जागरण संवाददाता, हिसार। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में विभिन्न कोर्सों में दाखिले के लिए एक बार फिर से पोर्टल खोल दिया गया है। अब तक जो विद्यार्थी आइटीआइ में दाखिले के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे। वह अब आसानी से आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कोविड के बाद विद्यार्थियों का शिक्षा के प्रति रुझान बदला गया है। विद्यार्थी टेक्निकल कोर्स की तरफ से रुचि ज्यादा दिखा रहे हैं। विद्यार्थियों का मानना है कि तकनीकी कोर्स में पढ़ाई कर डिग्री या डिप्लोमा पाकर अपना स्वयं रोजगार शुरू कर सकते हैं। इससे वह आत्मनिर्भर भी बनेंगे।

अब तक आइटीआइ में दाखिले के लिए चार बार काउंसलिंग हो चुकी है। य ह सभी काउंसलिंग आनलाइन हुई है। इन सभी काउंसलिंग में विद्यार्थियों को सीमित सीटें ही अलाट हुई थी। ऐसे में 60 से 70 प्रतिशत विद्यार्थियों ने दाखिला ले लिया है। मगर अभी भी कई संस्थानों में कुछ सीटें खाली पड़ी है। यह देखते हुए कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने एक बार फिर मौका दिया है, ताकि कोई भी विद्यार्थी दाखिला पाने से वंचित ना रहे। इस फैसले से संस्थानों में खाली पड़ी सीटें भी भर जाएगी। विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है कि कौशल विकास विभाग ने कई आइटीआइ संस्थानों में कुछ नई ट्रेड भी शुरू की है और कुछ कोर्सों में सीटें भी बढ़ाई है। इन कोर्सों में भी दाखिले के लिए इसी सत्र से सुविधा भी है। हालांकि, काफी विद्यार्थियों ने नए कोर्सों में दाखिला लिया है।

नलवा आइटीआइ से प्राचार्य सुनील सचदेवा ने बताया कि कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा की ओर से राज्य की सभी सरकारी एवं प्राइवेट आइटीआइ में इंजीनियर एवं गैर इंजीनियर व्यवसाय में दाखिले के लिए पोर्टल दोबारा से खोला गया है। इसके लिए आवेदन करने का 8 अक्टूबर तक अंतिम समय है। प्राचार्य सुनील सचदेवा ने बताया कि डलवा आइटीआइ में कुल 14 कोर्स है, जिनमें कुछ सीटें खाली पड़ी है। जिन्होंने पहले आवेदन किया था, वह भी इस काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं या आवेदन करने से वंचित रह गए थे। उनके लिए 8 अक्टूबर आवेदन करने का यह अंतिम मौका है।

850 सीटों पर हुए दाखिले

तोशाम रोड स्थित आइटीआइ से दाखिला संबंधित नोडल अधिकारी दीपक कटारिया ने बताया कि आइटीआइ में कुल 1240 सीटें हैं। इनमें से करीब 850 सीटों पर दाखिले हो चुके हैं। इस समय 390 सीटें खाली पड़ी है।

Edited By: Manoj Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट