Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने हिसार के बुजुर्ग को किया फोन, बोले- आप कैसे हैं, 50 सेकेंड की बात

आयुष्मान योजना के तहत इलाज करवा रहे सारंगपुर के ओमप्रकाश से प्रधानमंत्री ने फोन पर बातकर जाना हालचाल। 50 सेकेंड की इस बातचीत में हालचाल जाना और योजना के बारे में फीडबैक लिया

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 01:07 PM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 01:07 PM (IST)
पीएम मोदी ने हिसार के बुजुर्ग को किया फोन, बोले- आप कैसे हैं, 50 सेकेंड की बात
पीएम मोदी ने हिसार के बुजुर्ग को किया फोन, बोले- आप कैसे हैं, 50 सेकेंड की बात

मंडी आदमपुर(हिसार) जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी गांव सारंगपुर निवासी 68 वर्षीय ओमप्रकाश से फोन पर करीब 50 सेकेंड बातचीत कर हालचाल जाना। पेशे से मजदूरी करने वाले ओमप्रकाश ने आयुष्मान भारत योजना शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया। उन्होंने बताया कि इस स्कीम से वे निश्शुल्क कैंसर का इलाज करवा रहे हैं।

loksabha election banner

ओमप्रकाश के बड़े बेटे सुंदरलाल ने बताया कि शाम को पहले प्रधानमंत्री कार्यालय से फोन आया और बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाभार्थी ओमप्रकाश से बात करना चाहते हैं। इसके बाद रात 8 बजकर 55 मिनट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमप्रकाश से बातचीत की। बातचीत से पहले फोन रिकार्डिंग ना करने की हिदायत दी गई थी।

फोन पर प्रधानमंत्री मोदी ने ओमप्रकाश के जल्द ठीक होने की कामना की और उनसे स्कीम के बारे में फीडबैक लिया। ओमप्रकाश के बेटे सुंदरलाल ने बताया कि वे गांव में मजदूरी करते हैं। जनवरी माह में उनके पिता के गले में कैंसर हो गई थी। शुरू में इलाज के लिए काफी पैसा खर्च हुआ।

करीब 3 माह पहले इस योजना के तहत पंजीकरण करवाया था। करीब 2 माह से इलाज निश्शुल्क हो रहा है। घर में ओमप्रकाश की पत्नी के अलावा 3 बेटे सुंदरलाल, विनोद व अनिल हैं। ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री की इस योजना की सराहना करते खुशी प्रकट की है। गौरतलब है कि इस योजना के तहत 1 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी होने पर प्रधानमंत्री मरीजों से स्वयं फोन कर उनका कुशलक्षेम पूछ रहे हैं।

दूसरे राज्यों में काम करने वालों के लिए इलाज हुआ आसान

पोर्टेबिलिटी की सुविधा होना इस स्कीम का सबसे बड़ा फायदा है। इससे जुड़े लोग देश में कहीं भी सस्ती और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं ले सकते हैं। इससे उन लोगों को फायदा हुआ जो दूसरे राज्यों में काम करते हैं या फिर जहां रजिस्ट्रेशन किया है, वहां से दूसरी जगह जाना पड़ता है।

आयुष्मान भारत से एक करोड़ लोगों को फायदा

प्रधानमंत्री ने गरीबों की मदद के लिए आयुष्मान भारत योजना लागू करने में डाक्टरों, नर्सों और स्कीम से जुड़े लोगों के काम की तारीफ की। उन्होंने कहा कि सबकी कोशिशों से आयुष्मान भारत योजना दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम बन गई। इसके लाभार्थियों की संख्या 1 करोड़ तक पहुंच गई है, यह हम सबके लिए गर्व की बात है। इस योजना के जरिए 2 साल से भी कम समय में कई गरीबों की ङ्क्षजदगी बेहतर हुई।

योजना में कोरोना टेस्ट और इलाज भी शामिल

आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिए शुरू की गई स्वास्थ्य बीमा योजना है। इसमें हर परिवार को सालाना 5 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है। सरकार ने पिछले दिनों योजना का दायरा बढ़ाया था। अब प्राइवेट लैब और हॉस्पिटल में होने वाला कोरोना टेस्ट, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत किया जाएगा। यानी इस योजना के लाभार्थियों का कोरोना टेस्ट और इलाज निश्शुल्क हो जाएगा। इससे करीब 50 करोड़ लोगों को फायदा मिलने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.