जागरण संवाददाता, हिसार। राखी का त्यौहार नजदीक है और दूर-दराज के क्षेत्रों में बैठे भाइयों के पास डाक से राखी भेजने की परंपरा है। लेकिन रास्ते में लिफाफा भीगने से राखी क्षतिग्रस्त होने का भय रहता है। ऐसे में डाक विभाग ने उपभोक्ताओं की परेशानियों को समझते हुए नया लिफाफा जारी किया है। डाक विभाग की ओर से जारी किया गया लिफाफा पूरी तरह वाटर प्रूफ है। पानी लगने के बावजूद भीतर का सामान सुरक्षित रहेगा। कीमत भी विभाग ने लिफाफा की 10 रुपये निर्धारित की है। लिफाफे पर निर्धारित डाक टिकट लगाकर पोस्ट किया जा सकता है। इसके अलावा यदि किसी निजी कोरियर से डाक भेजनी हो तब उस स्थिति में भी ये लिफाफा कामयाब साबित हो रहा है। विभाग की ओर से जारी किए गए लिफाफे की डिमांड बढ़ी है।

शिवरात्रि को लेकर भी तैयारियां पूरी

डाक विभाग की ओर से शीशीबंद गंगाजल भी उपलब्ध करवाया जा रहा है। विभाग ने गंगाजल की तीन हजार बोतल का स्टाक मंगवाया है। कावड़ यात्रा बंद है, ऐसे में महाशिवरात्रि पर पूजन के लिए उपभोक्ताओं को परेशानियों का सामना ना करना पड़े, इसके लिए व्यवस्था की है। मुख्यालय स्तर पर डाकघरों में गंगाजल उपलब्ध करवा दिया है। अधिकारियों ने बताया कि महाशिवरात्रि पर पूजन के दिन भी डाक विभाग ने व्यवस्था की है कि 20 बड़े मंदिरों के बाहर विशेष स्टाल लगाई जाएगी। हालांकि महाशिवरात्रि पर सरकारी अवकाश है लेेकिन इसके बावजूद विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

डाक विभाग की नई पहल रास आ रही : संजय कुमार

राखी और महाशिवरात्रि का त्यौहार नजदीक है। इसलिए डाक विभाग ने उपभोक्ताओं के लिए दो सुविधा दी है। डाक से राखी भेजने के लिए 10 रुपये में वाटर प्रूफ लिफाफा उपलब्ध करवाया गया है। जबकि दूसरी ओर महाशिवरात्रि पर पूजन के लिए गंगाजल की बोतल भी केवल 30 रुपये में डाकघरों में स्टाक भेजा गया है। उपभोक्ता गंगाजल और राखी के लिए लिफाफे खरीद सकते हैं।

- संजय कुमार, अधीक्षक, डाक विभाग, हिसार।

Edited By: Manoj Kumar