जागरण संवाददाता, हिसार: यातायात नियमों, लेन ड्राइविंग और गलत साइड ड्राइविंग को लेकर हिसार पुलिस जागरूकता अभियान चला रही है। पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह ने कहा है कि ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाने और हादसों में कमी के लिए हिसार पुलिस द्वारा लेन ड्राइविंग, गलत साइड ड्राइविंग और ट्रैफिक नियमों की पालना के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि भारी वाहन अलग से अपनी लेन में चले व हल्के वाहन अलग से अपनी लेन में चले। वाहन चालक गलत साइड ड्राइविंग करने से बचे। इससे सड़क हादसों में कमी आएगी और ट्रैफिक की सुगमता से चलता रहेगा। सोमवार को हिसार पुलिस के सभी थाना प्रभारी, चौकी प्रभारी और ट्रैफिक पुलिसकर्मी अपने-अपने क्षेत्र के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहन चालकों को वाहनों के हिसाब से अलग-अलग लेन में चलने और गलत साइड ड्राइविंग न करने के लिए जागरूक करेंगे।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि इस विशेष अभियान का उद्देश्य सड़क सुरक्षा को बढ़ाना है। सड़क यातायात दुर्घटनाओं को रोकने के लिए गलत दिशा में वाहन चलाने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि रोजाना न जाने कितने ही एक्सीडेंट या दुर्घटनाएं मात्र असावधानी और गलत तरीके से ड्राइविंग करने से होती हैं। सड़कों पर गाड़ी चलाने को लेकर ट्रैफिक नियम बनाए गए हैं। इन सब नियमों में ही एक नियम है गलत साइड ड्राइविंग। मात्र गलत साइड में गाड़ी चलाने से ही रोजाना कई एक्सीडेंट होते हैं और कई जानें जाती हैं। अभियान के दौरान गलत साइड ड्राइविंग और लेन ड्राइविंग के साथ ट्रैफिक के नियमों की अनदेखी करने वालों पर मोटर वाहन अधिनियम के तहत कार्रवाई भी की जाएगी।

पुलिस अधीक्षक ने वाहन चालकों से अपील की है कि सभी वाहन चालक लेन अनुशासन और यातायात के नियमों का पालन करे। गलत साइड ड्राइविंग न करें।

हिसार पुलिस द्वारा जागरूकता अभियान के दौरान गलत साइड ड्राइविंग करने और ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम के तहत सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

Edited By: Manoj Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट