृतीय को 1 लाख रूपये

चौथे को 50 हजार रूपये

सांत्वना पुरस्कार - 25 हजार रूपये

प्रतियोगिता के अंकों को निर्धारण का यह है आधार

पार्क साफ सुंदर व स्वच्छ होना बेहद जरूरी है। इसके अलावा पार्कों में घास, फूल, नर्सरी , खाद पिट, पक्षियों के लिए व्यवस्था आदि के आधार पर अंक दिए जाएंगे।

----नगर निगम प्रशासन को पहले पिछले साल हुई प्रतियोगिता का परिणाम जारी करना चाहिए। जिन लोगों ने पूर्व में अपने पार्क को प्रतियोगिता में विजेता बनाने के लिए कड़ी मेहनत की उन्हें भी उनकी मेहनत का सम्मान मिलना चाहिए।

राकेश आर्य, महासचिव, आरडब्ल्यूए, अर्बन एस्टेट-टू।

------पार्कों के सौँदर्यीकरण को लेकर आयोजित प्रतियोगिता का परिणाम जल्द ही आने वाला है। इसको लेकर नगर निगम प्रशासन कार्य कर रहा है।

- अनील जैन, पार्षद वार्ड-1 और चेयरमैन शहर की सफाई व सौंदर्यीकरण की सब कमेटी, नगर निगम हिसार।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप